Amrud ke fayde aur nuksan, अमरूद खाने के 9 फायदे और 5 नुकसान

इस लेख में हम जानेंगे अमरूद से जुड़े 10 फायदे ( amrud ke fayde ) जो आपको जरूर पता होना चाहिए । अमरूद एक बेहद आम फल माना जाता है जो भारत के लगभग हर शहर एवं गांव में मिल जाता है । हरे और गहरे रंग का अमरूद खाने में मीठा लगता है एवं इसमें सैकड़ों दाने होते हैं । हर जगह मिलने वाले इस फल को हर कोई आम फल की तरह समझता है पर अमरूद के कई गुण होते हैं और इसके कई फायदे होते हैं जो शरीर को इसे खाने से मिलते हैं और इसके बारे में ज्यादातर लोगों को नहीं पता होता है ।

amrud ke fayde

अमरूद विटामिन ए, विटामिन सी से समृद्ध होता है एवं इसमें और भी कई प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं जो अनेकों रूप में शरीर को फायदा पहुंचाते है । अमरूद की तासीर ठंडी होती है और यह पेट के लिए काफी अच्छी मानी जाती है । अमरूद के सेवन से पेट का कब्ज ठीक होता है और अमरूद खांसी को भी ठीक करने में काम आता है |

अमरुद के 9 फायदे – amrud ke fayde

1) पेट के कीड़ों को मारे – कई बार बच्चों के पेट में कीड़े पैदा होने लग जाते हैं जिसके कारण उनका शरीर नहीं लगता इसमें अमरूद आपकी मदद कर सकता है बस आप खाली पेट में हर सुबह 1 से 2 अमरूद काले नमक के साथ उस बच्चे को खिलाएं 6 से 7 दिनों में ऐसा करने से सारे पेट के कीड़े मर जाएंगे और मल के द्वारा बाहर निकलने लग जाएंगे । ये भी पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके |

2) डार्क सर्कल्स करे गायब – आंखों के नीचे काले गड्ढे को डार्क सर्कल्स कहा जाता है ( amrud ke fayde ) । यह दर्शाता है कि या तो आप बूढ़े हो रहे हैं या फिर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है और यह आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर देता है पर इसे भी मिटाने में या दूर करने में अमरूद आपकी सहायता कर सकता है, इसके लिए आप अमरूद के पत्ते को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और उस पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो दें 3 दिन ऐसा करने से आपके डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे ।

3) कब्ज़ की समस्या करे ठीक – पेट के लिए अमरूद बहुत ही बेहतरीन माना जाता है इसकी तासीर ठंडी होती है जिसके कारण यह पेट को ठंडा रखने में मदद करता है यदि आप काले नमक के साथ रोज सुबह में खाली पेट अमरूद का सेवन करते हैं तो इससे आपका कब्ज ठीक होता है एवं पेट के गैस में भी राहत मिलती है अगर आपको एसिडिटी एवं अपच की समस्या है तो वह भी अमरुद से दूर हो जाती है ( amrud ke fayde ) । ये है गैस का इलाज |

4) मुँह के बदबू को करे दूर – कई लोगों को यह शिकायत होती है कि रोज 2 वक्त ब्रश करने के बाद भी उनके मुंह से दुर्गंध आती है, ऐसा बैक्टीरिया के कारण होता है पर इसमें भी अमरूद आपकी मदद कर सकता है ( amrud ke fayde ) । आपको बस करना इतना है कि आप रोज सुबह में 2 अमरूद के पत्ते अच्छी तरह चबाएँ और उसे बाहर थूक दें । कुछ दिनों तक ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपके मुंह से बदबू आनी बंद हो जाएगी ।

5) पित्त की बीमारियों को करे दूर – अमरूद को पित्त नाशक माना जाता है अर्थात जो भी बीमारियां पित्त के बढ़ने की वजह से होती है उन बीमारियों को ठीक करने या कम करने में अमरूद काफी सहायक होता है जैसे कि पेट खराब होना, बदहजमी होना, पेट में गैस होना, सिर दर्द होना, जोड़ों का दर्द आदि जैसी बीमारियों में अमरूद फायदेमंद होता है ।

6) बालों के लिए फ़ायदेमंद – अमरूद बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ( amrud ke fayde ) । जो व्यक्ति अमरूद का निरंतर सेवन करता है उनके बाल हमेशा स्वस्थ बने रहते हैं । अमरूद में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है जो बालों को लंबा एवं घना बनाने में मदद करता है । साथ ही बालों की चमक को भी बढ़ाता है । बालों में अगर आपको रूसी की समस्या है या आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप अमरूद के पत्ते को पीसकर अपने बालों में लगा सकते हैं 3 से 4 दिन ऐसा करने से रूसी खत्म हो जाती है एवं यह बालों को भी मज़बूती एवं चमक प्रदान करता है । पढ़ें – Best Hair fall treatment in hindi |

7) आंखों की रोशनी बढ़ाए – जैसा कि हमने शुरू में ही आपको बताया था कि अमरूद विटामिन ए से समृद्ध होता है और जितना विटामिन-A एक सेब में पाया जाता है उससे भी अधिक विटामिन-A एक अमरूद में पाया जाता है । यदि आप निरंतर अमरूद का सेवन करते हैं तो यह आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है एवं आपकी आंखों की समस्याओं को दूर करता है । जो लोग ऑफिस में काम करते हैं और दिन भर उन्हें कंप्यूटर के सामने बैठे रहना पड़ता है उन्हें रोज एक अमरूद का सेवन अवश्य करना चाहिए । ऐसे बढ़ाएं आँखों की रौशनी |

8) वज़न करे कम अमरूद वजन घटाने में भी आपकी सहायता करता है, दरअसल इसकी तासीर ठंडी होती है और इसे फैट बर्नर भी कहा जाता है । जब आप अमरूद का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में मौजूद फैट धीरे-धीरे जलकर खत्म होने लग जाते हैं और ऐसा अमरूद की वजह से होता है ( amrud ke fayde ) । अमरूद में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को बढ़ाने में सहायता करता है जिसकी वजह से भी आपका वजन कम होता है अगर आप रोज सलाद के रूप में अमरूद का सेवन करते हैं तो 1 महीने में आप 2 से 3 किलो वजन बिना एक्सरसाइज के भी कम कर सकते हैं ।

9) ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में मददगार – आज के समय में महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है पर अमरूद ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मददगार साबित हो सकता है । एक रिसर्च में पाया गया कि अमरूद महिलाओं के शरीर में पैदा होने वाले फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज करने में मदद करता है जिसके कारण यह ब्रेस्ट कैंसर को रोकता है और कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से महिलाओं को बचा कर रखता है ( amrud ke fayde ) । ये है कैंसर के लक्षण |

amrud ke fayde

अमरूद के नुकसान

प्रकृति का एक नियम है कि किसी चीज का अधिक इस्तेमाल भी नुकसान पहुंचाता है, उसी प्रकार यदि आप ज्यादा अमरूद का सेवन करना शुरू करते हैं तो उसके कई नुकसान भी आपके शरीर को झेलने पड़ सकते हैं तो अब हम जानेंगे कि अमरूद के अधिक सेवन से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं पर यह नुकसान आपको तभी होंगे जब आप रोज 1 या 2 अमरुद से ज्यादा अमरूद का सेवन करना शुरू करेंगे ।

1) पेट खराब – दरअसल अमरूद में फाइबर की अधिक मात्रा होती है और जब आप ज्यादा अमरूद का सेवन करना शुरू करते हैं तो आपके पेट में अधिक फाइबर की मौजूदगी आपके पेट में गैस एवं अपच जैसी समस्या पैदा करना शुरू कर देती है, वहीं अगर किसी खाद्य पदार्थ में सीमित मात्रा में फाइबर हो तो यह खाने को पचाने में सहायक होता है ।

2) सूजन – अगर आप ज्यादा अमरूद का सेवन करते हैं तो हो सकता है कि आपके शरीर में या आपके पैरों में सूजन आ जाए ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अमरूद की तासीर ठंडी होती है और जिसके कारण शरीर में सूजन आने लग जाती है ।

3) गर्भवती महिला – गर्भवती महिलाओं को अमरूद के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि अमरुद में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण गर्भवती महिलाओं को डायरिया होने का खतरा रहता है । यदि किसी गर्भवती महिला को डायरिया हो जाए तो वह अपने बच्चे को दूध पिलाने में असमर्थ हो जाती है ।

4) एलर्जी – अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तब भी आपको अमरूद का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और यह आपकी एलर्जी को और भी बढ़ा सकता है ।

5) निमोनिया – अगर आपको निमोनिया है या आपका शरीर ठंड बर्दाश्त नहीं कर पाता और आपको सर्दी-खांसी जल्दी हो जाती है तब भी आपको अमरूद के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और अमरूद की ठंडक आपका शरीर बर्दाश्त नहीं कर पाएगा जिसके कारण उल्टा आपको अमरूद खाने का नुकसान होगा ।

amrud ke fayde

कुछ ज़रूरी बातें जो ध्यान में रखें

1) अमरूद का सेवन हमेशा दिन में करना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और रात में अमरूद का सेवन करने से आपको सर्दी-खांसी जैसी समस्याएं हो सकती है इसलिए रात में भूलकर भी अमरूद का सेवन ना करें ।

2) अमरूद का सेवन हमेशा काले नमक के साथ किया जाना चाहिए ऐसा इसलिए कि जब आप अमरूद का सेवन काले नमक के साथ करते हैं तो इसके नकारात्मक प्रभाव पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं और सिर्फ इसका फायदा आपके शरीर को होता है पर यदि आप ज्यादा मात्रा में अमरूद का सेवन करेंगे तो इसका नुकसान ही आपके शरीर को होगा इसलिए एक दिन में 1 अमरूद ही खाएँ ।

3) 2 साल से छोटे बच्चों को अमरूद नहीं देना चाहिए क्योंकि छोटे उम्र के बच्चों की इम्युनिटी कमजोर होती है एवं उनका शरीर ठंड बर्दाश्त नहीं कर पाता इसलिए 2 साल से छोटे बच्चों को अमरूद बिल्कुल भी नहीं देना चाहिए ।

Leave a Comment

close