Adrak ke fayde, अदरक खाने के 25 फायदे – benefits of ginger in hindi

अदरक मसाला होने के साथ-साथ एक औषधि भी है । अदरक भोजन का स्वाद तो बढ़ाता ही है | साथ ही अदरक सेहत के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है | अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए या ठंड के दिनों में ज्यादा फायदेमंद होता है अथवा इसके प्राकृतिक गुण ठंड में आपको कई बीमारियों से बचाते भी हैं तो आइए आज हम इस लेख में जानेंगे अदरक के वह 25 बेजोड़ फायदे ( adrak ke fayde )

adrak ke fayde

अदरक खाने के 25 फायदे – adrak ke fayde

1) सर्दी-खाँसी करे ठीक – अदरक एंटीएलर्जीक और एंटीबैक्टीरियल गुण का होता है जिसके कारण यह आपके गले में मौजूद किसी भी प्रकार की एलर्जी को ठीक करने में मदद करता है और आपकी सर्दी खांसी को भी जड़ से खत्म करता है इसके लिए आप चाहे तो अदरक वाली चाय पी सकते हैं कुछ ही दिनों में आपको इसका फायदा मिल जाएगा और आपकी सर्दी और खांसी ठीक हो जाएगी ।

2) एलर्जी में लाभकारी – अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी है तो आप अदरक का सेवन करना शुरू करें दरअसल अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को एवं संघर्ष को खत्म करने में सहायता करते हैं जिसके कारण एलर्जी धीरे-धीरे कम होने लग जाती है और समय के साथ ठीक हो जाती है ।

3) दिल के रोगों से बचाव – अदरक दिल के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है ( adrak ke fayde ) | अदरक के सेवन से आपके खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और खून में क्लोटिंग होने से भी अदरक रोकता है जिसके कारण आपको दिल से संबंधित रोग नहीं होते ।

4) पाचनतंत्र को करे ठीक – अदरक पाचन तंत्र के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है यह पेट में गैस होने से रोकता है एवं पित्त की थैली में मौजूद तत्व को बाहर निकालने में भी सहायता करता है यदि आप अदरक का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपको पाचन तंत्र की समस्याएं कम होती है । पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके |

5) जोड़ों का दर्द – जोड़ों के दर्द में भी अदरक बहुत ही फायदेमंद होता है यदि आप दो चम्मच अदरक का रस रोज सुबह खाली पेट में पिए तो यह आपके जोड़ों के दर्द और घुटने के दर्द को कम करने में मदद करता है ।

6) मासिक धर्म के दर्द में लाभकारी – अदरक में एंटी स्लिमेट्री तत्व पाए जाते हैं जो कुदरती दर्द निवारक माने जाते हैं ( adrak ke fayde ) | अदरक के सेवन से मासिक मासिक धर्म के ऐठन एवं दर्द में राहत मिलती है साथ ही रक्त स्त्राव में ज्यादा कठिनाई नहीं होती ।

7) अस्थमा एवं श्वास समन्धित समस्याओं में राहत दिलाए – अगर आपको अस्थमा है या श्वास से संबंधित कोई भी रोग है तो अदरक आपके लिए एक औषधि की तरह काम करेगा दरअसल अदरक एंटीबायोटिक एंटी एलर्जी एवं एंटीसिमेट्री तत्वों से भरा पड़ा होता है जो अस्थमा एवं किसी भी प्रकार की स्वास्थ संबंधित रोगों से लड़ने में मदद करता है इसके लिए आप रोज सुबह अदरक वाली चाय पी सकते हैं या फिर अदरक को कच्चा भी चला सकते हैं ।

8) कैंसर – कैंसर आज के समय में एक बहुत बड़ी समस्या हो चुकी है खासकर महिलाओं में स्तन कैंसर और गर्भाशय कैंसर के मामले लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं एक रिसर्च में पाया गया कि अदरक महिलाओं में स्तन कैंसर और गर्भाशय कैंसर को रोकने में मदद करता है इसलिए भी महिलाओं को अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए ताकि वह कैंसर से बच सकें । ये है कैंसर के लक्षण |

9) उल्टी रोकने में मदद करे – कई बार बीमार होने की वजह से या फिर गाड़ी में लंबे समय तक सफर करने की वजह से जी मचलता है या फिर उल्टी आती है इसे रोकने में भी अदरक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है ( adrak ke fayde ) | आपको बस करना यह है कि आप अदरक का एक छोटा-सा टुकड़ा अपने मुंह में रख लें और उसका रस धीरे-धीरे निकले आप देखेंगे कि आपका जी मचलना बंद हो जाएगा ।

10) दर्द निवारक – अदरक में एंटीसिमेट्री तत्व होते हैं और एंटीसिमेट्री तत्व कुदरती पेन किलर माने जाते हैं यानी कि अगर आपको किसी भी प्रकार का दर्द है चाहे वह दर्द हड्डियों का हो या मांस पेशियों का आप अदरक का सेवन करें आपका दर्द कम हो जाएगा और आपको दर्द में बहुत राहत मिलेगी ।

11) माइग्रेन – माइग्रेन जो सिर में मौजूद रक्त वाहिकाओं में सूजन आ जाने के कारण होता है अदरक माइग्रेन में भी बहुत ही लाभकारी होता है दरअसल अदरक मैं कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सिर में मौजूद रक्त वाहिकाओं में सूजन आने से रोकते हैं जिसके कारण माइग्रेन की समस्या से निजात पाया जा सकता है आप इसके लिए अदरक वाली चाय पी सकते हैं या फिर अदरक का पेस्ट अपने सिर पर भी लगा सकते हैं ।

12) डायबिटीज – अगर आपको डायबिटीज है तो अदरक आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है ( adrak ke fayde ) दरअसल डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जिसका इलाज विज्ञान के पास तो संभव नहीं है पर आयुर्वेद में बताया गया है कि यदि रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पिया जाए तो यह पैंक्रियास को फिर से इंसुलिन बनाने में सहायता करता है जिस से डायबिटीज ठीक हो सकती है ।

13) वज़न करे कम – अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसमें भी अदरक आपकी सहायता कर सकता है इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक से दो चम्मच अदरक का रस मिलाएं और सुबह खाली पेट में इसे पीना शुरू करें यह फैट बर्नर के रूप में आपके पेट एवं शरीर में मौजूद चर्बी को घटाने में मदद करेगा । जानिए – Motapa kam karne ke upay |

14) इम्युनिटी बढ़ाए – विज्ञान में ऐसा कहा जाता है कि यदि किसी व्यक्ति का इम्यून पावर मजबूत है तो उसे कोई भी बीमारी नहीं होती और अगर होती है उसका शरीर उस बीमारी को ही खत्म कर देता है पर समय के साथ धीरे-धीरे शरीर की इम्युनिटी कमजोर पड़ने लग जाती है जिससे अदरक ठीक करने में आपकी सहायता कर सकता है अगर आप रोज अदरक वाली चाय पीते हैं या फिर किसी भी रूप में अदरक का सेवन करते हैं तो यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है जिसके कारण आपका शरीर अंदर से मजबूत बनता है और आपको बीमारियां कम होती है ।

15) हाई ब्लडप्रेशर – हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अदरक का सेवन अवश्य करना चाहिए वह इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं आप चाहे तो अदरक वाली चाय पी सकते हैं यह भी आपकी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है ।

FreshlyFood.pk ادرک 6

त्वचा के लिए अदरक के चमत्कारी फायदे – adrak ke fayde in hindi

16) एन्टी एजिंग – अदरक एक बहुत ही बेहतरीन एंटी एजिंग तत्व माना जाता है जो आपकी त्वचा को जवान बनाए रखने में सहायता करता है एवं आपकी त्वचा में मौजूद झुर्रियों को कम करता है आप चाहे तो रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच अदरक के रस का सेवन कर सकते हैं यह आपकी त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करेगा ।

17) कील-मुहासे करे दूर – आज के समय में जिस प्रकार का खानपान हो चला है कि मुंहासे तो होने ही है पर इसमें भी अदरक आपकी सहायता कर सकता है आप अदरक वाली चाय पिए या फिर रोज सुबह गर्म पानी में मिलाकर अदरक का रस की है यह आपके कील मुंहासे को ठीक करने में बहुत मददगार साबित होगा आप चाहे तो अपने कील मुहांसों पर अदरक का पेस्ट भी लगा सकते हैं यह आप की कील मुहांसों को जल्दी ठीक करने में आपकी सहायता करेगा ।

18) जले हुए निशान को करे कम – अदरक में हीलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है जो त्वचा के जले हुए निशान एवं कटे फटे निशान को जल्दी ठीक करने में एवं निशान को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है आप इसके लिए अदरक का पेस्ट उस जले हुए निशान पर लगाएं और निरंतर ऐसा करते रहे आपके जले हुए निशान कम हो जाएंगे ।

19) त्वचा की चमक बढ़ाए – अगर आप रोज एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीते हैं तो यह आपकी त्वचा की चमक को बढ़ाता है और आपकी त्वचा को निखारने में आपकी सहायता करता है ( adrak ke fayde ) पढ़ें – Face fairness tips in hindi |

20) डार्क सर्कल्स करे कम – ज्यादा तनाव एवं कंप्यूटर में लंबे समय तक काम करने की वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स बढ़ते चले जाते हैं और अदरक डार्क सर्कल्स को कम करने में भी आपकी सहायता कर सकता है आप अदरक का रस अपने डार्क सर्कल पर लगाए कुछ ही दिनों में आपके डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे ।

adrak ke fayde

बालों के लिए अदरक के फायदे – adrak ke fayde hindi me

21) झड़ते बालों को रोके – अदरक झड़ते हुए बालों को रोकने में काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि अदरक में विटामिन सी भी पाया जाता है जो आपके बालों को झड़ने से रोकता है इसके लिए आप जैतून के तेल में थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर इसे अपने बालों पर मसाज करें ।

22) रूखे बालों को पोषण – जिंक एवं फास्फोरस की प्रचुर मात्रा होने के कारण अदरक आपके रूप से बालों को चमकदार बना सकता है इसके लिए आप तिल के तेल में अदरक का रस मिलाकर इसे अपने बालों पर लगाएं यह आपके बालों को चमक प्रदान करेगा ।

23) रूसी दूर करे – ठंड के दिनों में रूसी एक बहुत बड़ी समस्या हो जाती है पर इस समस्या को भी अदरक दूर कर सकता है इसके लिए आप तीन चम्मच ऑलिव ऑयल में एक चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इससे अपने बालों की मसाज करें और ऐसा कम से कम 7 दिनों तक करें धीरे-धीरे करके आपकी रूचि खत्म हो जाएगी ।

24) बालों की ग्रोथ में मददगार – यदि आपके बाल बहुत धीरे बढ़ते हैं तो इसमें भी अदरक आपकी सहायता कर सकता है ( adrak ke fayde ) | इसके लिए आप चार चम्मच कैस्टर ऑयल मैं एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर अपने बालों को मसाज करें और आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपके बालों की ग्रोथ तेज हो जाएगी ।

25) बालों को करे घना – अदरक आपके बालों को घना बनाने में भी काफी लाभकारी होता है क्योंकि इसमें मौजूद फैटी एसिड्स आपके पतले बालों को मोटा करता है एवं घना बनाता है इसके लिए चार चम्मच जोजोबा ऑयल मैं एक चम्मच अदरक का रस मिलाएं और इससे बालों को मसाज करें आपके बाल धीरे-धीरे घने होने लग जाएंगे ।

कुछ जरूरी बातें

  • 2 साल से छोटे बच्चों को अदरक नहीं देना चाहिए ।
  • वयस्कों को 1 दिन में 4 ग्राम से ज़्यादा अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए ।
  • गर्भवती महिलाओं को अदरक से दूर ही रहना चाहिए ।
  • गर्मियों में अदरक का सेवन कम से कम करना चाहिए ।

Leave a Comment

close