वजन बढ़ाने के तरीके – Vajan badhane ke upay hindi me

Wajan kaise badhaye ( how to gain weight in hindi ) ? ये एक बड़ा सवाल है और आज Healthkenuskhe के इस लेख में आप जानेंगे कि सही वजन के फायदे, वजन बढ़ाने के तरीके  जिनसे आपको किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट भी नहीं होता । अंत में हम जानेंगे weight badhane ke tips hindi me । तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है ।

आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और चाहता है कि वह अपने सबसे अच्छे आकार में रहे, कुछ लोगों की समस्या होती है कि वह काफी मोटे होते है और कुछ लोगों की समस्या होती है कि वह बहुत दुबले-पतले होते है और चाहे वह कितना भी खाना क्यों ना खा लें, चाहे वह कितनी भी exercise क्यों ना कर ले उनका वजन बढ़ता ही नहीं । इसलिए वह तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करना शुरू कर देते हैं कई तरह के पाउडर खाना शुरु कर देते हैं जिनसे उनका पैसा तो लगता ही है पर इन दवाइयों के side-effect से उन्हें और भी कई बीमारियां हो जाती हैं ।

सही वजन के फायदे

सही वजन के फायदे

1) इज्जत – समाज में जिनका वजन ज्यादा होता है उन्हें लोग अक्सर मोटा कहकर चिढ़ाते हैं अथवा जो लोग ज्यादा पतले-दुबले होते हैं उन्हें सूखी लकड़ी कहकर चिढ़ाते हैं और उनकी इज्जत कम होती है पर अगर आप अपने वजन को सही कर लेते हैं तो समाज में आपकी इज्जत बढ़ जाती है ।

2) आत्मविश्वास – आपने यह बात कई बार notice की होगी कि जब आप नए कपड़े पहनते हैं या आप makeup करके आते हैं या आपने अच्छा haircut कर आया होता है और आप सुंदर दिख रहे होते हैं तो आपका आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है । इसी प्रकार जब आप अपने perfect shape में होते हैं और आपका वजन बिल्कुल सही होता है तो आपका आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है ।

3) बीमारियाँ – जब आपका वजन सही आकार में होता है तो आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी नहीं होती जिसके कारण कई बीमारियां जैसे कि Diabetes, Hypertension आदि आपके शरीर से दूर रहती है और अगर आप भी चाहते हैं कि आप हमेशा निरोगी रहें तो आपको अपने सही वजन में रहने की कोशिश करनी चाहिए ।

आइए जानते है कि दुबलेपन के कारण क्या होते है ?

दुबलेपन के कारण

दुबलेपन के कारण

दुबलेपन के कारण कई हो सकते हैं पर नीचे हमने आपको दुबलेपन के मुख्य कारणों के बारे में बताया है ( Source )

  • कम भूख
  • चिंता
  • समय पर खाना नहीं खाना
  • Diabetes अथवा Cancer
  • खराब metabolism
  • Pancreas में infection
  • दवाइयों का side-effect

वजन कैसे बढ़ाएं – How to gain weight in hindi ?

अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप कुछ नुस्खों का प्रयोग करके अपने वजन को आसानी से बढ़ा सकते है । नीचे हमने कुछ ऐसे नुस्खे बताएं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने वजन को आसानी से बढ़ा पाएंगे और इसके बाद wajan kaise badhaye इस सवाल का जवाब आपको ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी । आइए अब जानते है वजन बढ़ाने के तरीके यानी कि vajan badhane ke upay hindi me ।

वजन बढ़ाने के तरीके

वजन बढ़ाने के तरीके – Vajan badhane ke upay hindi me

1) जादुई चूर्ण से vajan badhane ka tarika

यह जादुई चूर्ण इसलिए कहलाता है क्योंकि यह सिर्फ 6 महीने में ही आपका वजन बढ़ा देता है इस जादुई चूर्ण को बनाने के लिए आपको करना यह है कि 100 ग्राम अश्वगंधा, 50 ग्राम शतावरी एवं 100 ग्राम बादाम को मिलाकर अच्छी तरह इसे पीस लें और इसका पाउडर बना दें और रोज रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में इस जादुई चूर्ण का सेवन करना शुरू करें आपको सिर्फ 2 महीने में फर्क नजर आ जाएगा और 6 महीने में आपका वजन बढ़ जाएगा । यह vajan badhane ka tarika काफी कारगर है ।

ये भी पढ़ें – बादाम खाने के फायदे, नुकसान एवं बादाम खाने के तरीके

2) अश्वगंधा से vajan badhane ka tarika

अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसका उपयोग कई वर्षों से ऋषि-मुनियों के द्वारा राजा महाराजाओं की लंबी उम्र एवं स्वस्थ शरीर के लिए किया जाता रहा है । अगर कोई पुरुष अश्वगंधा का सेवन नियमित रूप से करता है तो अश्वगंधा उसके शरीर को ज्यादा ताकतवर बना देता है एवं शरीर को सही वजन प्रदान करता है । यानी कि अगर आपका वजन ज्यादा होगा तो कम हो जाएगा और अगर आप बहुत पतले दुबले होंगे तो यह आपका वजन बढ़ा देग । अश्वगंधा के सेवन से एक और फायदा यह होता है कि पुरुषों की हड्डियां इससे मजबूत एवं चौड़ी बनती है और उनकी पौरुषता भी बढ़ती है ( Source )

ये भी पढ़ें – अश्वगंधा चूर्ण के फायदे, उपयोग और नुकसान

3) दूध और केले से vajan badhane ke upay hindi me

वजन बढ़ाने के तरीके कई है पर ये तरीका काफी अच्छा और उपयोग में आसान है । आपने कई बार सुना होगा कि दूध और केला खाने से वजन बढ़ता है, यह कहावत गलत नहीं है । अगर आप रोज सुबह में खाली पेट में एक गिलास दूध में 2 केले डालकर खाते हैं तो 6 से 7 महीने में आपका वजन बढ़ने लग जाएगा और 1 साल में यह आपके शरीर को पूरी तरह से बदल कर रख देगा हालांकि आपको exercise जरूर करना है वरना इसके सेवन से आपका शरीर मोटा हो जाएगा और भद्दा दिखने लगेगा । इसलिए दूध और केले के सेवन के साथ exercise अवश्य करें ।

ये भी पढ़ें – केले के फायदे, उपयोग और नुकसान

4) घी और चीनी से वजन बढ़ाने के तरीके

कई वर्षों से घी और चीनी का मिश्रण वजन को बढ़ाने में और शरीर को मजबूत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है । 1 चम्मच घी में 1 चम्मच चीनी मिलाकर खाना खाने से आधा घंटा पहले इसका सेवन करें और नियमित रूप से 6 महीने तक इसका सेवन करें काफी तेजी से आपका वजन बढ़ने लगेगा और आपका शरीर पहले से ज्यादा ताकतवर एवं मजबूत बन जाएगा हालांकि अगर आपको Diabetes की शिकायत है तो आपको इस नुस्खे का उपयोग नहीं करना चाहिए ( Source )

5) किशमिश और अंजीर से वजन बढ़ाने के तरीके

Vajan badhane ke upay hindi me की लिस्ट में किशमिश और अंजीर का नाम भी शामिल है । अंजीर एवं किशमिश का सेवन करके भी वजन को काफी तेजी से बढ़ाया जा सकता है क्योंकि इन दोनों खाद्य पदार्थों में संपूर्ण मात्रा में Calcium, Protein और fat होता है जो आपके वजन को तेजी से बढ़ाता है । इसका उपयोग करना बेहद आसान है रात में सोने से पहले 4 सूखे अंजीर और 30 से 40 किशमिश के दाने पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इसे चबाकर खा ले । ऐसा नियमित रूप से 6 महीने तक करें आपका वजन बढ़ जाएगा ।

ये भी पढ़ें – अंजीर के फायदे, उपयोग और नुकसान

6) सोयाबीन से vajan badhane ke upay hindi me

वजन बढ़ाने के तरीके की लिस्ट में सोयाबीन भी शामिल है । सोयाबीन में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और प्रोटीन वह तत्व है जो आपके शरीर का वजन बढ़ाने में एवं आपके शरीर पर मांस पेशियां चढ़ाने में आपकी सहायता करता है । यदि आप लगातार 6 महीने तक 50 ग्राम सोयाबीन का रोज सेवन करते हैं तो 6 महीने में ही आपका वजन बढ़ने लग जाता है । आप अपने शरीर में अंतर आसानी से देख पाएंगे । सोयाबीन आपका वजन तो बढ़ाता ही है साथ ही आपके शरीर को अंदर से मजबूत करता है और इसके कई और भी फायदे आपके शरीर को मिलते हैं ।

ये भी पढ़ें – सोयाबीन के फायदे, उपयोग और नुकसान

7 ) दूध से वजन बढ़ाने के उपाय

बहुत से लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता है वह सोचते हैं कि दूध पीने से कुछ नहीं होता पर आयुर्वेद में दूध की असली ताकत को बताया गया है । दूध में प्रोटीन और कैल्शियम सबसे ज्यादा होता है, प्रोटीन मांस पेशियाँ बढ़ाता है वहीं कैल्शियम हड्डियों को चौड़ा एवं लंबा करने में मदद करता है । दूध का सेवन रोज रात में किया जाए तो शरीर के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी होता है । यदि आप 6 महीने लगातार एक गिलास दूध का सेवन करते हैं तो आपका वजन जरूर बढ़ेगा और आपका वजन जितना होना चाहिए उतना हो जाएगा ज्यादा बेहतर होगा कि आप गाय का दूध ही पिए ( Source )

ये भी पढ़ें – दूध पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान

तो अब आप vajan badhane ke upay hindi me जान चुके है, हम आपको आगे बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जो आपके वजन को बढ़ाने में आपकी सहायता करेंगे । आइए अब जानते है वजन यानी कि weight badhane ke tips hindi me ।

weight badhane ke tips hindi me

वजन बढ़ाने के कुछ टिप्स – Weight badhane ke tips hindi me

1) पैदल चलना एक रिसर्च में पाया गया कि भारत में रह रहे लोगों के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज है पैदल चलना, जी हां यदि आप रोज पर्याप्त मात्रा में पैदल चलते हैं तो आपका शरीर आपके सही वजन तक आपको ले आता है । अब सही वजन का मतलब भी समझिए यदि आपका वजन ज्यादा होगा तो आपका वजन कम होने लग जाएगा और जितना होना चाहिए उतना हो जाएगा पर यदि आपका वजन कम होगा तो आपका वजन बढ़ने लग जाएगा और जितना होना चाहिए वहां तक आकर रुक जाएगा ।

आपको रोज कम से कम 4 से 5 किलोमीटर पैदल चलना है और वह भी थोड़ी तेजी से ताकि आप जब चले तो आपके शरीर से पसीना भी निकले । पसीना निकलने की वजह से आपका तनाव भी कम होता है क्योंकि पसीने के साथ कोर्टिसोल नाम का हार्मोन भी बाहर निकल जाता है, पैदल चलना आपको कई और भी बड़ी बीमारियों से बचाता है । यह भी vajan badhane ka tarika है ।

2) योग – योग भी vajan badhane ka tarika माना जाता है । आयुर्वेद में योग को बहुत ही ज्यादा महत्व दिया गया है, योग आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है एवं नकारात्मक तत्वों को बाहर निकालता है यही नहीं आपके stamina को बढ़ाता है और आपके शरीर के strength को बढ़ाने में भी मदद करता है । आप रोज सुबह उठकर योगासन करना शुरू करें आप देखेंगे कि आपका वजन बढ़ने लग जाएगा और आपको सही मात्रा में भूख भी लगेगी । वजन को बढ़ाने के लिए भुजंगासन, वज्रासन, सूर्य नमस्कार जैसे योगासन ज़रूर करने चाहिए ।

3) 7 से 8 घंटे की नींद – हर दिन 7 से 8 घंटे की पूरी नींद लेना बेहद जरूरी है । अगर आप सही और पूरी नींद नहीं लेंगे तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा क्योंकि जब आप सोते हैं तो आपका शरीर growth hormone बनाता है और इसी समय आपकी हाइट भी बढ़ती है एवं आपका वजन भी बढ़ने लगता है । इसलिए रोज 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद अवश्य लें ।

ये भी पढ़ें – नींद न आने के कारण और अनिद्रा के आयुर्वेदिक उपचार

4) Dietician की मदद लें – किसी अच्छे Dietician की मदद से आप एक Diet chart बनवा लें और आपको एक ऐसी Diet chart बनवानी है जिससे आपका वजन बढ़े यानी कि आपके डाइट में ज्यादा carbohydrate, protein और fat युक्त भोजन होना चाहिए ।

5) गलत आदतें – अगर आप अपने वजन को सच में बढ़ाना चाहते हैं तो धूम्रपान, शराब, ड्रग्स जैसी बुरी आदतों से दूर रहें वरना आपका वजन नहीं बढ़ पाएगा और हस्तमैथुन से भी बचें यह बुरी आदत भी आपको बहुत नुकसान पहुंचती है ( Source )

यह Weight badhane ke tips hindi me वजन बढ़ाने में आपकी सहायता जरूर करेंगे, मैं आपको बस इतना कहूँगा कि अगर आप इन आदतों का पालन करेंगे तो आपका वजन तेजी से बढ़ेगा ।

दोस्तों उम्मीद है की आपको वजन बढ़ाने से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो Comment Box में पूछें हमारी टीम सिर्फ़ 24 घंटे के अंदर आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप ऐसी ही health से संबंधित ज्ञानवर्धक जानकारियां रोज पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

Leave a Comment