सुबह जल्दी उठने के उपाय – Subah jaldi kaise uthe

सुबह जल्दी हर कोई उठना चाहता है क्योंकि सुबह उठने के फायदे हर किसी को पता है पर फिर भी लोग सुबह जल्दी उठ नहीं पाते । इसके कई कारण है जिसके बारे में भी आज हम बात करेंगे और Healthkenuskhe के इस लेख में आज हम बात करेंगे कि कैसे आप सुबह जल्दी उठने की आदत बना सकते है और सुबह जल्दी उठने के उपाय क्या है ? आज हम यह भी जानेंगे कि सुबह उठने के फायदे क्या है, रात में सोने का और सुबह उठने का सही समय क्या है और सुबह उठकर आपको क्या करना चाहिए ?

अक्सर लोग सोचते है कि subah jaldi kaise uthe । अगर आप सच में सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो हम यह गारंटी देते हैं कि हमारे बताए गए रास्ते पर अगर आप चलेंगे तो आप सुबह जल्दी उठना शुरू कर देंगे । इसलिए इस लेख को को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है ।

ये भी पढ़ें – स्वस्थ जीवन जीने के लिए हेल्थी टिप्स

सुबह जल्दी उठने के फायदे

सुबह जल्दी उठने के फायदे – subah jaldi uthne ke fayde

1) Extra टाइम – जब आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपको एक्स्ट्रा टाइम मिल जाता है अपने आप के लिए या आपके किसी काम के लिए । जैसे कि अगर आप पहले सुबह 9:00 बजे उठते थे और अब सुबह 6:00 बजे उठते हैं तो आपके पास 3 घंटा एक्स्ट्रा टाइम होता है जिसका उपयोग आप अपने जीवन को बेहतर बनाने में लगा सकते हैं ।

2) Exercise – सुबह जब आप जल्दी उठते हैं तो आपका मन बहुत ही पॉजिटिव ख्यालों से भरा हुआ होता है जिसके कारण आपके लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही आसान हो जाता है आपको बस अपने जूते पहनने होते हैं और जिम की तरफ या जोगिंग पर जाना होता है कि आपका एक्सरसाइज अपने आप होने लग जाता है अगर आप सुबह जल्दी उठने की आदत डालते हैं तो आपको एक्सरसाइज करने की भी धीरे-धीरे आदत हो जाती है जिसके कारण आप पहले से ज्यादा स्वस्थ और फिट बनते हैं ।

ये भी पढ़ें – कपालभाति के फायदे और करने का तरीका

3) Productivity – जब आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपके पास एक्स्ट्रा टाइम होता है जिसका इस्तेमाल आप अपनी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने में कर सकते हैं आप चाहे तो इस एक्स्ट्रा टाइम को अपनी पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं या तो अपने किसी ऑफिस के काम को निपटाने के लिए भी कर सकते हैं जो आपकी प्रोडक्टिविटी को बहुत ज्यादा बढ़ा देता है ।

4) इज्जत – आपने यह बात जरूर गौर की होगी कि जब आप सुबह जल्दी उठते हैं तो लोग आश्चर्यचकित हो जाते हैं तो सोचिए जब आप रोज सुबह से लगेंगे तो आपके घर वाले आपकी कितनी इज्जत करेंगे कि हमारा बच्चा सुबह जल्दी उठने लगा है और पढ़ाई कर रहा है या एक्सरसाइज कर रहा है यकीन मानिए अगर आप सुबह जल्दी उठना शुरू कर देंगे तो आपके घर में आपकी इज्जत बढ़ने लग जाएगी ।

5) Confidence – जब आप सुबह जल्दी उठते हैं और उस एक्स्ट्रा टाइम का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं चाहे आप सुबह के समय एक्सरसाइज करते हैं या पढ़ाई करते हैं या अपना कोई ऑफिस का काम करते हैं तो इससे आपके अंदर कॉन्फिडेंस पैदा होने लगता है और अपने मन में खुद के लिए इज्जत भी बढ़ने लगती है इससे आपका self-esteem भी बढ़ जाता है ।

6) नींद की quality – जब आप सुबह जल्दी उठने लगते हैं तो धीरे-धीरे आपको रात में जल्दी नींद आने लगती है और आपका स्लीप टाइम फिक्स हो जाता है जिसके कारण आपकी नींद की क्वालिटी और भी बेहतर हो जाती है और जब आप सुबह उठते हैं तो आपको बहुत ही श्रेष्ठ और ऊर्जावान महसूस होता है क्योंकि नींद की क्वांटिटी से ज्यादा नींद की क्वालिटी जरूरी होती है ।

ये भी पढ़ें – नींद न आने के कारण और अनिद्रा के आयुर्वेदिक उपचार

7) दिमाग – जब आप सुबह उठकर ताजी हवा में पैदल चलते हैं या मेडिटेशन करते हैं या योगा करते हैं तो इससे आपका दिमाग फ्रेश हो जाता है और आपके दिमाग की क्षमता भी बढ़ने लग जाती है सुबह जल्दी उठने से आपकी मेमोरी पावर में भी बढ़ोतरी होती है इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका भी दिमाग तेज बने तो आपको सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए ।

8) ज़्यादा ऊर्जा – जब आप सुबह जल्दी उठना शुरू कर देते हैं और एक्सरसाइज करने लगते हैं या योगा करने लगते हैं तो धीरे-धीरे आपका शरीर अंदर से फिट बनने लगता है और आपके शरीर में ऊर्जा का ज्यादा संचार होने लगता है जिसे कारण आप दिनभर एलर्जी से भरे रहते हैं और बहुत ही अच्छा महसूस करते हैं दिन भर आपका मूड भी बहुत ही बेहतरीन रहता है ।

रात में सोने और सुबह उठने का समय

रात में सोने और सुबह उठने का समय ?

रात में सोने का और सुबह उठने का समय बहुत ही महत्त्वपूर्ण होता है । आयुर्वेद की मानें तो रात 10:00 बजे से लेकर सुबह 4:00 तक का समय सोने के लिए सबसे उत्तम होता है । सुबह 4 बजे उठने से आपके पास काफ़ी extra time होता है जिसका इस्तेमाल आप अपने शारीरिक और मानसिक विकास ने लगा सकते है । इसलिए अगर आप सुबह 4 बजे उठते हैं तो आपको शारीरिक और मानसिक दोनों फायदे होंगे । आपको हर रात 6 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए तभी आपका शरीर स्वस्थ और निरोग रहेगा ।

सुबह जल्दी उठने के उपाय

सुबह जल्दी उठने के उपाय – subah jaldi kaise uthe

1) जल्दी सोना शुरू करें – ज्यादातर लोग जो सुबह जल्दी नहीं उठ पाते क्योंकि वह रात में देर से सोते हैं और जिसके कारण सुबह उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती और वह कभी उठ ही नहीं पाते एक व्यक्ति को 7 से 8 घंटे रोजाना नींद की आवश्यकता पड़ती है अगर आप रात में 10:00 बजे तक भी सो जाते हैं तो आप 6:00 तक आराम से उठ सकते हैं क्योंकि आपकी स्लीप साइकिल कंप्लीट होना बेहद जरूरी होती है इसलिए रात में 10:00 बजे तक जरूर सो जाएं ।

2) रात में सोने से पहले भर पेट पानी पीएं – रात में जब आप सोने के लिए जाएं तो भरपेट पानी पी ले विज्ञान के अनुसार एक आम आदमी एक बार में डेढ़ लीटर तक पानी पी सकता है जब आप रात में सोने से पहले भरपेट पानी पी लेते हैं तो सुबह जब अलार्म बचता है तो उस समय आपको बहुत जोर से टॉयलेट आ रही होती है और आप ना चाहते हुए भी उठ ही जाते हैं यह एक बहुत ही काम का तरीका है इसका इस्तेमाल जरूर कीजिएगा ।

ये भी पढ़ें – गर्म पानी पीने के फायदे

3) अलार्म सेट करें – अगर आप सुबह 6:00 बजे उठना चाहते हैं तो आपको सुबह 6:00 बजे का अलार्म लगाना पड़ेगा क्योंकि आपको सुबह 6:00 बजे उठने की आदत नहीं है और ना ही आपको कोई उठाने के लिए आने वाला है इसलिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें और सुबह अलार्म सेट करें हालांकि ज्यादातर लोग अलार्म सेट तो करते हैं पर सुबह उठकर इसे बंद करके फिर से सो जाते हैं इसलिए हम आगे बताएंगे कि आप कैसे अलार्म सेट करके भी उठ सकते हैं ।

4) अलार्म की volume ज़्यादा रखें – अलार्म की वॉल्यूम हमेशा ज्यादा रखें क्योंकि जब अलार्म की वॉल्यूम ज्यादा होती है तो यह आपकी नींद को तोड़ देती है जिसके कारण आपको झक मार के भी उठना ही पड़ता है इसलिए कोशिश करें कि आपके अलार्म का वॉल्यूम फुल हो ।

5) अलार्म को बेड से दूर रखें – आप अपने अलार्म को अपने बेड से कम से कम 10 फुट की दूरी में रखें ताकि जब यह अलार्म जोर से बजे तो आपको उठकर उस अलार्म को बंद करने के लिए वहां तक जाना पड़े अलार्म को बंद करने के लिए जब आप इतनी दूर जाएंगे और अगर आप सच में उठना चाहते होंगे तो आप जरूर उठ जाएंगे और अगर आप रात में भरपेट पानी पी चुके होंगे तो आपको उठते ही टॉयलेट भी जाना पड़ेगा इसलिए आपका उठना तो फिक्स है ।

6) अलार्म बजते ही बेड छोड़ दें – अगर आपको टॉयलेट नहीं भी लगी है तो भी अलार्म बजते ही बेड को छोड़ दें कुछ दिनों तक आपको तकलीफ होगी पर धीरे-धीरे सुबह जल्दी उठना आपके लिए आसान हो जाएगा बस आप अलार्म बसते ही छोड़ दें और टॉयलेट घुस जाएं आपकी नींद टूट जाएगी आप चाहे तो सुबह उठकर अपने मुंह को पानी से धो लें ताकि आपकी नींद पूरी तरह से उड़ जाए ।

7) Alarmy app का भी इस्तेमाल कर सकते हैं – आप चाहे तो Alarmy app का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह एक ऐसी ऐप है जिसमें अलार्म को बंद करने का सिर्फ एक ही option होता है कि आपको math के कुछ problem solve करने पड़ते है जब तक आप math की problem solve करते है तब तक आपकी नींद टूट चुकी होती है और आप जाग चुके होते हैं । यह एक बहुत ही काम की app है जो आपको google play store पर आराम से मिल जाएगी । इसे अभी डाउनलोड कर ले और सुबह जल्दी उठने में इस app की मदद लें ।

सुबह उठकर क्या करे

सुबह उठकर क्या करे ?

जो बहुत successful लोग हैं वो अपने दिन की शुरुवात exercise, yoga और meditation से करते हैं । अगर आप भी यह 3 चीज़ें हर सुबह करते हैं तो आपका शरीर और आपका दिमाग दोनों ही स्वस्थ रहेंगे ।

दोस्तों, उम्मीद करते है कि आपको सुबह जल्दी उठने के उपाय जरूर पसंद आए होंगे । अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो comment box में पूछें हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी और ऐसी ही जरूरी टिप्स जानने के लिए हमारी website healthkenuskhe.com को subscribe कर ले ताकि आप हमारा अगला पोस्ट भी देख सकें । आपका दिन शुभ हो, धन्यवाद ।

Leave a Comment

close