तरबूज के फायदे और नुकसान – 20 watermelon benefits and side-effects in hindi

गर्मियों का मौसम जैसे ही आता है, गला सूखने लगता है और कुछ ठंडा खाने या कुछ ठंडा पीने का बहुत मन करता है । इस अवस्था में तरबूज से बेहतर कोई और विकल्प नहीं हो सकता । तरबूज ना सिर्फ़ प्यास बुझाता है बल्कि इसे खाने से पेट भी भरता है । तरबूज एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है पर इसके स्वाद की तरह इसके गुण भी बहुत मीठे होते हैं । आज Healthkenuskhe के इस लेख में हम जानेंगे तरबूज के फायदे और नुकसान जो आपको भी हैरान कर देंगे ।

तरबूज क्या है ?

तरबूज एक प्रकार का फल है जो गोल होता है, इसका रंग बाहर से हरा होता है और यह अंदर से लाल रंग का होता है । इतिहासकारों की मानें तो इसकी फसल 5000 साल पहले साउथ अफ्रीका के कालाहारी मरुस्थल से हुई थी और वहीं से यह धीरे-धीरे करके पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गए । इसके रंग एवं स्वाद के कारण जिस देश के लोगों ने भी इसे खाया वह इस फल के दीवाने हो गए ।

तरबूज के प्रकार

तरबूज के प्रकार – types of watermelon

तरबूज के 2 प्रकार होते हैं पहला तरबूज जो छूटा गोल और हरा रंग का होता है और दूसरा खरबूजा जो आकार में बड़ा होता है, लंबा होता है और उसमें सफेद रंग की लकीरें बनी होती है । सेहत के लिए सबसे ज्यादा अच्छा तरबूज माना जाता है इसलिए अगर आपको कभी तरबूज या खरबूजे में किसी एक को चुनना पड़े तो आप हमेशा तरबूज को ही चुने तरबूज खरबूज से ज्यादा स्वादिष्ट एवं पौष्टिक होता है।

तरबूज आपको क्यों खाना चाहिए ?

तरबूज एक ऐसा फल है जो गर्मियों के मौसम में पैदा होता है यानी कि प्रकृति ने इसे गर्मियों में इंसानों के खाने के खाने के लिए ही बनाया है । तरबूज में 90% पानी होता है जिसके कारण गर्मियों में शरीर में हुई पानी की कमी को यह पूरा कर देता है ।

तरबूज में पोटैशियम, आयरन, फाइबर, फास्फोरस, विटामिन-A, विटामिन-C आदि जैसे तत्वों से समृद्ध होता है जिसके कारण यह बहुत ही फायदेमंद माना जाता है ( तरबूज खाने के फायदे ) । तरबूज में एक लाइकोपीन नाम का तत्व होता है जो इसे और भी खास बना देता है । लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और यह हार्ट अटैक एवं ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को कंट्रोल में रखता है । आइए हम जानते हैं कि तरबूज खाने के कौन-कौन से फायदे आपको मिलते हैं ( तरबूज के फायदे )

तरबूज के फायदे

तरबूज के फायदे – 20 watermelon benefits in hindi

1) लू – गर्मियों में तापमान 45 से 50 डिग्री सेल्सियस तक होता है और ज्यादा लंबे समय तक धूप में या गर्मी में रहने के कारण शरीर को लू लगने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है । यह काफी घातक भी होता है पर यदि आप गर्मियों में तरबूज का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को तुरंत हाइड्रेट कर देता है । जब आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है तो आपके शरीर का तापमान नहीं बढ़ता जिसके कारण आपको लू नहीं लगती और गर्मियों में भी आपका शरीर स्वस्थ रहता है ।

2) ऊर्जा – तरबूज ऊर्जा का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है जैसा कि गर्मियों के दिनों में थकान बहुत जल्दी महसूस होने लगती है पर जब आप तरबूज का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद एनर्जी आपको तुरंत तरोताजा कर देती है और ऊर्जा से भर देती है ( तरबूज के फायदे ) । गर्मियों के दिनों में आपको सुबह उठकर खाली पेट में तरबूज अवश्य खाना चाहिए यह आपको दिनभर तरोताजा एवम ऊर्जावान बनाए रखती है ।

3) आँख – तरबूज विटामिन-A से समृद्ध होता है और विटामिन-A आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए एवं आंखों से संबंधित बीमारियों को ठीक करने के लिए जरूरी होता है । यदि आप तरबूज का सेवन गर्मियों में करेंगे तो यह आपकी आंखों को स्वस्थ बनाए रखेगा साथ ही यह आपको मोतियाबिंद जैसी बड़ी बीमारी से भी बचा कर रखता है ( तरबूज के फायदे ) । पढ़ें – आखों की रौशनी बढ़ाने के उपाय |

4) ब्लड प्रेशर – तरबूज में पोटेशियम की समृद्ध मात्रा होती है साथ ही तरबूज में लाइकोपीन नामक एक अमीनो एसिड होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में शरीर की सहायता करता है । यदि आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको गर्मियों में तरबूज का सेवन अवश्य करना चाहिए यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेगा और आप स्वस्थ बने रहेंगे ( तरबूज के फायदे ) । जानिए – हाई ब्लड प्रेशर का उपचार |

5) हार्ट अटैक – तरबूज में लाइकोपीन नाम का  एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो दिल के लिए बहुत ही लाभकारी होता है ( तरबूज के फायदे ) । एक रिसर्च के अनुसार यदि रोज सुबह खाली पेट में एक गिलास तरबूज का जूस पिया जाए या तरबूज खाया जाए तो यह खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है जिसके कारण दिल स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक होने की संभावना कम हो जाती है ।

6) खून की कमी – तरबूज आयरन से समृद्ध होता है जिसके कारण यह एनीमिया जैसी बीमारी को ठीक करने में मदद करता है । यदि आप खून की कमी से जूझ रहे हैं तो आपका काम में अथवा पढ़ाई में भी मन नहीं लगता । खून की कमी को दूर करने का यह सबसे स्वादिष्ट और आसान तरीका है इसके लिए आप रोज सुबह खाली पेट में एक गिलास तरबूज का जूस पीना शुरू करें आपके शरीर में खून की कमी नहीं रहेगी ।

7) तनाव तरबूज में पाया जाने वाला विटामिन-C एक बहुत ही बेहतरीन एन्टीस्ट्रेस तत्व माना जाता है । यदि आपको किसी काम का टेंशन है तो आप तरबूज का जूस पिए आपको बहुत आराम मिलेगा और आपका मूड भी अच्छा हो जाएगा यदि आपको डिप्रेशन की समस्या है या सुरेश के कारण आप के सर में दर्द होता है तब भी तरबूज बहुत ही फायदेमंद हो सकता है ( तरबूज के फायदे )

8) इम्युनिटी/प्रतिरोधक क्षमता – तरबूज विटामिन-C एवं एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिसके कारण यह शरीर की इम्युनिटी को बढ़ा देता है जिसके कारण शरीर अंदर से मजबूत होता है ( तरबूज खाने के फायदे ) । गर्मियों में प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने के कारण छोटी-मोटी बीमारियां आपको नहीं होती और आप औरों के मुकाबले कम बीमार पड़ते हैं ।

9) वज़न करे कम तरबूज में जरूरी तत्व ज्यादा होते हैं और कैलरी कम होती है जिसके कारण यह आपका पेट तो भरता है पर आपका वजन घटाता है । एक शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि यदि कोई व्यक्ति रोज एक गिलास तरबूज का जूस पीता है तो वह 1 महीने में 2 से 3 किलो तक वजन घटा सकता है । इसे बिना मेहनत किए वजन घटाने के सबसे आसान तरीकों में से एक माना जाता है ।

10) कब्ज़ – तरबूज में 90% पानी होता है और इसमें  फाइबर की भी प्रचुर मात्रा होती है जो शरीर को हाइड्रेट कर देता है साथ ही बड़ी आंत एवं छोटी आंत में बाउल मोमेंट को बढ़ा देता है जिसके कारण कब्ज यानी कि कॉन्स्टिपेशन जैसी समस्याएं ठीक होने लगती है और बाथरूम जाते ही आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है ( तरबूज खाने के फायदे ) । पेट साफ होने का एक और भी बड़ा फायदा यह होता है कि आपका मूड अच्छा हो जाता है और काम में भी आपका पूरा मन लगता है ।

11) पाचनतंत्र – गर्मियों में जब पेट गर्म हो जाता है और कुछ भी खाने पीने का मन नहीं करता उस समय तरबूज आपके पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ( तरबूज के फायदे ) । यह पाचनतंत्र को ठीक करता है एवं आपके पेट को ठंडा रखता है जिसके कारण आप दिनभर तरोताजा महसूस करते हैं और आपका खाना भी ठीक से पचता है । अगर आपको गर्मियों में भूख नहीं लग रही है तो आप तरबूज खाए आप देखेंगे कि आपको भूख लगने लगेगी ।

12) अस्थमा – तरबूज में मौजूद लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट अस्थमा जैसी बीमारी में काफी सहायता करता है ( tarbuj khane ke fayde ) । यह आपके फेफड़े के बलगम को कम करने में मदद करता है । एक रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट अस्थमा को कम करने में सहायता करता है साथ ही यदि आपको स्वास्थ्य संबंधित कोई समस्या है तो उसे कम करने में भी तरबूज कारगर साबित हो सकता है ।

13) किडनी – अमेरिका की नेशनल किडनी फाउंडेशन की एक रिपोर्ट में यह बात साबित हो चुकी है कि तरबूज एवं तरबूज का जूस किडनी के मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है ( watermelon benefits in hindi ) । यह शरीर में मौजूद कैल्शियम ऑक्सलेट की मात्रा को कम करता है जिसके कारण आपके पथरी की समस्या धीरे-धीरे ठीक होने लगती है और यदि आपको पथरी नहीं है तो कभी नहीं होती ।

14) मसूड़े – कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि विटामिन-C मसूड़ों एवं दांतो के लिए लाभकारी होता है और तरबूज विटामिन-C का बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है इसलिए यदि आप तरबूज का जूस पीते हैं या फिर तरबूज को खाते हैं तो यह आपके मसूड़ों एवं दांतो के लिए बहुत ही लाभकारी होता है ।

15) हड्डियाँ – तरबूज कैल्शियम एवं फास्फोरस से समृद्ध होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है एवं आपके दांतो को भी मजबूत बनाने में सहायता करता है।  स्विट्ज़रलैंड में हुए एक रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि तरबूज में मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस एवं फ्रैक्चर की संभावना को कम कर देता है और अगर आपकी हड्डियां फ्रैक्चर हो गई है तो आप को तरबूज का सेवन करना चाहिए इससे हड्डियां जल्दी जुड़नी शुरू हो जाती है ।

16) त्वचा – तरबूज विटामिन-C एवं एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है विटामिन-C । त्वचा के दाग-धब्बे एवं कील-मुहांसों को ठीक करता है और एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा की चमक को बढ़ाता है जिसके कारण आपकी त्वचा पहले से ज्यादा सुंदर और पहले से ज्यादा जवान दिखने लगती है ।

17) बाल – बालों के लिए भी तरबूज बहुत ही फायदेमंद होता है ( तरबूज के फायदे ) | इसमें विटामिन-C और कॉपर मौजूद होता है यह दोनों ही तत्व बालों के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं । तरबूज के सेवन से आपके बालों का टेक्सचर बढ़िया होता है और बालों में चमक आती है साथ ही बालों के झड़ने में भी कामी आने लगती है ।

18) डायबिटीज डायबिटीज के मरीजों को मीठे का सेवन मना होता है पर तरबूज एक ऐसा मीठा फल है जिसका सेवन हर डायबिटीज का मरीज कर सकता है ( tarbuj khane ke fayde ) । एक रिसर्च के अनुसार तरबूज में एन्टीडायबिटिक गुण होते हैं और इसमें कोलेस्ट्रॉल ना के बराबर होता है जिसके कारण यह खून में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल में रखता है ।

19) कैंसर – तरबूज में मौजूद लाइकोपीन एक बहुत ही ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है जो कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में भी सहायता करता है । एक रिसर्च के अनुसार जिन फलों में लाइकोपीन की मात्रा ज्यादा होती है वह फल एंटीकैंसर गुण के होते हैं इसलिए भी तरबूज का सेवन मनुष्य को जरूर करना चाहिए । ये है कैंसर के लक्षण |

20) यौन क्षमता – तरबूज जरूरी तत्वों का खजाना होता है जिसके कारण यह आपके स्वास्थ्य को ठीक कर देता है और जब आपका स्वास्थ्य ठीक होने लगता है तो आप की यौन क्षमता भी अपने आप बढ़ने लग जाती है ( तरबूज के फायदे ) । तरबूज के सेवन से आप पहले से ज्यादा तरोताजा महसूस करने लगते हैं और आपके अंदर ऊर्जा एवं स्टैमिना भी बढ़ने लग जाती है ।

तरबूज का चुनाव कैसे करें ?

1) कभी भी पहले से कटा हुआ तरबूज नहीं लेना चाहिए पर यदि आप कटा हुआ तरबूज ले रहे हैं तो ध्यान रखें कि वह तुरंत काटा गया हो और उसका लाल रंग चमक रहा हो ।

2) कभी भी वह तरबूज नहीं लेना चाहिए जिसमें अधिक सफेद दाने होते हैं । तरबूज वही अच्छा जिसमें काले एवं भूरे रंग के दाने होते हैं । यही तरबूज़ जयदत्त स्वादिष्ट और लाभकारी होते हैं ।

3) यदि आप एक पूरा तरबूज खरीद रहे हैं तो आप उस तरबूज को थोड़ा सा कटवा कर जरुर चेक कर लें कि उसका रंग और स्वाद कैसा है ।

तरबूज को लंबे समय तक ताजा कैसे रखें ?

1) एक पूरे बिना कटे तरबूज को रेफ्रिजरेटर में 2 सप्ताह तक ताजा रखा जा सकता है और 2 सप्ताह के बाद तरबूज भी सड़ने लग जाता है ।

2) अगर आपका तरबूज कटा हुआ है तो आप इसे रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं पर ध्यान रहे कि आपने उसके लाल भाग को किसी साफ़ कपड़े से ढक दिया हो ।

3) कटे हुए तरबूज को जितना जल्दी हो सके खाने की कोशिश करें क्योंकि ताजा तरबूज ही आपको फायदा पहुंचाते हैं । जैसे-जैसे तरबूज बासी होता चला जाता है उसके गुण भी खत्म होने लगते हैं ।

तरबूज के नुकसान

तरबूज के नुकसान – disadvantages of watermelon

तरबूज एक बहुत ही गुणकारी फल है और जरूरी तत्वों से समृद्ध होता है पर प्रकृति का यह नियम है कि यदि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा उपयोग किया जाए तो उसका नुकसान भी होता है उसी प्रकार तरबूज यदि आप ज्यादा खाते हैं तो उसके भी कुछ नुकसान हैं आइए उनके बारे में जानते हैं ।

1) पेट खराब – तरबूज फाइबर से समृद्ध होता है, साथ ही इसमें विटामिन-C की भी काफी मात्रा होती है ( तरबूज के नुकसान ) । यदि आप ज़्यादा तरबूज का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में फाइबर और विटामिन-C की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण आपका पेट भी खराब हो सकता है ।

2) एलर्जी – जिन लोगों को किसी प्रकार की एलर्जी है उन लोगों को ज्यादा तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए अतः उनकी एलर्जी और भी ज्यादा बढ़ने लग जाती है क्योंकि तरबूज की तासीर ठंडी होती है ।

दोस्तों तरबूज के फायदे जानने के बाद आपका भी मन तरबूज खाने का जरूर कर रहा होगा । तरबूज के बारे में Healthkenuskhe का यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं और यदि आपका कोई सवाल है तो वह भी आप कमेंट में पूछ सकते हैं । हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी | Healthkenuskhe पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।

Leave a Comment

close