10 High bp control tips in hindi, हाई ब्लड प्रेशर का उपचार

High bp control tips in hindi – ब्लड प्रेशर जिसे हिंदी में रक्तचाप भी कहा जाता है । रक्तचाप का अर्थ होता है शरीर के अंदर रक्त के प्रवाह की गति जो यदि सही गति से ना चल रही हो तो इसका नुकसान शरीर को झेलना पड़ सकता है ।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी, स्ट्रेस एवं फास्ट फूड और अनियमित दिनचर्या की वजह से ब्लड प्रेशर के मरीज दिन प्रतिदिन विश्व में बढ़ते ही चले जा रहे हैं । हालांकि कई लोगों को यह बीमारी काफी मामूली लगती है पर आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर की बीमारी आपको हार्टअटैक, पैरालाइसिस और किडनी से संबंधित बीमारियों का कारण बन सकती है ।

high bp control tips in hindi

ब्लड प्रेशर के 2 प्रकार होते हैं

1) हाइपरटेंशन / हाई ब्लड प्रेशर – हाई ब्लड प्रेशर जिसे हिंदी में उच्च रक्तचाप कहा जाता है इसका अर्थ होता है कि यदि ब्लड प्रेशर का आंकड़ा 120/80 से ज्यादा हो तो इस परिस्थिति में माना जाता है कि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है और आप एक हाइपरटेंशन/हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं ।

2) हाइपोटेंशन / लो ब्लड प्रेशर – लो ब्लड प्रेशर जिसे हिंदी में कम रक्तचाप भी कहा जाता है इसका अर्थ होता है कि यदि ब्लड प्रेशर का आंकड़ा 120/80 से कम हो तो इस परिस्थिति में माना जाता है कि आपका ब्लड प्रेशर कम है और आप एक लो हाइपोटेंशन/ब्लड प्रेशर के मरीज हैं ।

आज जो भी लोग ब्लड प्रेशर के मरीज है वह ज्यादातर डॉक्टर के द्वारा दी गई अंग्रेजी गोलियां खाकर अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं । इससे उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में तो रहता है पर इन दवाइयों के कई साइड इफेक्ट भी होते हैं जो बाद में जाकर मालूम पड़ते हैं ।

Healthkenuskhe के इस लेख में हम जानेंगे हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के वह 10 नुस्खे एवं उपाय जो यदि आप रोज करते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है और यदि आपका ब्लड प्रेशर नार्मल रहेगा तो बहुत बड़ी-बड़ी बीमारियों से अब बस जाएंगे एवं आपकी उम्र भी लंबी होगी तो आइए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के वह 10 उपाय ( high bp control tips in hindi )

how to control high bp in hindi

हाई ब्लड प्रेशर के 10 उपचार – high bp control tips in hindi

1) मेथी – रोज सुबह और शाम 3 ग्राम मेथी दाने का पाउडर एक गिलास गुनगुने पानी के साथ लेना शुरू करें आपका बीपी कंट्रोल में आने लग जाएगा इसका सेवन कम से कम 15 दिन तक करें तभी आपको इसका परिणाम मिलेगा ( high bp control tips in hindi )

2) ब्राउन राइस – ब्राउन राइस जो वाइट राइस से ज्यादा गुणकारी एवं पौष्टिक होता है । ब्राउन राइस में नमक, कोलेस्ट्रोल एवं फैट बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है ।

3) नींबू – आधा गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ लें और इसे दिन में 3 बार पीएं । नींबू के प्रभाव से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आता है और यदि आप एक हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको नींबू पानी का सेवन रोज 3 से 4 बार दिन में अवश्य करना चाहिए यह आपके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है । ये है नींबू के फायदे |

4) आंवला – आंवला विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है । आंवले में जो विटामिन-C पाया जाता है वह बहुत ही उच्च क्वालिटी का होता है जिसके कारण यह ब्लड सरकुलेशन को सही करता है, कोलेस्ट्रोल को कम करता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है । आंवले का सेवन करने के लिए आप चाहे तो रोज एक कच्चा आंवला खा सकते हैं या आप आंवले का मुरब्बा भी खा सकते हैं ( high bp control tips in hindi ) । हर रूप में आंवला उतना ही फायदेमंद होता है । पढ़ें – Amla ke fayde |

5) मूली – यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको मूली का सेवन अवश्य करना चाहिए दरअसल मूली में प्रचुर मात्रा में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो रक्त प्रवाह को नियंत्रण करता है एवं हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में लाने में मदद करता है । आप इसका सेवन सलाद के रूप में करें ।

6) अलसी – एक स्टडी में पाया गया कि अलसी के बीज हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत ही फायदेमंद होते हैं । दरअसल अलसी में एल्फा लिनोनेलिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है जो एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है और यह शरीर में जाते हैं हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में लाता है । अलसी के बीज का सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करेगा ।

7) प्याज – प्याज का सेवन हमेशा ही शरीर के लिए फायदेमंद माना गया है और गर्मियों में भी प्याज का सेवन करने की सलाह दी जाती है । दरअसल प्याज में क्योरसेटिन होता है जो खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है एवं हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करता है ( high bp control tips in hindi ) एवं प्याज आपको दिल की बीमारियों से भी बचा कर रखता है ।

8) दालचीनी – दालचीनी में पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स पाया जाता है जो रक्त प्रवाह को सुचारू रूप से कंट्रोल करता है साथ ही खून में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई करता है जिसके कारण हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, साथ ही यह खून में मौजूद कोलेस्ट्रोल को भी कम करने में मदद करता है ( high bp control tips in hindi ) । हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए दालचीनी का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है इसका सेवन करने के लिए आप थोड़ी सी दालचीनी एक गिलास पानी में उबाल लें और उस पानी को सुबह-शाम खाली पेट में पीना शुरू करें आपके हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाएगी ।

9) तुलसी – 5 तुलसी की पत्तियां और 2 नीम की पत्तियों को मिलाकर पीस लें और इसे 20 ग्राम पानी में घोलकर इस पानी को पी जाएं इसका सेवन यदि आप 15 दिन तक करते हैं तो आप देखेंगे कि आपका हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रण में आ जाएगा ( high bp control tips in hindi ) । यह एक बहुत ही काम का नुस्खा माना जाता है क्योंकि तुलसी में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो रक्त प्रवाह को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखते हैं । जानिए – Tulsi ke fayde |

10) पपीता – पपीता हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कई जरूरी विटामिन पाए जाते हैं जो सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं एवं हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में भी आपकी सहायता करते हैं यदि आप रोज सुबह में खाली पेट पपीते को चबा-चबा कर खाते हैं तो सिर्फ 15 दिनों में आपका हाई ब्लड प्रेशर काबू में आ जाता है ।

how to control high bp in hindi

कुछ जरूरी बातें – how to control high bp in hindi

1) यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको नमक हमेशा कम खाना चाहिए और खाने में ऊपर से बिल्कुल भी नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है जो यदि शरीर में ज्यादा हो जाए तो खून में मिलने के बाद ब्लड प्रेशर को बढ़ा देती है ।

2) यदि आप अपने ब्लड प्रेशर को हमेशा कंट्रोल में रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि आप एक लंबा और स्वस्थ जीवन जिएं तो आपको रोज सुबह उठकर हरी घास में पैदल चलना चाहिए । हरी घास में पैदल चलने से आपका रक्त प्रवाह ठीक होता है और आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है ।

3) यदि आप शराब, गुटखा, धूम्रपान जैसी नशीली चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आज से इसे छोड़ दें क्योंकि इन नशीली चीजों का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर को और भी ज्यादा बढ़ा देता है जो आगे चलकर हार्ट अटैक और पैरालाइसिस जैसी बड़ी बीमारियों का कारण भी बन सकती है ।

4) ब्लड प्रेशर के मरीजों को ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए और सही मात्रा में नींद लेनी चाहिए । आप देखिए कि आपके शरीर को कितने घंटे नींद की आवश्यकता पड़ती है । अगर आपका शरीर 8 घंटे में फ्रेश होता है तो उसे 8 घंटे की पर्याप्त नींद अवश्य दें । यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में सहायता करेगा ।

5) हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए एक आखरी सलाह यह भी है कि अपने परिवार वालों के साथ हमेशा अच्छे से बात करें और गुस्सा बिल्कुल ना करें क्योंकि गुस्सा करने से ब्लड प्रेशर और भी ज्यादा बढ़ता है । समय पर खाना खाए और अपनी दिनचर्या को थोड़ा डिसिप्लिन में लेकर आएं ताकि आप एक स्वस्थ एवं लंबी जिंदगी जी सकें ।

Leave a Comment

close