मूली के फायदे, उपयोग और नुकसान – Muli ke 15 fayde, upyog aur nuksan

क्या आपको मूली खाना पसंद है अगर नहीं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं । यकीन मानिए अगर आप मूली का सेवन औषधीय रूप में करेंगे तो आपको शारीरिक एवं कई मानसिक फायदे होंगे इस लेख में आज हम मूली के बारे में जो बातें बताने जा रहे हैं उन्हें जानने के बाद आपके अंदर भी मूली खाने की इच्छा जाग जाएगी तो अब आइए संक्षिप्त में जानते हैं की मूली खाना सेहत के लिए अच्छी क्यों है । आज हम आपको मूली के फायदे के साथ-साथ और कई बातें बताएंगे |

मूली क्यों खानी चाहिए ?

मूली में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉसफोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन-C, विटामिन-B6, विटामिन B12, विटामिन-A, विटामिन-E, विटामिन-D, फाइबर आदि जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं जिसके कारण मूली ना सिर्फ एक सब्जी बन जाती है बल्कि एक औषधि मानी जा सकती है । मूली में मौजूद कैल्शियम हड्डियों एवं दांतों को स्वस्थ बनाता है ।

आयरन खून की कमी को दूर करता है । पोटैशियम ब्लड सरकुलेशन को ठीक बनाता है । विटामिन-C त्वचा के लिए अच्छा होता है और फाइबर आपके पेट को साफ रखता है ऐसे ही और भी कई फायदे हैं जो मूली खाने से आपके शरीर को होते हैं तो आइए विस्तार से जानते हैं मूली खाने से आपको कौन कौन से फायदे होते हैं ।

मूली के फायदे

मूली के फायदे – muli khane ke 15 fayde

1) दिल के लिए – दिल की सेहत के लिए मूली काफी फायदेमंद होती है ( muli ke fayde ) । मूली के सेवन से रक्त में ट्राइग्लिसराइड और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है जिसके कारण यह रक्तचाप को कंट्रोल में रखता है और आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखता है।

2) वज़न करे कम मूली एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-C एवं फाइबर जैसे तत्वों से समृद्ध होता है जो वजन को कम करने में एवं बेली फैट को घटाने में मदद कर सकता है । यदि आप रोज अपने सलाद में मूली को शामिल करें तो यह आपके वजन को तेज़ी से घटाने में आपकी सहायता करता है ।

3) कब्ज़/कॉन्स्टिपेशन – पेट के लिए मूली बहुत ही फायदेमंद होती है ( muli ke fayde ) । यदि आपको कॉन्स्टिपेशन है या पेट में मुझे बाथरूम जाना रहता के बगल में किचन रहता है यहां से यहां दरवाजा मुझे बाथरुम जाना बाथरुम दूध है है या पेट से संबंधित कोई भी रोग है तो आपको मूली का सेवन करना चाहिए । यह पेट के गैस, एसिडिटी एवं कब्ज जैसी समस्याओं को ठीक करता है और आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है ।

4) डायबिटीज – मूली एक बहुत ही बेहतरीन एंटीडायबिटिक माना जाता है । मूली के सेवन से यह रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल में रखता है एवं पेनक्रिएटिक ग्लैंड को एक्टिवेट करने में मदद करता है इसीलिए डायबिटीज के मरीजों को मूली खाने की हिदायत अवश्य दी जाती है । पढ़ें – Diabetes in hindi |

5) रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ाए – मूली में आयरन की समृद्ध मात्रा होती है जिसके कारण यह शरीर में रक्त की मात्रा को तो बढ़ाता है साथ ही रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को कंट्रोल में रखता है जिसके कारण आप ज्यादा ऊर्जावान महसूस करते हैं ( muli khane ke fayde ) । आपका काम एवं पढ़ाई में भी मन लगने लगता है । अगर आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो आप अपना हिमोग्लोबिन चेक करवा ले जरूर कब निकलेगा ।

6) लिवर – मूली एक बेहतरीन डिटॉक्सिफायर माना जाता है । ज्यादा तला भुना खाने की वजह से ज्यादा शराब के सेवन करने से लिवर टॉक्सिन से भर जाता है । जिसके कारण आपका पाचनतंत्र कमजोर हो जाता है और आपको सही से भूख ही नहीं लगती । ऊर्जा में भी कमी आने लगती है पर यदि आप रोज सलाद के रूप में मूली का सेवन करेंगे तो यह आपके लीवर को डिटॉक्सिफाई करता है जिसके कारण आपका लीवर सही मात्रा में बाइल जूस बनाता है और यह बाइल जूस आपके पाचन को बढ़ाता है ( मूली के फायदे )

7) पथरी – यह बात साबित हो चुकी है कि पथरी को गलाने के लिए मूली एक रामबाण इलाज है । मूली में कुछ ऐसे गुण होते हैं कि यह शरीर में मौजूद कैल्शियम ऑक्सलेट को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है जिसके कारण पथरी का साइज कम होने लग जाता है और धीरे-धीरे करके पथरी किडनी से खत्म हो जाती है इसलिए यदि अगर आपको पथरी की शिकायत है तो आपको रोज अपने सलाद में मूली को शामिल अवश्य करना चाहिए । पढ़ें – Pathri ka ilaj |

8) ल्यूकोडर्मा/सफ़ेद दाग – ल्यूकोडरमा एक त्वचा संबंधित बीमारी है जिसमें त्वचा के कुछ हिस्सों में पिगमेंटेशन होने लग जाता है और त्वचा में सफेद दाग आने लग जाते हैं । इसे अंग्रेजी में विटिलिगो भी कहा जाता है मूली में विटामिन-C, विटामिन-A, विटामिन-E और एंटीऑक्सीडेंट की समृद्ध मात्रा होती है जो ल्यूकोडरमा को ठीक करने में आपकी सहायता करती है पर इसका सेवन आपको लंबे समय तक करना होगा तभी आपको कुछ फर्क नजर आएगा ( मूली के फायदे )

9) रक्तचाप मूली कैल्शियम एवं पोटैशियम जैसे तत्वों से समृद्ध होता है जिसके कारण मूली का सेवन करने से रक्तचाप यानी कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है । एक रिपोर्ट में यह बात सामने आ चुकी है कि विटामिन-C और पोटैशियम रक्तचाप को कंट्रोल करते हैं और यह दोनों ही चीजें मूली में होती हैं ।

10) कैंसर – कैंसर की रोकथाम में भी मूली बहुत ही कारगर होता है ( muli khane ke fayde ) । एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई थी की मूली में पाए जाने वाले कंपाउंड पानी में मिलते ही आइसोथियोसाइनेट में परिवर्तित हो जाते हैं जिसके कारण यह एक एन्टीकैंसर तत्व की तरह काम करता है साथ ही हृदय को भी काफी फायदा पहुंचाता है । ये है कैंसर के लक्षण |

त्वचा के लिए मूली के फायदे – benefits of radish in hindi

11) एंटीएजिंग – मूली एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-C से समृद्ध होता है जिसके कारण यह एक एंटी एजिंग के रूप में काम करता है । यह आपकी त्वचा को जवान बनाए रखने में आपकी सहायता करता है । साथ ही यह आपकी त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी आपकी सहायता करता है ( मूली के फायदे ) । यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा खिली रहे तो आप सलाद में मूली का सेवन अवश्य करें ।

12) कसावट – यदि आप मूली के रस का उपयोग अपने चेहरे पर या अपनी त्वचा पर करते हैं तो आपके त्वचा की कसावट बढ़ती है, रिंकल्स कम होते है जिसके कारण आपकी उम्र दिखने में कम लगती है ।

13) चमक – मूली के रस का इस्तेमाल आपकी त्वचा की चमक को भी बढ़ाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-C की प्रचुर मात्रा होती है ( मूली के फायदे ) । एंटीऑक्सीडेंट आपके चेहरे में चमक लेकर आता है वहीं विटामिन-C आपके चेहरे के दाग धब्बों को गायब करता है । ये भी पढ़ें – Face fairness tips in hindi |

बालों के लिए मूली के फायदे – muli khane ke fayde

14) बालों का झड़ना मूली का खाना तो आपके बालों के लिए अच्छा होता ही है साथ ही यदि आप मूली का रस भी अपने बालों पर लगाते हैं तो यह आपके बालों की जड़ों को मजबूत करता है और जिसके कारण आपके बाल कम झड़ते हैं ( मूली के फायदे )

15) बालों का सफेद होना – यदि आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो आप मूली खाना शुरू करें इसमें मौजूद विटामिन-C आपके बालों को पोषण प्रदान करेगा साथ ही आप मूली का रस भी अपने बालों पर लगा सकते हैं ( मूली के फायदे ) । इससे आपकी जड़ें तो मजबूत होती ही है साथ ही आपके सफेद बाल भी धीरे-धीरे कम होने लग जाते हैं । ये है Bal kale karne ka natural tarika |

muli ka upyog

मूली का उपयोग कैसे करें – muli ka upyog

1) मूली का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं नीचे हमने बताया है मूली को खाने के बेहतरीन तरीके ।

2) मूली का सलाद खाना सबसे बेहतर माना जाता है इससे आपको सबसे ज्यादा फायदा होता है ।

3) मूली को आप सब्जी में डालकर और पकाकर सब्जी के रूप में खा सकते हैं यह भी काफी लाभकारी होता है ।

4) आप चाहे तो मूली का अचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं ।

5) मूली का सूप भी काफी स्वादिष्ट होता है आप चाहे तो इसका सूप बनाकर भी पी सकते हैं ।

6) मूली के पत्ते भी बहुत ही पौष्टिक होते हैं । आप इसका साग बनाकर या फिर इसकी भुजिया बना कर भी खा सकते हैं ।

त्वचा के लिए मूली का उपयोग कैसे करें

त्वचा के लिए आप मूली का रस निकाल ले और उस रस को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं और मसाज करें, 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें अब ठंडे पानी से इसे धो ले ऐसा करने से ऊपर बताए गए सारे फायदे आपको मिलेंगे ।

बालों के लिए मूली का उपयोग कैसे करें

बालों के लिए भी आप मूली का रस निकाल ले और अपने बालों में इसके रस को लगाकर अपने बालों की हल्के हाथों से मसाज करें इससे बाल मजबूत होंगे और सफेद बाल भी कम होने लगेंगे ।

radish side effects

मूली के नुकसान – radish side effects

इसमें कोई दोराय नहीं है कि मूली एक बहुत ही गुणकारी सब्जी है और यह अनेकों रूप से हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है पर इसका अधिक सेवन आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है । जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि मूली विटामिन-C से समृद्ध होता है और यदि आप ज्यादा मूली का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में विटामिन-C की मात्रा भी ज्यादा बढ़ जाती है तो आइए जानते हैं यदि अब ज्यादा मूली का सेवन करते हैं तो आपको क्या नुकसान हो सकते हैं ।

1) पेट खराब – अगर आप ज्यादा मूली का सेवन करना शुरू करेंगे तो इसमें मौजूद विटामिन-C आपके शरीर में अत्यधिक हो जाने के कारण आपके पेट में दर्द हो सकता है या फिर आपका पेट भी खराब हो सकता है । पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके |

2) डायरिया – विटामिन-C की अधिकता के कारण डायरिया जैसी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है इसलिए आपको ज्यादा मूली का सेवन भी नहीं करना है । 1 दिन में एक मूली का सेवन काफी है |

मूली के फायदे जानने के बाद अब आपको भी मूली का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए । इसका सेवन आपको ऊपर बताए गए सभी फायदे देगा और यदि आपको ऊपर बताई गई समस्याएं हैं तो आपको मूली का सेवन अवश्य करना चाहिए । उम्मीद है कि Healthkenuskhe का यह लेख आपको पसंद आया होगा । यदि आपका कोई सवाल है या कोई सलाह है तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें हम आपके सवालों का जवाब अवश्य देने की कोशिश करेंगे ।

1 thought on “मूली के फायदे, उपयोग और नुकसान – Muli ke 15 fayde, upyog aur nuksan”

Leave a Comment

close