दांत दर्द का इलाज करने के घरेलू नुस्खे – Dant dard ka ilaj in hindi

Healthkenuskhe के इस लेख में आप जानेंगे दांत दर्द का इलाज ( Dant dard ka ilaj in hindi ) जो सिर्फ आपके दांतों का दर्द कम करेगा बल्कि आपके दांतो की सड़न को भी दूर करेगा और आपको दांत दर्द में तुरंत आराम मिलेगा । आज के समय में दांत दर्द, दांत में सड़न, दांतों में कनकनी जैसी समस्या काफी बढ़ चुकी है और उसका एक ही कारण है खाने-पीने की बुरी आदत और दांतों को सही तरीके से साफ ना करना । आजकल के बच्चे ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करते है जैसे कि चॉकलेट से बनी चीजें इत्यादि जिसके कारण मीठा उनके दांतो में फंसा रह जाता है ।

उस मीठे के लालच में बैक्टीरिया जिसे दांत का कीड़ा भी कहा जाता है उनके दांतो पर आकर उस मीठे को खाने लगते हैं और जब वह मल त्याग करते है तो वह एसिड के रूप में दांतों को नुकसान पहुंचाता है और सड़न पैदा करता है और यही सड़न बाद में दर्द का बड़ा कारण बनती है । सबसे पहले चलिए जानते दांत दर्द के कारण ।

दांत दर्द के कारण

दांत दर्द के कारण – Dant dard ke karan

दांत दर्द के कारण कई हो सकते है पर नीचे हमने दांत दर्द के मुख्य कारणों के बारे में बताया है ( Source )

  • दांतों में सड़न
  • टूटे दांत
  • मसूड़ों में सूजन
  • अकल दाढ़ ( नया दाँत ) उगना
  • कान में दर्द के कारण
  • जबड़े या दाँत में चोट लगने के कारण

दांत दर्द के लक्षण

दांत दर्द के लक्षण – Dant dard ke lakshan

यह है दांत दर्द के लक्षण –

  • खाना खाते या चलाते समय दांतों में दर्द अथवा तेज़ झनझनाहट
  • चेहरे अथवा जबड़े पर दर्द अथवा सूजन आ जाना
  • कुछ ठंडी चीज खाने से तेज झनझनाहट महसूस होना
  • मसूड़ों से खून आना तथा दांतों का ढीला होना

अब हम जानेंगे सबसे अहम बात यानी कि दांत दर्द का इलाज । अगर आप हमारे बताए गए नुस्खों का इस्तेमाल करेंगे तो आपको दांत दर्द में तुरंत आराम मिलेगा । तो चलिए जानते है dant dard ka ilaj in hindi ।

दांत दर्द का इलाज

दांत दर्द का इलाज – Dant dard ka ilaj in hindi

1) लौंग के तेल से करें दांत दर्द का घरेलू उपचार

लौंग को हमेशा से दांत दर्द को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है । लौंग के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके दांतों के बैक्टीरिया को मार देते हैं और आपके दांतों की सड़न को भी ठीक करने में सहायता करते है ( Source )

कैसे करें इस्तेमाल

इस नुस्खे का इस्तेमाल करने के लिए आपको बस करना यह है कि आपको दुकान से लौंग का तेल खरीद लेना है । रुई के गोले बना लेने हैं और उन्हीं के गोलों को लौंग के तेल में डूबा कर उसे अपने सड़े हुए दांत पर दबाकर रखना है । दिन में ऐसा तीन बार करें सुबह दोपहर और शाम आप देखेंगे कि 3 से 4 दिन में आपके दांत का दर्द कम हो जाएगा और आपके दांत के कीड़े भी मरने लग जाएंगे और धीरे-धीरे आपके सड़े हुए दांत भी भरने लग जाएंगे ।

2) फिटकरी और सरसों तेल से दांत दर्द का उपचार

फिटकरी और सरसों तेल इ मदद से आप dard dard ka ilaj कर सकते है । फिटकिरी अपने आप में एक बहुत ही कमाल की चीज है और इसका कई प्रकार से प्रयोग किया जाता है पर दांतों के दर्द में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और यह बेहद आसान है ।

कैसे करें इस्तेमाल

आपको बस करना यह है कि फिटकरी को बारीक पीस लें और उस फिटकरी के पाउडर को सरसों के तेल में मिलाएं और पेस्ट बना लें | उस पेस्ट को अपने सड़े हुए दांत के ऊपर लगा दे आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपके दांत के कीड़े मर जाएंगे और आपके दांतों का दर्द भी कम होने लग जाएगा यदि आप लंबे समय तक इस नुस्खे का इस्तेमाल करते हैं तो आपके दांतो का संधि दूर होने लग जाएगा ।

3) लहसुन और सेंधा नमक से dant dard ke gharelu nuskhe

लहसुन और सेंधा नमक का यह नुस्खा बहुत ही कारगर और इस्तेमाल करने में आसान है । लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो आपके दातों के लिए काफी लाभकारी है और अगर आप लहसुन का यह नुस्खा अपनाएंगे तो आपको दांत दर्द में तुरंत आराम मिलेगा ( Source )

कैसे करें इस्तेमाल

इस नुस्खे के लिए आपको करना बस यह है कि लहसुन के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और उसका पेस्ट बना लें और उसमें सेंधा नमक मिला दें और उस पेस्ट को अपने सड़े हुए दांत पर लगा दे लहसुन और सेंधा नमक के प्रभाव से दांतो के बैक्टीरिया मरने लग जाएंगे और आपके दांत दर्द में तुरंत आराम हो जाएगा | इसका इस्तेमाल आप 3 से 4 दिन करें आपको बहुत ही अच्छे परिणाम मिलेंगे ।

4) अदरक का रस भी है दांत दर्द का घरेलू उपाय

NCBI की एक रिपोर्ट के मुताबिक अदरक पेनकिलर का काम करता है और अगर आप अदरक का इस्तेमाल दांत दर्द को ठीक करने में करेंगे तो आपको दांत दर्द में तुरंत आराम मिलेगा । आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपके दांतों का दर्द गायब हो जाएगा, आपके दांतों के कीड़े मर जाएंगे और आपके दांतों की सड़न भी धीरे-धीरे कम होने लग जाएगी । यह नुस्खा बहुत ही काम का है आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए ( Source )

कैसे करें इस्तेमाल

इस नुस्खे का इस्तेमाल करने के लिए आपको तीन चीजों की जरूरत पड़ेगी पहला एक चम्मच अदरक का रस एक चम्मच नीम का तेल और एक चम्मच नींबू का रस इसे अच्छी तरह मिला दें और एक रुई के गोले को इस में डूबा है और अपने सड़े हुए दांतो पर रखें और दबा दें 1 दिन में ऐसा 3 बार करें और कम से कम 7 दिनों तक इसका इस्तेमाल करें ।

5) अदरक के पाउडर से dant dard ka ilaj in hindi

Dard dard ka ilaj करने के लिए आप अदरक पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते है । अदरक का पाउडर भी दांत दर्द को ठीक करने में काफी ज्यादा कारगर है और अगर आप अदरक के पाउडर का इस्तेमाल करेंगे तो निश्चित रूप से आप अपने दांत दर्द का इलाज कर पाएंगे । यह नुस्खा काफी काम का है और अपनाने में काफी सरल है ।

कैसे करें इस्तेमाल

आधा चम्मच अदरक का पाउडर ले और उसमें थोड़ा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें । अब दांत के जिस कोने में दर्द है वहां पर इस पेस्ट को लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें । कुछ देर के बाद गर्म पानी से कुल्ला कर ले । इसी प्रक्रिया को दिन में 4 से 5 बार करें अदरक के प्रभाव से दर्द भी कम होने लगेगा और दांत के बैक्टीरिया भी मरने लगेंगे ।

6) फिटकिरी से दांत दर्द दूर करें

यह नुस्खा आपके दांतो के लिए एक वरदान की तरह हो सकता है और इसका इस्तेमाल सबसे आसान है फिटकरी में anti-bacterial और anti-viral गुण होते हैं और यदि आप इस नुस्खे का इस्तेमाल करते है तो आपके दांतों का दर्द तो दूर होगा ही साथ ही आपके दांत लोहे की तरह मजबूत भी बनेंगे ।

कैसे करें इस्तेमाल

आपको बस करना यह है कि आप फिटकरी के टुकड़े को एक गिलास पानी में डूबा कर रख दें और 10 मिनट बाद उसे निकाल दें और उस पानी को रोज 5 मिनट तक खुला करें । ऐसा करने से आपके दांतो में मौजूद कालापन दूर होगा आपके दांतों का पीलापन भी दूर होगा और आपके दांत मजबूत बनेंगे और यदि आपके दांतों में दर्द है तो वह भी धीरे-धीरे गायब हो जाएगा । यह नुस्खा बहुत ही काम का है और आपको इसका इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए ।

7) अमरुद की पत्तियाँ भी है दांत दर्द का इलाज

दांत दर्द के घरेलू नुस्खे के लिस्ट में अमरूद की पत्तियां भी शामिल है और आपके दांत दर्द को दूर कर सकती है । NCBI पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार अमरूद की पत्तियों में एंटीमाइक्रोबियल और दर्द निवारक गुण होते है जो दांत दर्द का इलाज करते है ( Source )

कैसे करें इस्तेमाल

4 से 5 अमरूद की ताजा पत्तियां लेकर उसे एक गिलास पानी में अच्छी तरह उबाल लें । जब पानी उबल जाए तो उसे थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें । जब पानी का तापमान हल्का कम हो जाए यानी कि पानी गुनगुना हो जाए तो उसमें आधा चम्मच नमक मिलाकर उस पानी से कुल्ला करें । दिन में 3 से 4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं आपके दांत दर्द में काफी तेजी से कमी आएगी ।

8) Oil Pulling से dant dard ka ilaj in hindi

यह एक प्रकार का बहुत ही बेहतरीन तरीका है जिससे आप अपने दांत एवं मसूड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं । इसे ऑयल पुलिंग कहा जाता है । यह तरीका दांत दर्द का इलाज कर सकता है और इस्तेमाल करने से आपको लाभ अवश्य मिलेगा ।

कैसे करें इस्तेमाल

इसे करने के लिए आप 2 चम्मच नारियल का तेल मुंह में लेकर 10 मिनट तक अपने मुंह में कुल्ला करें । 10 मिनट के बाद इसे बाहर उगल दें । ऐसा करने से आपके दांत में मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे साथ ही आपके दांतो के दर्द में कमी आएगी । oil pulling का एक और भी बड़ा फायदा यह है कि यह आपके जीभ के द्वारा आपके शरीर में मौजूद कई toxins को बाहर निकाल देता है ।

9) दालचीनी पाउडर से dant dard ka ilaj in hindi

दालचीनी के गुणों के कारण यह दांत दर्द का घरेलू इलाज बन चुका है इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण दांत दर्द को दूर करते हैं और आपको दांत दर्द में तुरंत आराम दिलाते हैं । यह मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है । दालचीनी के नुस्खे से आप दांत दर्द का इलाज कर सकते है ( Source )

कैसे करें इस्तेमाल

1 चम्मच दालचीनी का पाउडर ले अब इसमें 1 चम्मच शहद मिला दे और इसका पेस्ट बना लें । इसके पेस्ट को बनाने के बाद सड़े हुए दांत या जिस दांत में दर्द है वहां पर इस पेस्ट को अप्लाई करें और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें । अब गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें । दिन में 4 से 5 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं । आपके दांत दर्द में काफी तेजी से कमी आएगी और आपके दांतों के बैक्टीरिया भी मर जाएंगे ।

10) हींग से करें दांत दर्द का इलाज

हींग में दर्दनिवारक गुण होता है जो आपको दांत दर्द से राहत दिला सकता है । इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते है जो दांतो को सड़न से बचाते हैं और आपके दांतों को स्वस्थ रखते हैं । हींग का इस्तेमाल आपको दांत दर्द में तुरंत आराम दिलाएगा ।

कैसे करें इस्तेमाल

एक चुटकी हींग का पाउडर ले उसमें 1 चम्मच पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें । अब एक रुई की मदद से इस पेस्ट को अपने सड़े हुए दांत या उस दांत के कोने में लगाएं जहां पर दर्द हो रहा है । 15 से 20 मिनट उसे छोड़ दें और फिर कुल्ला कर ले । इस प्रक्रिया को दिन में 4 से 5 बार दोहराएं आपका दर्द बहुत तेजी से कम होने लगेगा और बैक्टीरिया भी मरने लगेंगे ।

तो अब आप dant dard ka ilaj in hindi जान चुके है और अगर आप दांत दर्द के इन घरेलू नुस्खों का उपयोग करेंगे तो आपको दांत दर्द में तुरंत आराम मिलेगा ।

दांत दर्द से कैसे करें बचाव

दांत दर्द से कैसे करें बचाव ?

अगर आप नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखते हैं तो आपके दांतों में सड़न नहीं होगी और आपके दांत स्वस्थ रहेंगे जिसे कारण आपके दांतों में दर्द भी नहीं होगा । आइए उनके बारे में जानते हैं ।

  • 1 दिन में 2 बार ब्रश करें एक बार सुबह और दूसरी बार रात में खाने के बाद ।
  • तंबाकू, गुटखा और सिगरेट का सेवन बिल्कुल ना करें यह दातों के सड़ने का बड़ा कारण मानी जाती हैं ।
  • मिठाई, चॉकलेट तथा चीनी से बने उत्पादों का कम से कम सेवन करें । यह दांतों को सड़ाने में मुख्य भूमिका निभाती है ।
  • रोज ब्रश करते समय flossing करें flossing का मतलब होता है दांत के बीच वाले हिस्से को दांत के धागे की मदद से साफ करना ।
  • दूध का सेवन करें अथवा दूध से बने प्रोडक्ट का सेवन करें । इसमें कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है जो आपके दातों की सेहत के लिए अच्छा होता है ।
  • हर साल एक बार डेंटल चेकअप जरूर करवाएं ।

teeth treatment in hindi

इसे भी पढ़ें – Teeth treatment in hindi

यदि आप चाहते है कि आपके दांत हमेशा स्वस्थ और सुंदर दिखे तो आपको इन कुछ आदतों को हमेशा फॉलो करना चाहिए ।

  • एक दिन में दो बार ब्रश ज़रूर करें और अच्छी तरह ब्रश करें क्योंकि दो टाइम ब्रश करने से आपके दांतों के सड़ने की संभावना बहुत कम हो जाती है और यदि आपके दांत  सड़ेंगे नहीं तो आपके दांतों में समस्या भी नहीं होगी ।
  • जब भी आप खाना खाए उसके बाद अच्छी तरह से कुल्ला जरूर करें ताकि आपके दांतों में फंसा खाना बाहर निकल जाए और उस फंसे हुए खाने को बैक्टीरिया दावत में ना उड़ा सके ।
  • मीठे का सेवन कम से कम करें क्योंकि मीठे का सेवन करने से आपके दांतों में बैक्टीरिया ज्यादा आते हैं और आपके दांतो को सड़ा देते हैं, अपने बच्चों को भी मीठे से दूर ही रखने की कोशिश करें ।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको दांत दर्द से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी और आप ” दांत दर्द का इलाज “ भी जान चुके होंगे। अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछें हमारी टीम सिर्फ़ 24 घंटे के अंदर आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप ऐसी ही health से संबंधित ज्ञानवर्धक जानकारियां रोज पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

Leave a Comment