एलोवेरा जूस पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान – Aloe vera juice ke fayde, upyog aur nuksan

Healthkenuskhe के इस लेख में आज आप जानेंगे aloe vera juice ke fayde hindi me यानी कि aloe vera juice benefits in hindi, इसके अलावा हम आपको बताएंगे एलोवेरा जूस का उपयोग, एलोवेरा जूस कैसे बनाएं और एलोवेरा जूस के नुकसान । इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है ।

एलोवेरा एक बहुत ही गुणकारी औषधि है जिसका उपयोग हजारों वर्षों से आयुर्वेद में होता आया है । आज के समय में एलोवेरा जूस का सेवन लोगों के बीच बढ़ रहा है और बड़ी-बड़ी कंपनियां भी एलोवेरा जूस बेच रही है और लोग इसे खरीदी भी रहे है और लगातार इसका सेवन भी कर रहे है क्योंकि यह एक बहुत ही फायदेमंद औषधि है और एलोवेरा जूस पीने से आपको अनेकों फायदे होते हैं और कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं दूर होती है जिसके बारे में इस लेख में । सबसे पहले हम जानेंगे एलोवेरा के औषधीय गुण ।

एलोवेरा के औषधीय गुण

एलोवेरा के औषधीय गुण

एलोवेरा अपनी औषधीय गुणों की वजह से ही आज दुनिया में इतनी डिमांड में है । हर देश में आज एलोवेरा की खेती होती है क्योंकि एलोवेरा का इस्तेमाल आज अनेकों प्रकार की दवाइयां बनाने में हो रहा है साथ ही जो हेल्थ के प्रति सजक है वह रोज एलोवेरा जूस पीने के आदी भी है जो एक बहुत ही अच्छी आदत है ।

ये भी पढ़ें – एलोवेरा के फायदे, उपयोग और नुकसान

एलोवेरा के औषधीय गुण की बात करें तो एलोवेरा में anti-oxidant, anti-bacterial और anti-inflmmatory तत्व मौजूद होते हैं जो इसे एक बहुगुणी औषधि बनाते है साथ ही एलोवेरा में विटामिन ए और फोलिक एसिड की भी समृद्ध मात्रा होती है और यह एक प्रकार का anti-septic तत्व भी है । आइए अब जानते है aloe vera juice ke fayde hindi me ।

aloe vera juice ke fayde hindi me

एलोवेरा जूस पीने के फायदे – Aloe vera juice ke fayde hindi me

1) पाचनतंत्र के लिए एलोवेरा जूस पीने के फायदे

Aloe vera juice ke fayde पाचनतंत्र के लिए भी है । अच्छी सेहत के लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है कई बार गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल के कारण हमारा पाचनतंत्र कमज़ोर हो जाता है । एलोवेरा में समृद्ध मात्रा में fibre और Laxative गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं और पेट की समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं ( Source )

2) कब्ज़ में aloe vera juice benefits in hindi

आज के समय में गलत खानपान और अनियमित जीवन शैली के कारण लोगों में कब्ज की समस्या बढ़ रही है जो भविष्य में कई बीमारियों का कारण भी बनेंगी और कब्ज को नजरअंदाज बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए । एलोवेरा में Laxative गुण होने के कारण यह आंतों के Bowl movement को बढ़ा देता है साथ ही मल को नरम कर देता है जिसके कारण समस्या ठीक होने लगती है । अगर आप रोज सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं तो आपका कब्ज ठीक हो जाता है ।

ये भी पढ़ें – कब्ज के लक्षण, कारण और इलाज

3) वज़न घटाने में aloe vera juice benefits in hindi

अतिरिक्त चर्बी घटाने के लिए और बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए एलोवेरा का जूस काफी फायदेमंद होता है । कई Doctors एलोवेरा जूस पीने की सलाह भी देते हैं, दरअसल एलोवेरा में fibre समृद्ध मात्रा होने के कारण यह आपके metabolism को बढ़ा देता है जिसके कारण आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होने लग जाती है । अगर आप भी अपना बढ़ता वजन कम करना चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट में एलोवेरा जूस का सेवन करना शुरू कर दें, कुछ ही महीनों में आपको बहुत ही अच्छे परिणाम दिखाई देंगे ।

ये भी पढ़ें – मोटापा बढ़ने के कारण और उपाय

4) प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

एलोवेरा जूस पीने के फायदे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है । प्रतिरोधक क्षमता शरीर की वह प्रणाली होती है जो bacteria और virus से शरीर की रक्षा करती है । अगर यह मजबूत हो तो शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है । कुछ studies में यह बात सामने आई कि एलोवेरा जूस में Immunomodulatory गुण होते हैं साथ ही एलोवेरा जूस में anti-oxidant और anti-inflammatory तत्व भी पाए जाते हैं जिसके कारण यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता यानी की Immunity को बढ़ाने में मदद करता है ।

5) मधुमेह में एलोवेरा जूस पीने के फायदे

अगर आप एक शुगर पेशेंट है और आपको टाइप टू डायबिटीज है तो आपको रोज एलोवेरा जूस अवश्य पीना चाहिए । एक रिसर्च में यह बात सामने आई कि रोज एलोवेरा जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल में कमी आती है और मधुमेह को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है ( Source )

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के लक्षण, कारण, इलाज और घरेलू उपचार

6) सूजन में एलोवेरा जूस पीने के फायदे

कई लोगों को शरीर में होने वाली कुछ बीमारियों के कारण अथवा गलत जीवन शैली के कारण शरीर के किसी अंग में सूजन हो जाती है । एलोवेरा में anti-inflammatory गुण पाया जाता है जो सूजन को कम करने में मदद करती है और यह बात शोध में भी साबित हो चुकी है इसलिए । अगर आपको किसी प्रकार का सूजन है तो आप एलोवेरा जूस का सेवन करें यह आप की सूजन को कम करने में बहुत हद तक आपकी मदद करेगा । एलोवेरा जूस पीने के फायदे सूजन कम करते है ।

7) शरीर को करे detoxify

एलोवेरा जूस पीने के फायदे शरीर को detoxify करते है । एलोवेरा एक प्रकार का जिलेटिनस पौधा होता है और विशेषज्ञों का मानना है कि जिलेटिनस पौधा शरीर को detoxify यानी कि शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है । जब आप इसका नियमित रूप से सेवन करने लगते हैं तो यह मूत्र के द्वारा आपके शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है जिससे आपको काफी स्वस्थ और हल्का महसूस होने लगता है ।

ये भी पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके

8) दिमाग के लिए benefits of aloe vera juice in hindi

एलोवेरा जूस में antioxidants तत्व पाए जाते हैं । एक शोध के अनुसार antioxidants दिमाग से oxidative stress को कम करने में और याददाश्त को तेज करने में मदद करता है, इसलिए अगर आपकी भी याददाश्त कमजोर है या आप अपने दिमाग की कार्य क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं या आप अवसाद से ग्रसित हैं तो आपको एलोवेरा जूस का सेवन करके जरूर देखना चाहिए, आपको इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे ( Source )

9) त्वचा के लिए benefits of aloe vera juice in hindi

एलोवेरा में antioxidants होने के कारण यह त्वचा को और भी खूबसूरत बनाता है, कील-मुहांसों को कम करता है और त्वचा की रंगत को सुधारता है । जब आप कुछ दिन एलोवेरा जूस का सेवन करना शुरू कर देंगे तो आप खुद देखेंगे कि आपके चेहरे पर अलग ही चमक आ जाएगी और आप पहले से ज्यादा सुंदर और स्वस्थ दिखने लगेंगे ( Source )

ये भी पढ़ें – चेहरे को गोरा बनाने के तरीके

10) बालों के लिए एलोवेरा के फायदे

Aloe vera juice ke fayde बालों के लिए लाभकारी है । एलोवेरा बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है । एलोवेरा में एक अलग प्रकार का enzyme पाया जाता है जो बालों की सेहत को अच्छा रखता है साथ ही एलोवेरा बालों की चमक को बढ़ाता है और scalp के Ph level को भी नियंत्रण में रखता है । अगर आप एलोवेरा जूस पीने के साथ-साथ अपने बालों पर एलोवेरा जूस लगाएंगे और इस से मालिश करें तो आपको काफी फायदा होगा ( Source )

ये भी पढ़ें – बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

हमें उम्मीद है कि आप aloe vera juice ke fayde hindi me अच्छी तरह से जान चुके होंगे, तो चलिए अब जानते है how to use aloevera juice in hindi यानी कि एलोवेरा का उपयोग ।

how to use aloe vera juice in hindi

एलोवेरा जूस का उपयोग कैसे करें – How to use aloe vera juice in hindi

एलोवेरा जूस का उपयोग अन्य जूसों की तरह किया जा सकता है । आप चाहे तो स्वाद को बेहतर करने के लिए संतरे या मौसम भी या किसी अन्य फल के जूस के साथ भी मिलाकर एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं पर ध्यान रहे कि आपको सुबह खाली पेट में ही एलोवेरा जूस का सेवन करना है बेहतर होगा । 1 दिन में 30ml तक एलोवेरा जूस का सेवन किया जा सकता है आप एलोवेरा जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टरी परामर्श भी ले सकते हैं । चलिए अब आपको बताते हैं कि आपको कौन सा एलोवेरा जूस खरीदना चाहिए ।

कौन सा एलोवेरा जूस पिएं ?

Healthkenuskhe की टीम ने आपके लिए कुछ एलोवेरा जूस brands का selection किया है । आप नीचे बताई गई किसी भी एलोवेरा जूस को खरीद सकते है यह सारे एलोवेरा जूस बेहतरीन quality के है, नीचे लिंक पर click करके आप ये एलोवेरा जूस order कर सकते हैं ।

MSG Aloe vera Juice

MSG Aloe vera Juice – क्लिक कर खरीदें

patanjali aloe vera juice

PATANJALI ALOEVERA JUICE – क्लिक कर खरीदें

अंत में चलिए आपको बताते है कि अगर आप एलोवेरा जूस का सेवन ज्यादा मात्रा में करते है तो आपको कौन से एलोवेरा जूस के नुकसान हो सकते है ।

एलोवेरा जूस के नुकसान

एलोवेरा जूस के नुकसान – Aloe vera juice ke nuksan

एलोवेरा जूस एक बहुत ही गुणकारी खाद्य पदार्थ है पर इसके कुछ नुकसान भी है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए । तो आइए जानते है एलोवेरा जूस के नुकसान –

1) एलोवेरा जूस का नुकसान आपको तभी होता है जब आप इसका सेवन जरूरत से ज्यादा करने लगते हैं । अगर आप एलोवेरा जूस का सेवन ज्यादा करेंगे तो आपको पेट में ऐठन, पेट में गैस, दस्त, उल्टी जैसी समस्याएं भी हो सकती है ।

ये भी पढ़ें – गैस बनने के कारण और उपाय

2) जो महिलाएं अपने बच्चे को स्तनपान कराती है उन महिलाओं को एलोवेरा जूस से दूर रहना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से स्तनों में दूध की कमी होने लगती है ।

3) कई लोगों को एलोवेरा से एलर्जी होती है ऐसे में एलोवेरा जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टरी परामर्श जरूरी है । हालांकि यह एलर्जी बहुत ही कम लोगों में होती है । अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको एलोवेरा से एलर्जी है या नहीं तो आप एलोवेरा जूस हाथों की त्वचा में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें अगर आपकी त्वचा में rashes आ जाते हैं या उस जगह त्वचा लाल हो जाती है तो ही आपको एलोवेरा से एलर्जी है वरना एलर्जी नहीं है । अगर एलर्जी नहीं है तो आप निश्चिंत होकर इसका सेवन नियमित मात्रा में कर सकते हैं।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको एलोवेरा से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी और आप ” aloe vera juice ke fayde hindi me ” जान चुके होंगे । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछें हमारी टीम सिर्फ़ 24 घंटे के अंदर आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप ऐसी ही health से संबंधित ज्ञानवर्धक जानकारियां रोज पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

7 thoughts on “एलोवेरा जूस पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान – Aloe vera juice ke fayde, upyog aur nuksan”

  1. बहुत काम की जानकारी सरल भाषा में दी है आपने. यह हम घर पर आसानी से प्रयोग कर सकते हैं.

    Reply
  2. जानकारी तो बहुत अच्छी थी लेकिन आज के समय इन जिजो पर बहुत कम लोग विशवाशकरते हे

    Reply

Leave a Comment

close