मिश्री खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान – Mishri khane ke fayde, upyog aur nuksan

मिश्री जिसका स्वाद जितना मीठा होता है वह शरीर के लिए उतना ही फायदेमंद भी होता है । पूजा के बाद प्रसाद में मिलने वाली mishri में औषधीय गुण भी होते है । मिश्री मुंह का स्वाद तो मीठा करती ही है साथ ही शरीर की कुछ समस्याओं को ठीक करने में भी आपकी मदद कर सकती हैं । बहुत से लोग यह समझते हैं कि चीनी ही मिश्री है पर यह सोचना बिल्कुल गलत है ।

मिश्री एक अलग खाद्य पदार्थ है जो चीनी जैसी मीठी तो होती है पर चीनी जितनी नुकसानदायक नहीं होती । आज Healthkenuskhe के लेख में हम जानेंगे मिश्री खाने के फायदे, उपयोग और मिश्री के नुकसान । इसलिए अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है ।

ये भी पढ़ें – गुड़ खाने के चमत्कारी फायदे

मिश्री क्या है

मिश्री क्या है ?

मिश्री चीनी का ही एक अनरिफाइंड रूप है यानी कि जब गन्ने को सुखाकर रिफाइन किया जाता है तो चीनी बनती है उससे पहले का रूप मिश्री कहलाता है । यह चीनी से थोड़ी कम मीठी होती है और इसका आकार चीनी से बड़ा होता है । मिश्री का उत्पादन सबसे पहले भारत में ही शुरू हुआ और धीरे-धीरे करके पूरे दुनिया में इसका उत्पादन और उपयोग शुरू हो गया तो आइए अब हम जानते हैं mishri benefits in hindi 

मिश्री खाने के फायदे

मिश्री खाने के फायदे – mishri benefits in hindi

1) बढ़ते वजन को करे कम – मिश्री बढ़ते वजन को रोकने में और अतिरिक्त चर्बी को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है । अगर आप रोजाना खाना खाने के बाद थोड़ी सी मिश्री और सौंफ को मिलाकर और चबाकर इसका रस निगल जाते हैं तो लंबे समय में यह आपके बढ़ते वजन को घटाने में आपकी मदद करता है साथ ही यह आपके पाचन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है ।

ये भी पढ़ें – मोटापा बढ़ने के कारण और इसका इलाज

2) एनीमिया को करता है ठीक – आयुर्वेद के अनुसार मिश्री के सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा पाई जाती है जो शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है । साथ ही ब्लड सरकुलेशन की प्रक्रिया को भी सुधारता है । जिन लोगों को शरीर में खून की कमी है उन लोगों को चीनी की जगह मिश्री का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए ।

3) सर्दी जुकाम में फायदेमंद – अगर आपको काफी तेज सर्दी और जुकाम है तो आप चीनी और फिटकरी को मिलाकर बनाई गई मिश्री को अपने मुंह में रखकर इसका रस अपने गले में उतारते जाएं यह आपकी छाती में जमे बलगम को निकालने में और आपकी सर्दी जुकाम को ठीक करने में आपकी मदद करेगा । इसका इस्तेमाल कम से कम 3 से 4 दिन तक करें आपको अच्छे परिणाम दिखेंगे ।

4) ऊर्जा बढ़ाता है – जिस प्रकार चीनी के सेवन से शरीर में अचानक से ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है उसी प्रकार मिश्री भी चीनी का अनरिफांइड+रिफाइंड रूप है जिसमें सुक्रोज की प्रचुर मात्रा होती है जिसके कारण शरीर में तुरंत ऊर्जा बढ़ जाती है और आप तरोताजा महसूस करने लगते हैं और तुरंत आपकी शक्ति में भी बढ़ोतरी हो जाती है इसीलिए अगर आपको बहुत ज्यादा उदासीनता महसूस हो रही है तो आपको मिश्री से बने शरबत का सेवन करना चाहिए ।

5) डायरिया से छुटकारा दिलाता है – वर्षा ऋतु में डायरिया की समस्या खासकर बच्चों में सबसे ज्यादा बढ़ जाती है । ऐसे में मिश्री डायरिया से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है । 10 ग्राम मिश्री का पाउडर और 10 ग्राम धनिया का पाउडर 100ml पानी में मिलाकर दिन में 3 बार मरीज को दें 2 दिन में डायरिया की समस्या ठीक हो जाएगी ।

6) दिमाग के लिए है फायदेमंद – आयुर्वेद में मिश्री को दिमाग के लिए एक औषधि की तरह पेश किया गया है माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति हर रात एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर रोज पीता है तो उसकी दिमागी क्षमता बढ़ती है और मेमोरी पावर में भी बढ़ोतरी होती है अगर आपके घर में कोई बच्चा है और उसे चीजें याद नहीं रहती तो आपको इस नुस्खे का उपयोग उस बच्चे पर अवश्य करके देखना चाहिए ।

7) हीमोग्लोबिन बढ़ाता है – जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया कि मिश्री में आयरन की समृद्ध मात्रा होने के कारण यह है रेड ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ा देता है जिसके कारण अपने आप हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़नी शुरू हो जाती है यानी कि अगर आपको हिमोग्लोबिन की कमी है तो आप मिश्री का सेवन करना शुरू करें आपकी यह समस्या ठीक हो जाएगी ।

ये भी पढ़ें – खून की कमी होने के कारण, लक्षण और उपाय

8) खांसी को करता है ठीक – अगर आप लोंग के साथ मिश्री को मिलाकर चलाते हैं और इसका रस निकलते हैं तो आपका गला ठीक हो जाता है और आपकी खांसी भी ठीक होने लग जाती है अगर आपको सूखी खांसी है या गीली खांसी है तो आप बस थोड़ी सी मिश्री और लॉन्ग को चलाएं और इसका रस निकलते जाए 2 से 3 दिनों में आपकी खांसी ठीक हो जाएगी ।

9) मुंह के छालों से दिलाता है आराम – कई बार शरीर के अंदर गर्मी बढ़ने की वजह से या अचानक कुछ गरम खा लेने की वजह से मुंह में छाले आ जाते हैं पर इस समस्या को भी आप मिश्री की मदद से ठीक कर सकते हैं इसके लिए आप बराबर मात्रा में मिश्री और हरी इलायची को पीस लें और इस के पेस्ट को अपने मुंह के छालों पर लगाएं 3 से 4 दिनों में आपको बहुत आराम मिलेगा और आपके छाले ठीक होने लग जाएंगे ।

10) आंखों की रोशनी बढ़ाए – आयुर्वेद के अनुसार मिश्री आंखों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है खासकर उन लोगों के लिए जिन लोगों में मोतियाबिंद की शुरुआत हो रही होती है अगर आप रोज रात गर्म दूध में मिश्री और घी मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी में बढ़ोतरी होती है और मोतियाबिंद में भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है ।

ये भी पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

uses of mishri in hindi

मिश्री का उपयोग – uses of mishri in hindi

मिश्री को आप नीचे बताए गए तरीकों से उपयोग कर सकते है –

  • आप खाना खाने के बाद मिश्री का सेवन सौंफ के साथ कर सकते हैं इससे आपके दांत और आपके पेट दोनों को बहुत फायदा मिलता है ।
  • आप रात में सोने से पहले गर्म दूध में मिश्री मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं ।
  • आप चाहे तो किसी भी खाद्य पदार्थ में मिठास बढ़ाने के लिए चीनी की जगह मिश्री का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की खीर ।

कब खाएं – खाना खाने के बाद मिश्री का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है और अगर आप खाना खाने के बाद इसका सेवन करेंगे तो आपको mishri ke fayde मिलेंगे ।

कितना खाएं – 1 दिन में 10 ग्राम तक मिश्री का सेवन किया जा सकता है हालांकि ज्यादा मिश्री का सेवन करने से आपको नुकसान हो सकता है क्योंकि किसी भी चीज का अधिक सेवन नुकसानदायक होता है ।

mishri ke nuksan

मिश्री के नुकसान – mishri ke nuksan

1) जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं उन्हें मिश्री का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए क्योंकि यह भी चीनी का ही एक रूप है जो उनके रक्त में शुगर लेवल को बढ़ा देगा ।

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के लक्षण और इलाज

2) मिश्री का सेवन आपको बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करेंगे तो यह आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है 1 दिन में 10 ग्राम से ज्यादा मिश्री का सेवन नहीं करना चाहिए ।

3) मिश्री पाचन तंत्र के लिए अच्छी मानी जाती है पर अगर आप ज्यादा मिश्री का सेवन करना शुरू करेंगे तो यह आपके पेट को खराब कर सकती है ।

ये भी पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आप मिश्री खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान के बारे में जान चुके होंगे । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछें हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी और ऐसी ही जरूरी जानकारियां पाने के लिए हमारी website healthkenuske.com को subscribe कर ले ताकि हमारी हर नई पोस्ट की notification आप तक पहुंच सके, आपका दिन शुभ हो, धन्यवाद ।

Leave a Comment