मछली खाने के लाभ, उपयोग और नुकसान – Fish ke fayde, upyog aur nuksan

आज Healthkenuskhe के इस लेख में आप जानेंगे मछली खाने के लाभ, उपयोग और नुकसान । हम यह भी जानेंगे कि अगर आप मांसाहारी हैं तो आपको क्यों हर हफ्ते मछली का सेवन अवश्य करना चाहिए ? इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है ।

अच्छा आहार अच्छे शरीर की नींव होती है, चाहे आप शाकाहारी भोजन करते हो या मांसाहारी भोजन करते हैं । आपके भोजन में हर जरूरी विटामिंस, मिनरल्स और न्यूट्रीशन होना जरूरी है । तभी आपका शरीर स्वस्थ रह सकता है पर जो लोग मांसाहारी होते हैं उनके पास भोजन के ज्यादा विकल्प होते है जिनमें जरूरी तत्व होते हैं जैसे कि प्रोटीन जो हमारे शरीर की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी माना जाता है । मछली भी कई विटामिंस और मिनरल्स का अच्छा सोर्स मानी जाती है । सबसे पहले चलिए जानते है मछली के प्रकार

मछली के प्रकार

मछली के प्रकार – types of fishes in hindi

दुनिया में मछलियों की करोड़ों प्रजातियां है पर सारी प्रजातियां खाने लायक नहीं है । आज हम आपको भारत की उन 3 मछलियों की प्रजातियों के बारे में बताएंगे जिसका सेवन आपको करना चाहिए और इन मछलियों का सेवन करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा –

1) रोहू मछली – रोहू मछली ज्यादातर भारत में खाई जाती है क्योंकि यह ज्यादा स्वादिष्ट और न्यूट्रीशन से भरा होता है । इस मछली में कांटे भी कम होते हैं जिसके कारण इसे ज्यादा पसंद किया जाता है । रोहू मछली के फायदे बहुत ज्यादा है और यह आपकी सेहत और आपके दिमाग के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है ।

2) मांगुर मछली – मांगुर मछली तालाब में ज्यादातर पाई जाती है और इसकी खेती भी की जाती है । मांगुर मछली की सबसे खास बात यह है कि यह आपके दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है और इसका स्वाद भी लोगों को ज्यादा पसंद आता है ।

3) सालमन मछली – सालमन मछली का सेवन पूरी दुनिया में तो किया ही जाता है साथ ही भारत में भी इसका काफी सेवन होता है । इस मछली की सबसे खास बात यह है कि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा सबसे ज्यादा होती है जो दिमाग और आंखों के लिए ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है ।

ये भी पढ़ें – चिकन खाने के फायदे और नुकसान

मछली में कौन-कौन से तत्व पाए जाते है

मछली में कौन-कौन से तत्व पाए जाते है

पौष्टिक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
जल 68.5g
ऊर्जा 142kcal
प्रोटीन 19.84g
टोटल लिपिड 6.34g
ऐश 2.54g
मिनरल
कैल्शियम 12mg
आयरन 0.8mg
मैग्नीशियम 29mg
फास्फोरस 200mg
पोटैशियम 490mg
सोडियम 44mg
 जिंक 0.64mg
कॉपर 0.25mg
मैग्नीशियम 0.016mg
सेलेनियम 36.5μg
विटामिन
थियामिन 0.226mg
राइबोफ्लेविन 0.38mg
नियासिन 7.86mg
विटामिन बी-6 0.818mg
फोलेट (कुल,डीएफई,फूड) 25μg
विटामिन बी-12 3.18mg
विटामिन-ए (आईयू) 40IU
लिपिड
फैटी एसिड टोटल सैचुरेटेड 0.981g
फैटी एसिड, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 2.103g
फैटी एसिड, टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड 2.539g

मछली खाने के लाभ

मछली खाने के लाभ – machli khane ke fayde

1) हार्ट के लिए लाभदायक – अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार जो व्यक्ति सप्ताह में 1 दिन भी मछली का सेवन करता है उसका कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रण में रहता है जिसके कारण उसका हार्ट स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक आने की संभावना बहुत कम हो जाती है ।

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

2) दिमाग को तेज करे – मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है और NCBI की एक रिपोर्ट के अनुसार ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग की कार्य क्षमता को सुधारती है और दिमाग की केपेसिटी को बढ़ा देती है जिससे आपका दिमाग ज्यादा अच्छे तरीके से काम कर पाता है और आपका मूड भी अच्छा रहता है।

3) आंखों की रोशनी बढ़ाए – मछली आंखों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है । ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर है उन लोगों को मछली की आंख अवश्य खानी चाहिए इससे उनकी आंखों की रोशनी बढ़ती है और यह बात वैज्ञानिक रूप से भी सही है क्योंकि मछली विटामिन-D और विटामिन-A का एक बेहतरीन स्रोत है ।

ये भी पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

4) हाई quality प्रोटीन – शरीर में मसल मास को बनाए रखने के लिए हाई क्वालिटी प्रोटीन की आवश्यकता पड़ती है और जो लोग सही मात्रा में और सही quality का प्रोटीन नहीं लेते उनके शरीर पर मांस की कमी होती है । अगर आप मछली का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को हाई क्वालिटी प्रोटीन देती है जिससे आपका शरीर ज्यादा ताकतवर बनता है ।

5) बच्चों से ADHD बचाए – अटेंशन डिफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर ( Attention-deficit hyperactivity disorder ) यह एक प्रकार की दिमागी बीमारी है जिसमें छोटे बच्चों को किसी काम में या पढ़ाई में कंसंट्रेशन करने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है । अगर आप अपने बच्चों को मछली का सेवन कर आते हैं तो आपके बच्चे का कंसंट्रेशन लेवल बढ़ जाता है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है और यह बात एक स्टडी में भी साबित हो चुकी है ।

6) कैंसर से बचाव – कैंसर से बचाव करने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड एक बहुत ही मुख्य भूमिका निभाता है और जैसा की आप जानते ही हैं कि मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड समृद्ध मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर को प्रॉस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और कोलोन कैंसर से बचाने में मदद करता है । अगर आप कैंसर से बचना चाहते हैं तो आपको मछली को हमेशा उबालकर या आग में पका कर खाना चाहिए ।

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण और इलाज

7) त्वचा के लिए फायदेमंद – मछली विटामिन-C का एक बहुत ही अच्छा स्रोत मानी जाती है साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एन्टीइन्फ्लेमेटरी तत्व भी पाए जाते हैं जिसके कारण यह त्वचा को पोषण प्रदान करती है और त्वचा को खूबसूरत एवं लचीला बनाने में मदद करती है जो लोग मछली का सेवन करते हैं अक्सर उनकी त्वचा ज्यादा खूबसूरत होती है ।

8) बालों के लिए फायदेमंद – मछली में हाई क्वालिटी प्रोटीन पाया जाता है जिसके कारण यह बालों में केराटिन प्रोटीन की कमी नहीं होने देती । इस कारण बाल घने एवं मोटे बनते हैं और बालों का झड़ना भी कम होता है । अगर आप मछली का सेवन करते हैं तो आपके बालों की समस्या दूर होने लग जाती है साथ ही इससे आपके बाल ज्यादा चमकदार भी बनते हैं ।

ये भी पढ़ें – बालों को झड़ने से रोकें

9) वज़न को करे कम – CDC की एक रिपोर्ट के अनुसार मछली का सेवन करने से वजन कम होता है और जो व्यक्ति मछली का नियमित सेवन करते हैं उनके शरीर में अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है । मछली में फाइबर की भी मात्रा होती है जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है साथ ही आपके वजन को कम करने में आपकी मदद करता है ।

ये भी पढ़ें – मोटापा बढ़ने के कारण और इसका इलाज

10) यौन क्षमता बढ़ाए – मछली में मौजूद ओमेगा 3 पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड स्पर्म काउंट को बढ़ाने में और यौन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है जिससे पुरुषों में प्रजनन करने की क्षमता बढ़ जाती है और बच्चा पैदा करने की क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है । जिन लोगों को यौन संबंधित समस्याएं हैं उन लोगों को सालमन मछली का सेवन अवश्य करना चाहिए ।

uses of fish in hindi

मछली का उपयोग – uses of fish in hindi

मछली का उपयोग भारत में कई प्रकार से किया जाता है पर आज हम उनमें से कुछ तरीकों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं की मछली को खाने के कौन-कौन से स्वादिष्ट तरीके हैं जिसका उपयोग आप कर सकते हैं ।

1) तेल मे फ्राई करके – इस प्रक्रिया में बर्तन में तेल को गर्म करके और मछली को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इसे अच्छी तरह फ्राई किया जाता है और खाने में यह काफी स्वादिष्ट होती है ।

2) मछली की कड़ी बनाकर – जिस प्रकार चिकन बनाया जाता है उसी प्रकार मसालों में मिलाकर मछली की कड़ी बनाई जाती है जो बेहद पौष्टिक और स्वादिष्ट होती है ।

3) आग में पकाकर – कई जगहों पर आग में डालकर या आपके ऊपर मछली को पकाकर भी इसे बड़े ही चाव से खाया जाता है । यह भी मछली को खाने का एक बेहतरीन तरीका है ।

4) उबालकर – जिन लोगों को कोलेस्ट्रोल की प्रॉब्लम होती है या जो हार्ट के पेशेंट होते हैं उन लोगों को मछली को उबालकर ही खाना चाहिए इससे कांटे भी मुलायम हो जाते हैं और चुभते नहीं है ।

मछली के नुकसान

मछली के नुकसान – side effects of fish in hindi

1) अगर आप उस प्रकार की मछलियों का सेवन ज्यादा करते हैं जिन्हें ज्यादा केमिकल्स और यूरिया खिला कर बड़ा किया गया है तो यह लंबे समय में आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं होगा ।

2) समुद्र से पकड़ी गई मछलियों को ट्रांसपोर्टेशन से मार्केट में लाया जाता है जिसमें 1 से 2 दिन का वक्त लगता है और मछलियों को ताजा बनाए रखने के लिए बर्फ में रखा जाता है पर उन मछलियों का ज्यादा सेवन ना करें जो ज्यादा दिनों तक बर्फ में रखी गई है और सड़ चुकी है क्योंकि उनके सेवन से आपको नुकसान हो सकता है ।

3) अगर आप रोज मछली खाने की कोशिश करेंगे यानी कि अगर आप ज्यादा मछली खाएंगे तो आपको पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती है ।

4) जिन लोगों को मांस से एलर्जी है उन लोगों को भी मछली का सेवन नहीं करना चाहिए ।

5) दोस्तों, आपको हमेशा ताजी एवं प्राकृतिक रूप से तैयार मछलियों का ही सेवन करना चाहिए यही आपके लिए और आपकी सेहत के लिए बेहतर होगा ।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको मछली से संबंधित सारी जानकारियां मिल चुकी होंगी और अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछे हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी, अगर ऐसी ही और भी काम की जानकारियां आप रोज पाना चाहते हैं तो हमारे website healthkenuskhe.com को subscribe कर ले । आपका दिन शुभ हो, धन्यवाद ।

Leave a Comment