ये है पानी पीने का सही तरीका और Pani peene ka sahi time

जब हमारा जन्म होता है तो हमारे शरीर में 75% पानी होता है और उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह पानी कम होता जाता है । एक साधारण पुरुष में लगभग 60% पानी होता है और एक महिला में 55% पानी होता है । यह पानी हमारे शरीर में कई अंगों में पाया जाता है ।

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कोई भी अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देता है और लोग कैसे भी पानी पी लेते हैं लेकिन पानी पीने का एक सही तरीका होता है । अगर आप पानी पीने का सही तरीका जान लेंगे तो आप ऐसे ही 40 से ज्यादा रोगों से बच जाएंगे । पानी पीने का तरीका और pani peene ka time दोनों ही हमारी सेहत पर अच्छा और बुरा प्रभाव डालते हैं ।

अगर आप सही मात्रा में सही समय पर सही तरीके से पानी पिएंगे तो यह आपकी सेहत पर अच्छा प्रभाव डालेगा और अगर आप इसके विपरीत पानी का सेवन करेंगे तो आपको स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ।

ये भी पढ़ें – गर्म पानी पीने के फायदे

पानी गलत तरीके से पीने के नुकसान

पानी गलत तरीके से पीने के नुकसान

  • जोड़ों में दर्द और कब्ज की समस्या होना
  • माइग्रेन की समस्या होना
  • त्वचा पर दाग धब्बे और पिंपल्स होना
  • बालों का झड़ना
  • पेट और आंतों से जुड़ी समस्याएं होना
  • शरीर में कमजोरी और आलस का आना
  • रात में अच्छी नींद ना आना
  • किडनी से जुड़ी बीमारियां होना
  • त्वचा में सूखापन और झुर्रियों का होना
  • शरीर की नसों में कमजोरी होना

यह सभी समस्याएं आपको तब होगी जब आप पानी सही समय पर सही तरीके से नहीं पिएंगे । इसलिए आपको जान लेना चाहिए कि पानी कैसे, कब और कितना पीना चाहिए ? जो व्यक्ति इन सब बातों को जान लेगा और इनका पालन करेगा वह लंबे समय तक स्वस्थ और निरोगी बना रहेगा ।

पानी कितना पीना चाहिए ?

हम हमारी दिनचर्या में कई तरीकों से शरीर से पानी को बाहर निकाल देते हैं । इसलिए पानी पीना हमारे शरीर के लिए जरूरी हो जाता है । एक पुरुष को 2.5 से 3.5 लीटर पानी रोजाना पीना चाहिए और दूसरी ओर एक महिला को 2 से 3 लीटर पानी रोजाना पीना चाहिए ।

अगर आप सुबह या शाम को workout करते हैं तो आप थोड़ी ज्यादा मात्रा में पानी पिएं और गर्मियों के समय में बताई गई मात्रा को और भी बढ़ा दें क्योंकि गर्मियों में dehydration की समस्या ज्यादा होती है । पानी सही मात्रा में पीना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि अगर आप कम पानी पिएंगे तो आपको dehydration की समस्या होगी और अगर आप ज्यादा पानी पिएंगे तो किडनी से संबंधित समस्याएं आपको हो सकती है ।

पानी कितनी मात्रा में पीना है इसका अंदाजा आप अपने urine से लगा सकते हैं । यदि आपका urine पीला है तो आपका शरीर dehydrated है और आपको पानी पीने की जरूरत है । अगर आपका यूरिन पानी की तरह साफ है तो उसका मतलब आपका शरीर hydrated है ।

पानी पीने के तरीके

पानी पीने के 2 तरीके होते हैं लेकिन इनमें से एक सही है और एक गलत है और अगर आप गलत तरीके से पानी पिएंगे तो इससे आपके शरीर को नुकसान ही होगा । सबसे पहले जानते हैं कि पानी पीने के तरीके क्या है ।

1) घुट-घुट कर पानी पीना – कुछ लोग पानी को घुट-घुट कर पीना पसंद करते हैं जिस तरह चाय या कॉफी का सेवन किया जाता है । इस तरह पानी पीने से मुंह की लार भी पेट के अंदर चली जाती है जिसके कारण शरीर को और भी फायदे मिलते हैं क्योंकि मुंह की लार पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होती है ।

ये भी पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके

2) एक ही बार में पानी पीना – अगर आप एक ही बार में पानी पी जाते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि ऐसा करने वाले लोग लंबे समय तक स्वस्थ नहीं रह पाते हैं और उन्हें स्वास्थ्य जुड़ी कोई ना कोई समस्या होती रहती है । यह तरीका पानी पीने का सबसे गलत तरीका है ।

आखिर पानी पीने का सही तरीका क्या है

आखिर पानी पीने का सही तरीका क्या है ?

आपको पहले तरीके के हिसाब से ही पानी का सेवन करना है । कोशिश करें कि गर्दन को बिना ऊपर किए आप पानी का सेवन करें और गिलास में मुंह लगाकर पानी पिए । कुछ लोग ऊपर से पानी पीते हैं जिसके कारण उन्हें गर्दन ऊपर करनी पड़ती है लेकिन यह तरीका स्वास्थ्य के लिए नुकसान का कारण बन सकता है ।

बोतल से पानी पीने की बजाय आप गिलास से ही पानी पीना शुरू करें और मुंह लगाकर ही पानी का सेवन करें । आपको कभी भी खड़े रहकर पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इसके कारण पानी तेजी से शरीर में प्रवेश करता है । पानी अपने साथ बाहरी गैस को भी अंदर ले आता है और इस वजह से शरीर के अंदरूनी अंगों में दबाव और खिंचाव पैदा होता है । इसलिए आपको पानी बैठकर ही पीना चाहिए ।

pani peene ka sahi time

Pani peene ka sahi time – पानी पीने का सही टाइम

पानी गलत समय पर पीने से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है । आपको अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के बजाय पानी के साथ करनी चाहिए । सुबह उठने के बाद आप 2 गिलास पानी जरूर पिएं । 1 गिलास नाश्ते के आधे घंटे बाद, 1-1 गिलास खाने के 40 मिनट पहले और 40 मिनट बाद, 2 गिलास शाम के समय 1 घंटे के गैप में और 1-1 गिलास रात के खाने के 40 मिनट पहले और 40 मिनट बाद पिएं ।

कभी भी खाना खाने के तुरंत पहले या तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से खाया हुआ भोजन पच नहीं पाता है और पेट में जलन, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है । चाय और कॉफी पीने के बाद भी तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए । ठंडी तासीर वाले फल या फिर खट्टे फलों को खाने के बाद भी तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए ।

ये भी पढ़ें – गैस बनने के कारण और इलाज

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि Healthkenuskhe का यह आर्टिकल आपके काम आया होगा । अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं । यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप इस Website को Subscribe करें । Subscribe करने के लिए आप अपने screen पर दिख रहे bell icon को क्लिक करें । Healthkenuskhe का यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Leave a Comment