बादाम खाने के फायदे, नुकसान एवं बादाम खाने के तरीके

बादाम रोज खाने के कई शारीरिक एवं मानसिक फायदे होते हैं जिसके बारे में आज हम इस लेख में बात करने वाले है । Healthkenuskhe के इस लेख में आज हम आपको बताएंगे बादाम खाने के फायदे, बादाम खाने के तरीके और बादाम के नुकसान । इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है ।

Dry Fruits का जिक्र जब भी होता है तब बादाम का जिक्र ना हो ऐसा हो नहीं सकता । बादाम जिसे अंग्रेजी Almonds भी कहा जाता है । आपने कई बार अपनी मां से अवश्य सुना होगा कि बेटा बादाम दूध पी लो इससे तुम्हारी याददाश्त और दिमाग दोनों तेज होंगे । यह बात बिल्कुल सही है ।

बादाम क्या है – What is almond in hindi ?

हिंदी में बादाम कई जगहों पर इसे कटबदाम भी कहा जाता है । अंग्रेजी में इससे Almonds कहकर पुकारा जाता है । इसका वैज्ञानिक नाम Prunus Dulcis है और यह Rosaceae परिवार से ताल्लुक रखता है । कई प्रकार की शारीरिक एवं मानसिक परेशानियों को दूर करने के लिए बादाम का सेवन किया जाता है । आइए अब जानते हैं कि बादाम के कितने प्रकार होते है ।

बादाम के प्रकार

बादाम के प्रकार – Types of almond in hindi

1) California Almonds – यह बादाम विदेशी बादाम भी कहलाते हैं जो ज्यादातर अमेरिका से भारत में इंपोर्ट किए जाते हैं । इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू थोड़ी कम होती है । इसका आकार बड़ा होता है और यह काफी चमकदार होती है और महंगी भी यह लगभग 2 हज़ार रुपये किलो बिकती है ।

2) बादाम गिरी – यह बादाम देसी बादाम भी कहलाता है, जो भारत में ही पैदा होता है । इस बादाम की nutritional value काफी ज्यादा होती है । इसका आकार भी छोटा होता है । वहीं यदि आप भारत में रहते हैं तो आपको इसी बादाम का सेवन करना चाहिए । यह बादाम आपको California almond के मुकाबले कम कीमत में लगभग 1000 से 1200 प्रति किलो मिल जाती है ।

तो चलिए अब आपको बताते है बादाम के पोषक तत्वों के बारे में ।

बादाम के पोषक तत्व

बादाम के पोषक तत्व

बादाम में अनेकों प्रकार के पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर की जरूरतों को पूरा करते है तो आइए अब जान लेते हैं कि बादाम में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं और उसके बाद हम जानेंगे badam khane ke fayde

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 G
पानी 4.41 g
ऊर्जा 579 kcal
प्रोटीन 21.15 g
टोटल लिपिड (फैट) 49.93 g
कार्बोहाइड्रेट 21.55 g
फाइबर 12.5 g
शुगर, टोटल 4.35 g
मिनरल्
कैल्शियम ,Ca 269 gm
आयरन ,Fe 3.71 mg
मैग्नीशियम , Mg  270 mg
फास्फोरस ,P 481 mg
पोटैशियम ,K 733 mg
सोडियम ,Na 1 mg
जिंक ,Zn 3.12 mg
विटामिन्स
थाइमिन 0.205 mg
राइबोफ्लेविन 1.138 mg
नियासिन 3.618 mg
विटामिन बी -6 0.137 mg
फोलेट DFE 44 µg
विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरॉल) 25.63 mg
लिपिड
फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड 3.802 g
फैटी एसिड, टोटल मोनोसैचुरेटेड 31.551 g
फैटी एसिड, टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड 12.329 g

अब तक तो आप जान चुके होंगे की बादाम में कौन कौन से पोषक तत्व होते है आइये अब जानते है बादाम खाने के फायदे |

badam ke fayde

बादाम खाने के फायदे – Badam khane ke fayde

1) कोलेस्ट्रॉल

बादाम में anti-oxidant और कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे रक्त में bad cholesterol और triglycerides की मात्रा को कम कर देते हैं जिसके कारण हमारा good cholesterol नियंत्रण में आने लगता है । जिन लोगों का cholesterol बढ़ा हुआ होता है उन्हें बादाम भिगोकर और उसके छिलके को छीलकर इसका रोज़ सेवन करना चाहिए ।

2) दिल के लिए badam ke fayde

NCBI की एक रिपोर्ट के अनुसार बादाम bad cholesterol को कम कर देता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है जिसके कारण दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है यह बात रिसर्च में भी साबित हो चुकी है कि रोज बादाम का सेवन करने से आपके दिल की उम्र बढ़ती है ।

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

3) वजन नियंत्रण में बादाम खाने के फायदे

एक स्टडी में यह बात सामने आई थी लगातार 24 हफ्ते तक अगर बादाम का सेवन किया जाए तो वजन कम होता है दरअसल बादाम में कैलोरी की मात्रा कम होती है और पौष्टिक तत्व बहुत ज्यादा होते हैं, साथ ही यह शरीर की वसा को कम करने में भी मदद करता है । अगर आप रोज भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं ।

ये भी पढ़ें – मोटापा बढ़ने के कारण और इसके उपाय

4) डायबिटीज

एक रिसर्च पेपर में यह बात सामने आई कि बादाम में हाई फाइबर, unsaturated fats और लो कार्बोहाइड्रेट का प्रभाव होता है साथ ही बादाम को लो Glycemic index की श्रेणी में रखा गया है । इस श्रेणी में खाद्य पदार्थों को रखा जाता है जिसमें ब्लड ग्लूकोस कम होता है यानी कि डायबिटीज के मरीजों को बादाम खाने से काफी फायदा होता है पर इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि डायबिटीज के मरीज डायबिटीज की दवाई खाना छोड़ दें । आप दवाई के साथ साथ रोज बादाम का सेवन करें आपको डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में काफी आसानी होगी ( Source )

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के लक्षण, कारण और इलाज

5) आंखों के लिए badam khane ke fayde

बादाम के अंदर विटामिन ई और जिंक की समृद्ध मात्रा होने के कारण यह आंखों की कमजोरी एवं बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करता है । विटामिन E आंखों से जुड़ी बीमारी और जिंक रेटीना को स्वस्थ रखने में मदद करता है । Badam ke fayde आंखों के लिए लाभकारी है ।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखें लंबे समय तक स्वस्थ रहे तो आप बादाम को पानी में भिगोकर और उसके छिलके उतारकर रोज खाना शुरू करें आपको बहुत अच्छे परिणाम दिखाई देंगे । अगर आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है तो आप 100 ग्राम बादाम 50 ग्राम सौंफ़ और 50 ग्राम मिश्री को मिक्सर में पीस कर इसका पाउडर बना लें और रोज रात में एक चम्मच इस पाउडर को एक ग्लास दूध के साथ लेना शुरू करें, सिर्फ 3 महीने में आपको आपकी आंखों की रोशनी में बहुत फर्क नजर आने लगेगा ।

ये भी पढ़ें – आँखों की रौशनी बढ़ाने के तरीके

6) पाचनतंत्र के लिए

बादाम खाने के फायदे पाचनतंत्र को बहुत लाभ देते है । बादाम में फाइबर होता है जो पाचनतंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है । आपने कई बार यह बात सुनी होगी कि फाइबर युक्त भोजन करने से खाना आसानी से पचता है। यह बात स्टडी में भी साबित हो चुकी है की बादाम में high-fiber होने के कारण यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है एवं मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है जिसके कारण पाचनतंत्र और भी अच्छे से काम करने लगता है ।

ये भी पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके

7) हड्डियों के लिए badam ke fayde

एक स्टडी के अनुसार 30 की उम्र के बाद हमारे शरीर में हड्डियों की डेंसिटी कम होने लगती है और उम्र के साथ धीरे-धीरे हड्डियां कमजोर होने लगती है । इस अवस्था में अगर आप रोज बादाम का सेवन करते हैं तो यह आपकी हड्डियों को कैल्शियम की पूर्ति करता है जिसके कारण आपकी हड्डियां वापस मजबूत बनने लगती है और यह बात NCBI की एक रिपोर्ट में भी प्रकाशित हो चुकी है ( Source )

8) कैंसर से करे बचाव

चूहों पर हुए एक रिसर्च में यह बात सामने आई कि बादाम में मौजूद एंटी कैंसर गुण शरीर में पैदा होने वाले कैंसर सेल्स को रोक देता है एवं नष्ट करता है यही नहीं बादाम में कीमो प्रीवेंटिव गुण पाए जाते हैं जिसे कैंसर को रोकने वाली दवाइयों में भी इस्तेमाल किया जाता है हालांकि जिन लोगों को कैंसर हो चुका है उन्हें अपना इलाज किसी अच्छे डॉक्टर से अवश्य करवाना चाहिए पर जो लोग स्वस्थ है अगर वह रोज बादाम का सेवन करते हैं तो उन्हें कैंसर होने की संभावना बेहद कम हो जाती है ( Source )

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज

9) दिमाग के लिए badam khane ke fayde

आपने अपनी मां या अपने बड़े बुजुर्गों से अवश्य यह बात कभी ना कभी जरूर सुनी होगी कि बेटा तुम बादाम खाना शुरू करो तुम्हारा दिमाग तेज हो जाएगा या तुम्हारी याददाश्त बढ़ जाएगी यह बात जितनी पुरानी है उतनी सही भी है ।

एक स्टडी के अनुसार जिन लोगों की उम्र के साथ याददाश्त कमजोर होने लगती है वह लोग अगर बादाम का सेवन करना शुरू करें तो उनकी याददाश्त फिर से तेज होने लगती है । बादाम में tecoferol, folate mono एवं poly unsaturated fatty acid और पॉलिफिनॉल्स पाए जाते हैं जो दिमाग को तेज करने एवं याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं ( Source ) ।

10) त्वचा के लिए

Badam khane ke fayde त्वचा के लिए भी है । स्वास्थ्य के साथ-साथ बादाम खाने के फायदे त्वचा के लिए भी होता है । एक स्टडी के अनुसार बादाम में समृद्ध मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसके कारण अगर आप इसका सेवन नियमित रूप से करते हैं या बादाम के तेल का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करते हैं तो यह ड्राई स्किन, सोरायसिस और एग्जिमा जैसी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है साथ ही यह आपकी त्वचा को निखारने में भी काफी हद तक असरदार साबित हो सकता है ।

ये भी पढ़ें – दाद और एक्जिमा के लिए घरेलू नुस्खे

11) बालों के लिए badam ke fayde

हमारे शरीर में बायोटीन नाम का एक विटामिन होता है जिसकी अगर शरीर में कमी होने लग जाए तो बाल कमजोर एवं पतले होने लगते हैं जिसके कारण बाल जल्दी-जल्दी टूटते हैं । बादाम में बायोटीन की समृद्ध मात्रा होती है जो बालों को फिर से मजबूत एवं मोटा करने में मदद करते हैं । अगर आप प्रतिदिन नियमित रूप से बादाम का सेवन करते हैं एवं बालों में बादाम का तेल लगाते हैं तो यह बायोटिन की पूर्ति करता है और आपके बालों को लंबा एवं घना बनाता है ।

ये भी पढ़ें – बालों को झड़ने से रोकने के तरीके

12) यौन शक्ति के लिए बादाम खाने के फायदे

Badam ke fayde यौन शक्ति को बढ़ाती है । बढ़ती उम्र के साथ साथ यौन शक्ति कमजोर होनी शुरू हो जाती है पर जो लोग अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखते हैं और नियमित रूप से व्यायाम करते हैं उन लोगों में बढ़ती उम्र का भी असर बहुत कम ही होता है । अगर आप यौन शक्ति खो रहे हैं तो आप रोज़ बादाम का सेवन करना शुरू करें, नियमित रूप से व्यायाम करें और आप देखेंगे कि जैसे जैसे दिन बीतते चले जाएंगे आपकी यौनशक्ति वापस आने लगेगी ।

बादाम खाने के फायदे तो आप जान गए है । इसलिए आइये अब जानते है बादाम खाने के तरीके

बादाम खाने का तरीका

बादाम खाने के तरीके

बादाम खाने के तरीके बहुत सारे है पर हम यहां पर बादाम खाने के मुख्य तरीकों के बारे में बात करेंगे जो बादाम खाने के सही तरीके है । यह है बादाम खाने के तरीके –

  • आप बादाम का सेवन ऐसे ही कर सकते हैं जब आप शाम का नाश्ता करते हैं आपको जब समय मिले आप 4 से 5 बादाम खा सकते हैं ।
  • अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप रात में 4 से 5 बादाम पानी में भिगोकर रख दें और उसे छीलकर खा जाएं ।
  • बादाम का मिल्क शेक बनाकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं यह बादाम खाने का एक बेहतरीन और स्वादिष्ट तरीका है ।
  • मिठाइयों में डाल कर भी आप बादाम का सेवन कर सकते हैं ।

एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए ?

1) खड़े रहकर काम करने वाले – यदि आप खड़े होकर काम करते हैं या मेहनत मजदूरी का काम करते हैं, यानी कि बैठकर काम नहीं करते हैं तो आप 1 दिन में 8 बादाम खा सकते हैं । आप रात में 5 से 8 बादाम पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर उसे खा जाए ।

2) बैठकर काम करने वाले – यदि आप ज्यादातर समय बैठकर काम करते हैं तो आपको 4 बादाम से ज्यादा नहीं खाने चाहिए । आप रात में 4 बादाम भिगोकर पानी में रख दें और सुबह उठकर खाली पेट इसे खा लें ।

यह भी पढ़ें – यदि आप अपना सेक्स पावर बढ़ाना चाहते हैं या अपना स्टेमिना बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोज 4 से 5 बादाम रात में दूध के साथ चबा-चबा कर खाना चाहिए आपको अच्छे परिणाम और badam ke fayde जरूर मिलेंगे । हालांकि बादाम के नुकसान बहुत कम ही होते है पर यह भी जानना आपके लिए उतना ही जरूरी है जितना जरूरी बादाम के फायदे जानना था ।

बादाम के नुकसान

बादाम के नुकसान – badam ke nuksan

Badam khane ke fayde ढेरों सारे है और बादाम एक बहुत ही गुणकारी खाद्य पदार्थ है और इसका नुकसान तभी होता है जब कोई व्यक्ति इसका जरूरत से ज्यादा सेवन शुरू कर देता है तो आइए जानते है बादाम के नुकसान

  • अधिक बादाम के सेवन से आपका पेट खराब हो सकता है अपच, उल्टी, पेट में गैस जैसी समस्याएं भी हो सकती है ।

ये भी पढ़ें – गैस बनने के कारण और इलाज

  • कई लोगों को बादाम से एलर्जी होती है, ऐसे में उन्हें बादाम का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए ।
  • गर्भवती महिलाओं को 1 दिन में 4 से 5 बादाम से ज्यादा भूलकर भी नहीं खाना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि वह बादाम को पानी में भिगोकर और उसके छिलके निकाल कर खाएं ।

यहाँ से खरीदें बादाम

बाज़ार में आपको बादाम खरीदने के कई options मिल जायेंगे पर कई बार ज़्यादातर लोग अच्छी quality के बादाम खरीदने से चूक जाते हैं और वो किसी local कंपनी की product खरीद लेते हैं जिसकी quality भी अच्छी नहीं होती और कीमत भी ज़्यादा होती है | नीचे हमने भारत में बिकने वाले top 5 quality के बादाम के बारे में बताया है इनमे से आपको जो भी बादाम सही लगे आप जाकर खरीद सकते हैं |

Amazon Brand Solimo Premium Almonds

1. Amazon Brand – Solimo Premium Almonds, 500g

Tulsi California Almonds Premium

2. Tulsi California Almonds Premium

Happilo 100 Natural Premium Californian Almonds

3. Happilo 100% Natural Premium Californian Almonds, 200g

Amazon Brand Vedaka popular Whole Almonds

4. Amazon Brand – Vedaka Popular Whole Almonds, 1kg

Nutraj California Almonds

5. Nutraj California Almonds, 500g

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आप ” बादाम खाने के फायदे, तरीके और बादाम के नुकसान “ के बारे में अच्छे से जान चुके होंगे । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछे हमारी टीम 24 घंटे के अंदर आपके सवाल का जवाब देगी और अगर आप चाहते हैं कि हमारी अगली पोस्ट की notification भी आप तक पहुंचे तो हमारी website healthkenuskhe.com को subscribe करें, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

1 thought on “बादाम खाने के फायदे, नुकसान एवं बादाम खाने के तरीके”

Leave a Comment