शराब पीने के फायदे ( sharab ke fayde ) – 15 benefits of alcohol in hindi

हर जगह आपने यह बात जरूर सुनी होगी कि शराब पीने के बहुत नुकसान होते हैं । लिवर खराब हो जाता है, किडनी फेल हो जाती है और भी कई समस्याएं होती है पर आज हम आपको दुनिया मे हुए कई रिसर्च के आधार पर बताने जा रहे हैं कि कैसे शराब पीने से आपके शरीर को फायदे भी होते हैं । आज Healthkenuskhe के इस लेख में आप जानेंगे कि कैसे आप शराब से नुकसान के बजाय फायदा और इसका आनंद दोनों उठा सकते हैं | तो आइए सबसे पहले जानते है कि शराब के कितने प्रकार होते हैं और फिर जानेंगे शराब पीने के फायदे |

शराब के प्रकार

1) रम – रम दरअसल लाल रंग की मदिरा को कहा जाता है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं । इसकी कीमत कम होती है इस वजह से भी इसका सेवन सबसे ज्यादा होता है ।

2) विस्की – यह अमीर लोगों की शराब होती है । ज्यादातर युवा इसे पीना पसंद करते हैं । डांस बार में या पब में ही इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है । इसका रंग हल्का सफेद होता है ।

3) ब्रांडी – ब्रांडी अमीर लोगों के लिए बनी होती है क्योंकि इसकी क्वालिटी बहुत ही उम्दा होती है और इसमें एल्कोहल की मात्रा भी ज्यादा होती है जिसके कारण इसकी कीमत ज्यादा होती है । इसका रंग हल्का ब्राउन होता है ।

4) महुआ – इसे देशी शराब भी कहा जाता है जिससे एक फल जिसका नाम महुआ होता है उसकी मदद से बनाया जाता है । इसका रंग बिल्कुल पानी की तरह होता है और यह बाहर सस्ता होता है ।

5) ताड़ी – ताड़ी एक प्रकार की प्राकृतिक शराब है जिसे ताड़ के पेड़ से निकाला जाता है । कई बार लोग यह कह कर ताड़ी पीते हैं कि यह एक जूस है ना कि शराब पर इसमें भी अल्कोहल की मात्रा होती है इसलिए इसे भी शराब की उपाधि में रखा जाता है ।

6) बियर – आज के युवाओं में बीयर का चलन सबसे ज्यादा है बहुत ज्यादा लोग यह समझते हैं कि बियर शराब नहीं होती पर यह धारणा बिल्कुल गलत है बीयर में भी 10% अल्कोहल की मात्रा होती है इसलिए यह भी एक तरह की शराब मानी जाएगी ।

शराब पीने के फायदे – sharab ke fayde in hindi

रम के पीने फायदे – rum ke fayde

1) हाइपरटेंशन – हारवर्ड मेडिकल स्कूल में हुए एक स्टडी में यह बात सामने आई थी कि रम के पीने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है । रम में पॉलिफिनॉल्स होते हैं जिसके कारण यह हाइपरटेंशन को कम करने में मदद करता है इसलिए कभी कबार डॉक्टर भी हाइपरटेंशन के मरीजों को थोड़ी सी रम पीने की सलाह देते हैं ( रम/शराब पीने के फायदे )

2) हार्ट अटैक – NCBI के द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह बात साफ कहती है कि रम में कुछ ऐसे तत्व एवं ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मनुष्य में बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा को कम करता है जिसके कारण हार्ट अटैक होने की संभावना बेहद कम हो जाती है ऐसा देखा गया है कि जो लोग सीमित मात्रा में रम का सेवन करते हैं इसलिए उन्हें हार्ट अटैक नहीं होता ( रम/शराब पीने के फायदे )

3) डायबिटीज – डायबिटीज जो आज के समय में एक बहुत ही खतरनाक बीमारी बन चुकी है । एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी की रम पीने वालों की तुलना में रम नहीं पीने वालों में डायबिटीज का खतरा ज्यादा होता है । सीमित मात्रा में रम पीने से खून में शुगर की मात्रा कम होने लगती है और डायबिटीज नियंत्रण में रहता है ।

4) कैंसर – यूनिवर्सिटी ऑफ़ रोचेस्टर मेडिकल सेंटर की एक रिपोर्ट के अनुसार रम एंटी कैंसर तत्वों से भरा होता है खासकर पेनक्रिएटिक कैंसर में यह कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में काफी सहायता करता है । यदि सीमित मात्रा में रोज़ रम का सेवन किया जाए तो यह कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में आपके शरीर की सहायता कर सकता है ( रम/शराब पीने के फायदे ) । ये है कैंसर के लक्षण |

5) इम्युनिटी – कई वैज्ञानिक शोध में यह पता चला है कि रम इम्यूनिटी के लिए काफी फायदेमंद होता है अगर इसकी सीमित मात्रा में इसे पिया जाए । NCBI की एक रिपोर्ट में यह पता चला था कि रम में पॉलिफिनॉल्स की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण यह इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है ।

whisky ke fayde

व्हिस्की पीने के फायदे – whisky ke fayde

1) वज़न घटाए – व्हिस्की वजन घटाने में सहायक हो सकता है । यह बात काफी आश्चर्यजनक है पर यह बात सच है NCBI की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आ चुकी है कि व्हिस्की कि सीमित मात्रा आपके बढ़ते वजन को रोक सकती है और एक्स्ट्रा फैट को घटाने में आपकी मदद कर सकती है ( व्हिस्की/शराब पीने के फायदे ) ।

2) कोलेस्ट्रॉल – व्हिस्की बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा नहीं होता । यह खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है जिसके कारण आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है और आपको दिल से संबंधित बीमारियां और हाइपरटेंशन जैसी समस्याएं नहीं होती या तो कम ही होती है।

3) दिमाग – व्हिस्की के सेवन से अल्जाइमर जैसी बीमारियां दूर रहती है । यह भी शोध में पता चल चुका है की 60 साल की उम्र के बाद जब लोग रिटायर होते हैं तो ऐसा देखा गया है कि खाली बैठे रहने के कारण उनका दिमाग खराब होने लगता है और दिमाग सिकुड़ने लगता है । इस बीमारी को अल्जाइमर भी कहा जाता है पर एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि जो लोग व्हिस्की का सेवन सीमित मात्रा में करते हैं उन लोगों में अल्जाइमर होने की संभावना बेहद कम पाई गई ( व्हिस्की/शराब पीने के फायदे )

4) तनाव – व्हिस्की में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में कोर्टिसोल की मात्रा को कम करते हैं जिसके कारण तनाव अथवा टेंशन कम होता है और मूड भी खुशनुमा हो जाता है । आपने कई बार देखा होगा कि लोग तनाव मिटाने के लिए शराब का सेवन करते हैं यह बात बिल्कुल सही है कि व्हिस्की के सेवन से तनाव कम हो जाता है और नींद भी बहुत ही अच्छी आती है ।

बियर के फायदे

बियर के फायदे – beer peene ke fayde

1) वज़न बढ़ाए – आपको जानकर शायद आश्चर्य होगा पर बीयर पीने से आपका वजन बढ़ सकता है । यदि आप पतले दुबले हैं और चाहते हैं कि आपका वजन बढ़े तो आप सीमित मात्रा में बीयर का भी सेवन कर सकते हैं । यह आपके वजन को बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल में रखता है जिसके कारण आपके शरीर में मांस चढ़ना शुरू हो जाता है ।

2) हड्डियों को मजबूत करे – बीयर में समृद्ध मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है जिसके कारण यह हड्डियों एवं दांतो के लिए काफी फायदेमंद होता है । यदि कोई व्यक्ति बियर पीता है तो बीयर ना पीने वाले के मुकाबले उनकी हड्डियां ज्यादा मजबूत होंगी ( शराब/बियर के फायदे )

3) डायबिटीज – बियर पीने से भी डायबिटीज कंट्रोल में रहता है ऐसा कई स्टडीज में देखा जा चुका है । बियर में एंटी डायबिटिक गुण होने के कारण यह खून में मौजूद शुगर लेवल को कम कर देता है जिसके कारण डायबिटीज कंट्रोल में आ जाता है हालांकि ज्यादा बीयर पीने से डायबिटीज बढ़ भी सकता है इसलिए हमेशा इसका सेवन सीमित मात्रा में ही होना चाहिए ( शराब/बियर के फायदे ) । हम आगे आपको बताएंगे कि आपको कितनी बीयर का सेवन करना चाहिए |

4) हार्ट स्ट्रोक – हार्ट स्ट्रोक से भी बचने के लिए बियर बहुत ही कारगर माना गया है । NCBI की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि बियर पीने वालों के मुकाबले बियर ना पीने वालों में हार्ट स्ट्रोक का ज्यादा खतरा होता है क्योंकि बियर पीने से खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है ( बियर/शराब पीने के फायदे )

ताड़ी के फायदे – tadi ke fayde

1) पाचन तंत्र – ताड़ी पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । यदि रोज सीमित मात्रा में दाढ़ी का सेवन किया जाए तो यह आपको बहुत फायदा पहुंचाता है इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है । साथ ही इसकी ठंडी तासीर आपके पेट को भी ठंडा रखने में मदद करती है ( ताड़ी/शराब पीने के फायदे )

2) तनाव – ताड़ी पीने से तनाव भी दूर रहता है और थकान भी कम होती है । ताड़ी खून में मौजूद कोलेस्ट्रोल की मात्रा और कॉर्टिसोल की मात्रा को कम करने में मदद करता है जिसके कारण हाइपरटेंशन, हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याओं से भी शरीर बचा रहता है ।

1 दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए ?

शोध के अनुसार महिलाओं को 1 दिन में 1 पेग यानी कि 60ml और पुरुषों को दो पैग यानी कि 120ml ही शराब पीनी चाहिए क्योंकि अगर कोई इससे ज्यादा शराब का सेवन करता है तो उसे फायदा नहीं उल्टा नुकसान होगा ।

शराब पीने का सही समय

शराब पीने का सबसे सही समय रात में होता है क्योंकि उस समय आप सोने चले जाते हैं और शराब पीने से थोड़ा नशा भी आता है पर नींद होने की वजह से कोई भी गड़बड़ नहीं होती और जब आप शराब पीते हैं तो आपका तनाव कम हो जाता है और आपको बहुत ही अच्छी नींद आती है और जब आप सुबह उठते हैं तो आप पूरा फ्रेश महसूस करते हैं ।

शराब पीने से पहले जानें कुछ ज़रूरी बातें

1) 21 साल से कम उम्र के लोगों को शराब का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए यह कानून के खिलाफ है ।

2) शराब का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए हमेशा खाना खाने के बाद ही शराब का सेवन करना चाहिए ।

3) 1 दिन में 120ml यानी कि दो पैग से ज्यादा शराब बिल्कुल नहीं पीना चाहिए वरना इसका नुकसान होता है।

4) शराब के साथ कभी भी सिगरेट का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि सिगरेट के सेवन से सिर्फ नुकसान होता है ।

5) आज के समय में नकली शराब की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है इसलिए कोशिश करें कि एक अच्छी क्वालिटी का शराब खरीदें । नकली शराब से आपकी तबीयत खराब हो सकती है ।

Leave a Comment