चना खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान – Chane khane ke fayde, upyog aur nuksan

क्या आप जानते है कि चने का सेवन सुबह खाली पेट में क्यों करने की सलाह दी जाती है ? क्या आप जानते है कि चने का नियमित सेवन करने से आप कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से बचे रह सकते है ? क्या आप जानते है कि चने के सेवन से आप अपना वजन बढ़ा भी सकते हैं और घटा भी सकते हैं ? अगर नहीं तो आज Healthkenuskhe के लेख में हम आपको यह सारी जानकारी देने वाले हैं । आज इस लेख में आप जानेंगे चना क्या है, इसके पोषक तत्व, चना खाने के फायदे, उपयोग और चने के नुकसान । इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है ।

what is gram in hindi

चना क्या है – What is gram in hindi ?

चना एक प्रकार का दलहन है जिसे पूरी दुनिया में खाया जाता है आपको जानकर आश्चर्य होगा पर चने का सबसे ज्यादा उत्पादन भारत में ही होता है । चने का वैज्ञानिक नाम है Cicer arietinum । इसे अंग्रेजी में Gram या Chickpeas भी कहा जाता है । चने में protein, fibre, carbohydrates एवं Vitamin B जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं । आइए जानते है कि चने में और कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं ।

चने के पोषक तत्व

चने के पोषक तत्व – Nutrients in gram in hindi

नीचे table की मदद से दर्शाया गया है की चने मे कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते है ( Source )

पोषक तत्व मात्रा ( प्रति 100 ग्राम)
पानी (g) 60.21
ऊर्जा (kcal) 164
प्रोटीन (g) 8.86
कुल फैट(g) 2.59
कार्बोहाइड्रेट (g) 27.42
फाइबर (g) 7.6
कुल शुगर (g) 4.80
मिनरल्स
कैल्शियम (mg) 49
आयरन (mg) 2.89
मैग्नीशियम (mg) 48
फास्फोरस (mg) 168
पोटैशियम (mg) 291
सोडियम (mg) 7
जिंक (mg) 1.53
विटामिन
विटामिन सी (mg) 1.3
थियामिन (mg) 0.116
राइबोफ्लेविन (mg) 0.063
नियासिन (mg) 0.526
विटामिन बी – 6 (mg) 0.139
फोलेट (μg) 172
विटामिन बी -12 (μg) 0.00
विटामिन ए (μg RAE) 1
विटामिन ए (IU) 27
विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरॉल), mg 0.35
विटामिन डी (डी2 + डी3) 00.0
विटामिन डी (IU) 0
विटामिन K1 (फाइलोक्विनोन) (μg) 4.0
लिपिड
फैटी एसिड कुल सैचुरेटेड (g) 0.269
फैटी एसिड, कुल मोनोअनसैचुरेटेड (g) 0.583
फैटी एसिड, कुल पॉलीअनसैचुरेटेड (g) 1.156
फैटी एसिड, कुल ट्रांस 0.000
कोलेस्ट्रॉल (मिलीग्राम) 0

आइए अब जानते है चना खाने के फायदे यानी कि benefits of gram in hindi ।

चना खाने के फायदे

चना खाने के फायदे – Chane khane ke fayde

1) मजबूत हड्डियों के लिए चने के फायदे

चने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम एवं फास्फोरस पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है जो व्यक्ति निरंतर रूप से चने का सेवन करता है उसकी हड्डियां लोहे जैसी मजबूत होने लग जाती है और उसे हड्डियों से जुड़ी कोई भी समस्या शायद ही होती है चने के सेवन से दांत भी मजबूत होते हैं और दांतों में अलग चमक भी आती है ( Source )

2) हड्डियों का दर्द होगा दूर

चने के फायदे हड्डियों के दर्द को भी दूर करते है । चने में कैल्शियम, फास्फोरस एवं पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है जो आपकी हड्डियों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखता है । यदि आपकी हड्डियों में दर्द रहता है या सूजन रहती है या आपके घुटनों में दर्द है तो आपको रोज चना खाने की जरूरत है रोज चना खाने से धीरे-धीरे हड्डियों की सारी समस्याएं दूर होने लग जाती है एवं चने के हमेशा सेवन करने से आपको दांतो से संबंधित भी बीमारियां नहीं होती ।

ये भी पढ़ें – दांत दर्द का इलाज करने के घरेलू नुस्खे

3) कब्ज में चना खाने के फायदे

Chane khane ke fayde कब्ज को ठीक कर सकते है । यदि आप भीगे हुए चने रोज सुबह उठकर खाली पेट में खाते हैं तो आपको कब्ज एसिडिटी अपच जैसी समस्याएं नहीं होती और आपका पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है यदि आपको कब्ज है तो आपको रोज सुबह खाली पेट में भीगे चने खाना शुरु कर देना चाहिए आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपके कब्ज की समस्या भी गायब हो जाएगी और बाथरूम में आसानी से आपका पेट हल्का हो जाएगा ( Source )

ये भी पढ़ें – कब्ज के लक्षण, कारण और इलाज

4) स्टैमिना बढ़ाने में चना खाने के फायदे

चने के फायदे स्टैमिना को बढ़ा देते है । क्या आप जानते हैं कि एक घोड़े को तीन वक्त चना खिलाया जाता है । इसका कारण यह होता है कि घोड़े को चना बहुत ज्यादा पसंद होता है और चने से घोड़े का स्टैमिना भी बढ़ता है इसीलिए हर पुरुष को चने का सेवन अवश्य करना चाहिए चने के सेवन से स्टेमिना तो बढ़ता ही है साथ ही ऊर्जा का भी संचार होता है जिन लोगों में आलस पन ज्यादा होता है उन लोगों को चने का सेवन रोज करना चाहिए ।

5) एनीमिया में फायदेमंद

भीगे चने के साथ गुड़ मिलाकर खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है दरअसल एक रिसर्च में पाया गया कि गुड़ के साथ यदि जनाब मिलाकर खाया जाए तो आपके शरीर में तेजी से रक्त की उत्पत्ति होने लग जाती है यही नहीं आपके खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा भी कंट्रोल में आ जाती है और एनीमिया मे फायदा है जिसके कारण आपके शरीर को स्वस्थ रहने में और बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है ( Source )

ये भी पढ़ें – खून की कमी होने के कारण, लक्षण और उपाय

6) वजन बढ़ाने में चना खाने के फायदे

यदि आप पतले दुबले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सुबह खाली पेट में एवं शाम को भीगे हुए चने का सेवन अवश्य करना चाहिए और यदि आप अंकुरित चने का सेवन करते हैं तो यह सोने पर सुहागा होगा क्योंकि अंकुरित चने के सेवन से आपका वजन तेजी से बढ़ने लग जाता है और आपके शरीर पर मांस पेशियां चढ़ती चली जाती है यदि आप जिम जाते हैं तो आपको अंकुरित चने का सेवन अवश्य करना चाहिए । Chane khane ke fayde वजन को बढ़ाने में आपकी सहायता करते है ।

ये भी पढ़ें – वजन बढ़ाने के तरीके

7) कैंसर से लड़ने में chane khane ke fayde

चने का सेवन कैंसर में भी काफी लाभकारी होता है चने में कुछ ऐसे अद्भुत तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को पैदा होने से रोकने में मदद करते हैं एवं फ्री रेडिकल्स को भी नष्ट करते हैं भीगे हुए चने से कोलोन कैंसर एवं ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना भी 25% तक कम हो जाती है । यदि आप एक महिला है तो आपको भी इन बड़ी बीमारियों से बचने के लिए चने का सेवन अवश्य करना चाहिए ( Source )

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज

8) हार्ट अटैक में chane khane ke fayde

ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति निरंतर चने का सेवन करता है उसे कभी भी दिल का दौरा नहीं पढ़ सकता और यह बात बिल्कुल सही भी है क्योंकि चना आपके रक्त के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में ले आता है एवं आपके हार्ट की ताकत को भी बढ़ाने में मदद करता है जिसके कारण आपको हार्ट अटैक होने की संभावना बिल्कुल आधी हो जाती है ।

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

9) Anti-aging तत्व की मौजूदगी

चना एक बहुत ही बेहतरीन एंटी एजिंग भी माना जाता है यदि आप लंबे समय तक स्वस्थ एवं जवान बने रहना चाहते हैं एवं चाहते हैं कि आपकी त्वचा हमेशा चमकती रहे आपके शरीर में उर्जा भरी रहे और आप की हड्डियां मजबूत बनी रहे तो आप को चने का सेवन रोज करना चाहिए चना आपके शरीर को स्वस्थ रखने में एवं ताकतवर बनाए रखने में काफी सहायता करेगा ( Source )

10) Blood pressure में लाभकारी

चना खाने के फायदे आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखते है । ये आपके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण करता है एवं हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में भी मदद करता है । ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने की वजह से कई बड़ी बड़ी बीमारियां जैसे की हार्टअटैक, पैरालिसिस एवं किडनी फेलियर जैसी बीमारियों से आप बच सकते हैं ।

ये भी पढ़ें – हाई ब्लड प्रेशर का उपचार

11) Blood sugar में चने खाने के फायदे

चना खाने के फायदे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखते है एक study के अनुसार चने का Glycemic index बहुत कम होता है साथ ही इसमें carbohydrate, protein और fibre की भी समृद्ध मात्रा होती है और यह Vitamin C से भी समृद्ध होता है जिसके कारण यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है । इसलिए डायबिटीज के मरीजों को चने का सेवन जरूर करना चाहिए ।

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के लक्षण, कारण, इलाज और घरेलू उपचार

12) आँखों के लिए

आंखों के लिए चने का सेवन बहुत ही फायदेमंद है । एक study में यह बात सामने आई कि चने में beta-carotene नाम का एक तत्व होता है जो आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है साथ ही बढ़ती उम्र के कारण कमजोर हो रही आंखों को स्वस्थ रखने में भी लाभदायक होता है इसलिए अगर आपकी उम्र 30 से 40 साल की हो चुकी है तो आपको रोज चने का सेवन अवश्य करना चाहिए ( Source )

ये भी पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

13) गर्भावस्था मे चने के फायदे

गर्भवती महिलाओं के लिए काबुली चने का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना गया है । काबुली चने में folate की समृद्ध मात्रा होती है जो एक प्रकार का Vitamin B होता है । यह Vitamin बच्चे के मस्तिष्क के विकास एवं रीड की हड्डी के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है साथ ही इसमें Iron, Protein और Calcium जैसे पोषक तत्व होते हैं जो गर्भावस्था के दौरान बच्चे के पूर्ण विकास और मां की सेहत का ध्यान रखते हैं ।

14) हाई Quality प्रोटीन

चने में हाई क्वालिटी प्रोटीन पाया जाता है जिसे हमारे पाचन तंत्र के लिए पचा पाना आसान होता है । प्रोटीन एक ऐसा तत्व होता है जो हमारे शरीर में मांस पेशियों को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर को ताकतवर बनाता है । अगर आप भी पतले दुबले हैं एवं कमजोर है और आप चाहते हैं कि आपके शरीर में मांस पेशियां बढ़े तो आपको चने का सेवन जरूर करना चाहिए ।

15) त्वचा के लिए chane ke fayde

त्वचा के लिए चने के कई फायदे हैं, आपको बता दें कि चने में कई Anti-aging तत्व होते हैं जैसे कि manganese जो झुर्रियों को कम करने में मदद करता है साथ ही इसमें Vitamin A और Vitamin C भी मौजूद होते हैं जो त्वचा की रंगत में निखारता है एवं त्वचा को और भी स्वस्थ एवं सुंदर बनाए रखने में मदद करता है ।

ये भी पढ़ें – चेहरे को गोरा बनाने का तरीका

16) बालों के लिए chane ke fayde

चना खाने के फायदे ना सिर्फ त्वचा के लिए है बल्कि बालों के लिए भी है । आपको बता दें कि हमारे बाल प्रोटीन से बने होते हैं और चने में हाई क्वालिटी प्रोटीन एवं beta-carotene पाया जाता है जो बालों को मजबूत एवं घना बनाने में मदद करता है । अगर आपके बाल झड़ रहे है या प्रोटीन की कमी के कारण पतले हो रहे हैं तो आपको चने का सेवन अवश्य करके देखना चाहिए आपको जरूर फायदा होगा ।

ये भी पढ़ें – बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

हम उम्मीद करते है कि आप चना खाने के फायदे जान चुके होंगे, आइए अब जानते है चने के उपयोग ।

चने का उपयोग

चने का उपयोग – Chane ka upyog

चने का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है, आइए जानते है कि आप चने का सेवन किस प्रकार से कर सकते है –

  • आप चने को पानी में उबालकर अथवा अंकुरित करके खा सकते है । यह चना खाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है ।
  • आप चने को उबालकर उसकी सब्जी बना सकते है ।
  • आप चने को धीमी आंच में भूनकर भी खा सकते है ।
  • आप चने का इस्तेमाल करके सूप बनाकर भी इसका सेवन कर सकते है ।
  • आप सलाद में चने को मिलाकर इसका सेवन कर सकते है ।

आइए अब जानते है चने का चयन कैसे करें और इसे लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें ।

how to choose and store gram

चने का चयन कैसे करें और लंबे समय तक स्टोर कैसे करें ?

चयन कैसे करें – जब भी आप चना खरीदें तो सूखे चने को ही खरीदें एवं हमेशा ध्यान रखें कि चने का रंग बिल्कुल समान हो । आप चाहे तो डिब्बाबंद या पैकेट में आने वाले चने का भी चयन कर सकते हैं । कभी भी वो चना न खरीदें जिसमे छेद हों क्योंकि छेद होने का मतलब है कि चने में कीड़े लग चुके हैं । इसलिए फ्रेश एवं अच्छी quality का चना ही खरीदें ।

स्टोर कैसे करें – आप हमेशा चने को किसी air tight container में रखें ताकि हवा की नमी की वजह से यह खराब ना हो जाए और इसे पालतू जानवरों से दूर रखें ।

अब आप चने के बारे में बहुत कुछ जान चुके है पर चने के कुछ नुकसान भी होते है, तो आइए अब जान लेते है चने के नुकसान ।

chane ke nuksan

चने के नुकसान – Chane ke nuksan

चना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है यह बात तो आप जान ही चुके है पर अगर किसी चीज का जरूरत से ज्यादा उपयोग किया जाए तो उसके नुकसान भी होते है, तो आइए जानते है चने के नुकसान –

  • जरूरत से ज्यादा चने का सेवन करने से पेट खराब हो सकता है, पेट में गैस बन सकती है, पेट में सूजन एवं ऐठन हो सकती है ।

ये भी पढ़ें – गैस बनने के कारण, लक्षण और उपाय

  • जिन लोगों को चने से एलर्जी है उन्हें चने का सेवन करने से बचना चाहिए ।

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको ” चने खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान “ के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी, अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछे हमारी टीम सिर्फ 24 घंटे के अंदर आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप चाहते हैं कि हमारे अगले post की notification आप तक पहुंचे तो हमारी website healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले आपका दिन शुभ हो, धन्यवाद ।

Leave a Comment