यूरिक एसिड बढ़ने के कारण, लक्षण और इलाज – Treatment of uric acid in hindi

इस समय लोगों के बीच शरीर में Uric Acid का बढ़ जाना एक काफी चर्चा का विषय है और कई लोगों में यूरिक एसिड के बढ़ने के लक्षण भी नजर आ रहे हैं । यूरिक एसिड हर किसी व्यक्ति के शरीर में बनता है पर हमारी किडनी इसे फिल्टर करके मूत्र के द्वारा शरीर के बाहर निकाल देती है जिसके कारण इसका दुष्प्रभाव नहीं होता ।

जब किसी व्यक्ति की किडनी सही से काम नहीं करती या फिल्ट्रेशन की प्रक्रिया अच्छे से नहीं कर पाती तो रक्त में यूरिक एसिड बढ़ जाता है और फिर यही यूरिक एसिड धीरे-धीरे हड्डियों के जोड़ों के बीच जमा होता चला जाता है जो जोड़ों के दर्द का एक बड़ा कारण भी बनता है । इस लेख में हम जानेंगे यूरिक एसिड क्या है, इसके बढ़ने के कारण, लक्षण और यूरिक एसिड का इलाज । तो अंत तक इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है ।

Uric acid क्या है

Uric acid क्या है ?

यूरिक एसिड एक प्रकार का दूषित रक्त है जो हमारे शरीर के द्वारा बनाया जाता है । जो खाना हम खाते हैं उसमें यूरिया मौजूद होती है जिससे यूरिक एसिड का जन्म होता है । जब यूरिक एसिड नियंत्रित मात्रा में बने तो इससे शरीर को कोई भी नुकसान नहीं होता और इसे किडनी द्वारा फ़िल्टर करके शरीर के बाहर भी निकाल दिया जाता है पर जब किसी कारण यूरिक एसिड की मात्रा खून में बढ़ने लगती है तो यह खून को भी दूषित करने लगता है और धीरे-धीरे जाकर हड्डियों के जोड़ों में जमा होने लगता है और यही जोड़ों के दर्द एवं घुटनों के दर्द का बड़ा कारण भी बनता है ।

विज्ञान के अनुसार महिलाओं में 2.6 से 6.0 mg/dl एवं पुरुषों में 3.4 से 7.0 mg/dl यूरिक एसिड की मात्रा सामान्य मानी जाती है । अगर इससे ज्यादा यूरिक एसिड आपके मूत्र में पाया जाता है तो इसका अर्थ हैं कि आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है जो जोड़ों में दर्द, जोड़ों में सूजन जैसी समस्याओं को पैदा कर सकता है तो आइए अब जानते हैं यूरिक एसिड के बढ़ने के क्या कारण होते है ।

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

ऐसे तो माना जाता है कि जब हम ज्यादा यूरिया युक्त भोजन करते हैं तो हमारे शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बनने लगती है पर इसके कई और भी कारण होते हैं आइए उनके बारे में भी जानते हैं ।

  • अगर किसी वजह से आपकी किडनी अच्छी तरह से काम नहीं कर रही है और खून को सही तरीके से फिल्टर नहीं कर पा रही है तो रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है ।
  • अगर आपके भोजन में प्यूरिन नाम का तत्व ज्यादा है तो भी यूरिक एसिड बढ़ने लगता है ।
  • अधिक मात्रा में शराब पीने वाले लोगों के रक्त में भी यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है ।
  • जिन लोगों के शरीर में ज्यादा आयरन की मात्रा होती है उन लोगों में भी यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है ।
  • जिन लोगों में हाइपरटेंशन की समस्या होती है उन लोगों में भी हाय यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है ।
  • जिन लोगों को हाइपरथायराइड या हाइपोथायराइड की बीमारी है उन लोगों में भी हाई यूरिक एसिड के लक्षण देखे जाते हैं ।
  • मोटापा भी यूरिक एसिड के बढ़ने का एक बड़ा कारण माना जाता है ।

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है इसे जानने का कोई एक लक्षण नहीं है । इसे पहचानने के कई लक्षण है जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ी हुई है तो आइए उनके बारे में भी जानते हैं ।

  • अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ होगा तो आपके जोड़ों में काफी तेज दर्द होगा एवं पैर और एड़ियों में काफी ज़्यादा दर्द महसूस होगा ।
  • हड्डियों की गांठों में और पैरों की उंगलियों के जोड़ों में सूजन होना भी यूरिक एसिड के बढ़ने का एक लक्षण माना जाता है ।
  • घुटनों में और कमर में तेज दर्द होना यह भी यूरिक एसिड के बढ़ने का एक लक्षण होता है ।
  • आपकी हाथों की उंगलियों की गांठों में सूजन एवं दर्द होना भी यूरिक एसिड के बढ़ने का एक लक्षण हो सकता है ।
  • एक स्थान पर ज्यादा देर तक बैठने के बाद उठने पर असहनीय दर्द होना और फिर कुछ देर चलने के बाद दर्द सामान्य हो जाना यह भी यूरिक एसिड के बढ़ने का एक लक्षण है ।
  • अचानक से रक्त में शुगर लेवल की मात्रा बढ़ना भी यूरिक एसिड के बढ़ने का एक लक्षण माना जाता है ।
  • जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ जाता है उनके जोड़ों में रात में ज्यादा दर्द होता है जिसके कारण वह सो नहीं पाते ।

यूरिक एसिड में परहेज – how to control uric acid in hindi

  • जिन लोगों का यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है उन लोगों को प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन कम करना चाहिए ।
  • तीतर, हिरण का मांस, कलेजी, गुर्दा, ट्राउट, टूना, केकड़ा, झींगा, मछली आदि समुद्री जीवों का सेवन करने से बचना चाहिए ।
  • जिनका यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा हुआ है उन लोगों को चीनी का सेवन कम से कम करना चाहिए इससे बेहतर है कि उन्हें चीनी का सेवन छोड़ देना चाहिए ।
  • जिन खाद्य पदार्थों में fructose की मात्रा ज्यादा होती है उन खाद्य पदार्थों का भी सेवन नहीं करना चाहिए जैसे कि शहद ।

यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या खाएं – Uric acid kam karne ke upay in hindi

  • यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए और आप किसी भी सब्जी का सेवन कर सकते हैं यह आपके लिए फायदेमंद होगा ।
  • यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में फलों का काफी अहम योगदान होता है । आपको फलों का सेवन ज्यादा करना चाहिए खासकर चेरी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो यूरिक एसिड को कम करने में सहायता करता है ।
  • सूखे मेवे, काजू, किशमिश, पिस्ता जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं ।
  • अधिक फाइबर युक्त भोजन करने की कोशिश करें क्योंकि ज्यादा फाइबर के सेवन से यूरिक एसिड की मात्रा कम होती है ।
  • साबुत अनाज, ओट्स, ब्राउन राइस, गेहूं का सेवन भी किया जा सकता है ।
  • नॉनवेज में अंडे का सेवन किया जा सकता है पर अगर अंडा देसी हो तो और भी बेहतर होगा ।
  • चाय, कॉफी तथा ग्रीन टी का भी सेवन किया जा सकता है ।

यूरिक एसिड का इलाज

यूरिक एसिड का इलाज – Treatment for uric acid in hindi

1) निम्बू पानी – सुबह उठकर सबसे पहले नींबू पानी पीना कई फायदे आपके शरीर को पहुंचाता है । इससे एक तो आपका पेट साफ हो जाता है और दूसरा आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रित हो जाती है । नींबू में विटामिन-C की प्रचुर मात्रा होती है और यह Acidic नेचर का होता है जो यूरिक एसिड के प्रभाव को कम कर देता है । सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर रोज पीना शुरू करें, कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा । यूरिक एसिड ट्रीटमेंट के लिए आप इसका इस्तेमाल जरूर करें ।

ये भी पढ़ें – नींबू के फायदे

2) पपीता – पपीता एक बहुत ही बेहतरीन फल है जिसमें अनगिनत Vitamins और minerals पाए जाते हैं और यूरिक एसिड को नियंत्रण में रखने में यह आपकी मदद कर सकता है । इसके लिए आप कच्चा पपीता ले और उसे आधा काट कर 2 लीटर पानी में 5 मिनट के लिए उबाल लें अब इसे ठंडा करके उस पानी को पी जाएं । आप चाहे तो उस उबले पपीते की सब्जी भी बना सकते हैं यह भी आपके लिए फायदेमंद होगा ।

3) नारियल पानी – नारियल पानी जिसमें Electrolytes भरे होते हैं और सुबह-सुबह यदि आप इसे पीते हैं तो आपका पूरा शरीर तरोताजा महसूस करने लगता है । रोज नारियल पानी पीना आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रण में लाने में आपकी मदद कर सकता है । यूरिक एसिड का इलाज नारियल पानी से संभव है ।

4) जैतून का तेल/Olive oil – जैतून का तेल औषधीय तत्वों से भरा पड़ा होता है । यदि आप अपने खाने में जैतून के तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें तो यह आपके यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रण में रखने में आपकी मदद करेगा । अगर आप सरसों के तेल, रिफाइंड ऑयल या किसी अन्य प्रकार के तेल का सेवन कर रहे हैं तो उसे जैतून के तेल से बदल दे ।

ये भी पढ़ें – जैतून तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान

5) सेब का सिरका/Apple cider vinegar – सेब का सिरका एसिडिक नेचर का होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड के प्रभाव को कम कर देता है और रक्त के पीएच को भी बढ़ा देता है । इसमें विटामिन-C की भी मात्रा होती है जो यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल में रखता है । इसका सेवन आपको सुबह खाली पेट में गुनगुने पानी में नींबू के रस के साथ करना है । Uric acid ka ilaj करने के लिए आप इसका इस्तेमाल जरूर करें ।

ये भी पढ़ें – सेब के फायदे और नुकसान

6) अजवाइन – रोज सुबह खाली पेट में अजवाइन का पानी पीना आपके बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रण में लाने का सबसे आसान और असरदार नुस्खा माना जाता है । अजवाइन में मौजूद Omega-3 acid, यूरिक एसिड के बढ़े स्तर को कम करने में मदद करता है ।

ये भी पढ़ें – अजवाइन के फायदे

7) इलाइची – इलायची भी यूरिक एसिड को कम करने का एक बहुत ही किफायती नुस्खा माना जाता है । इसका इस्तेमाल करने के लिए सुबह खाली पेट में आप दो इलायची को कूटकर एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर इसे पी जाए कुछ ही दिनों में आपको इसका फायदा दिखने लगेगा ।  यह यूरिक एसिड का इलाज करती है ।

ये भी पढ़ें – इलाइची के फायदे

8) गेहूँ के ज्वार का पानी – गेहूं के ज्वार का पानी भी यूरिक एसिड की मात्रा को कम करता है । गेहूं के ज्वार में Chlorophyll, Antioxidant और Phytochemicals पाए जाते हैं जो आपके शरीर में बढ़े हुए Uric acid के स्तर को तेजी से कम करता है, इसका इस्तेमाल आप सुबह खाली पेट में करें ।

9) अलसी के बीज – अलसी के बीज का सेवन करने से भी बढ़े हुए Uric acid का स्तर कम होने लगता है । इसके लिए आप खाना खाने के आधे घंटे के बाद एक चम्मच अलसी के बीज को चबा-चबा कर खाएं और ऐसा कम से कम 15 दिनों तक करें आपको परिणाम अवश्य दिखेगा ।

ये भी पढ़ें – अलसी के फायदे, उपयोग और नुकसान

10) प्याज – प्याज भी बढ़े हुए Uric acid के स्तर को कम करने में मदद करता है, इसके लिए आप अपने भोजन के साथ रोज कच्चा प्याज खाना शुरू करें आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे और आपके शरीर में Uric acid की मात्रा नियंत्रण में आने लग जाएगी । Uric acid kam karne ke upay आपको राहत दिलाएंगे ।

11) एलोवेरा जूस – एलोवेरा Vitamin-C, Antioxidant और anti-bacterial गुणों से भरपूर होता है । इसका नेचर एसिडिक होता है जिसके कारण यह शरीर में यूरिक एसिड के बढ़े स्तर को कम कर देता है । इसका सेवन आपको सुबह खाली पेट में करना चाहिए ।

12) आंवला – आंवला को आयुर्वेद में अमृत फल भी कहा जाता है । Vitamin-C और Antioxidant की जो क्वालिटी आपको आंवला में मिलती है वह दुनिया के किसी भी फल में नहीं मिलती । अगर आप रोज आंवला किसी भी रूप में खाते हैं तो यह आपके बढ़े यूरिक एसिड के स्तर को कम कर देता है, साथ ही इसके और भी कई शारीरिक फायदे आपको मिलते हैं । इसे यूरिक एसिड की रामबाण दवा का दर्जा भी दिया गया है ।

ये भी पढ़ें – आंवले के चमत्कारी फायदे

13) अश्वगंधा – यदि आप अश्वगंधा का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो यह आपके शरीर को शक्तिशाली एवं ताकतवर तो बनाएगा ही यह पुरुषों के शरीर में यह टेस्टोस्टरॉन की मात्रा को बढ़ा देता है और बढ़े हुए Uric acid के स्तर को कम कर देता है । यह यूरिक एसिड का आयुर्वेदिक इलाज है ।

ये भी पढ़ें – अश्वगंधा चूर्ण के फायदे और नुकसान

डॉक्टर के पास कब जाएं ?

अगर 15 दिनों तक ऊपर बताए गए इन नुस्खों से आपको आराम नहीं मिलता है और आपके घुटनों में और कमर में असहनीय दर्द होता है, उंगलियों के बीच सूजन आ जाती है तो आपको डॉक्टर से अवश्य परामर्श लेना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि आपकी किडनी में किसी प्रकार की समस्या हो और आपकी किडनी आपके रक्त को अच्छी तरह से फिल्टर करने में सक्षम ना हो ऐसी परिस्थिति में आपको किसी अच्छे डॉक्टर से अवश्य मिलना चाहिए ।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको Uric acid से संबंधित सारी जानकारी मिल चुकी होगी । अगर ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियां आप रोज पाना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट Healthkenuske.com को अभी subscribe कर ले ताकि आपको हमारे अगले लेख की notification मिल सके । अगर आपका कोई और सवाल है तो आप comment box में पूछे हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी, आपका दिन शुभ हो, धन्यवाद ।

Leave a Comment

close