गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान – Garam pani pine ke labh aur nuksan

लोग सोचते हैं कि गर्म पानी सिर्फ सर्दियों के दिन में ही पीना चाहिए पर असलियत तो यह है कि साल के 12 महीने यदि आप हल्का गर्म पानी का सेवन करेंगे तो आपको गर्म पानी पीने के फायदे मिलेंगे । आयुर्वेद के अनुसार हमें कभी भी ठंडे पानी का सेवन नहीं करना चाहिए । आयुर्वेद में साफ-साफ लिखा है कि गर्म ( गुनगुना ) पानी हमारे शरीर और हमारे पेट के लिए सबसे बेहतर होता है । Healthkenuskhe के इस लेख में आप जानेंगे garam pani pine ke labh aur nuksan । इसलिए अंत तक ज़रूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है ।

क्यों फायदेमंद है गर्म पानी ?

गर्म पानी अनेकों रूप में फायदेमंद है चाहे गर्मी हो या सर्दी गर्म पानी का सेवन करने से आपको पेट की शिकायतें नहीं होती वहीं गर्म पानी आपके शरीर में metabolism को ठीक रखता है, ब्लड सरकुलेशन को बेहतर करता है और शरीर के कार्य क्षमता को बढ़ाता है और सबसे बड़ी बात आपके शरीर को detox करने में सहायता करता है जिसके कारण आपका शरीर स्वस्थ रहता है ।

गुनगुना पानी का मतलब क्या है ?

गुनगुना पानी का मतलब है कि पानी का तापमान हमारे शरीर के तापमान के बराबर होना चाहिए यानी कि ना तो ज्यादा और ना ही कम । जिस पानी का तापमान 37 से 40 डिग्री सेल्सियस होता है वह पानी पीने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है । यह बात शायद सुनने में ही अटपटी लगे पर सिर्फ गर्म पानी पीने से ही आपको यह 20 बड़े फायदे मिलते हैं जिसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते तो चलिए जानते है Garam pani pine ke labh ।

गर्म पानी पीने के फायदे

गर्म पानी पीने के फायदे – Garam pani pine ke labh

1) शरीर को करता है detox

गर्म पानी शरीर की कार्यप्रणाली को ठीक करता है और शरीर में जमा toxins को पसीने के द्वारा बाहर निकालने में मदद करता है जिसके कारण शरीर detox होता है और आपका शरीर बीमारियों से दूर रहता है । Garam pani ke fayde शरीर के अंदरूनी हिस्सों की सफाई कर देते है ।

ये भी पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके

2) ब्लड सरकुलेशन बेहतर करे

गर्म पानी आपके शरीर के तापमान को ठीक रखता है जिसके कारण आपके शरीर में ब्लड का सरकुलेशन बेहतर होता है । Blood circulation बेहतर होने के कारण पाचन तंत्र, दिमाग और शरीर अच्छी तरह काम करता है ।

3) सर्दी जुकाम में गर्म पानी पीने के फायदे

सर्दियों के दिनों में सर्दी जुकाम की समस्या ज्यादातर लोगों को होती है इसीलिए सर्दियों के दिन में डॉक्टर गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं । गर्म पानी पीने से सर्दी जुकाम में बहुत राहत मिलती है ।

ये भी पढ़ें – सर्दी-जुकाम के कारण, लक्षण और घरेलू इलाज

4) Periods में फायदेमंद

Periods में गर्म पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए । यह शरीर में blood circulation बढ़ाता है । कमर दर्द, जोड़ों का दर्द और पेट दर्द में काफी आराम पहुंचाता है । यदि पीरियड्स के दिनों में आपके पेट में ऐठन हो रही है तो आप गर्म पानी को किसी रबर बैग में भरकर अपने पेट पर भी रख सकते हैं इससे आपको आराम मिलेगा ।

5) वजन घटाए

गर्म पानी का सेवन आपके शरीर को detox करता है और आपके फैट लॉस में भी सहायता करता है । लंबे समय तक यदि आप गर्म पानी पीते हैं तो आपका वजन घटना शुरू हो जाता है । गर्म पानी पीने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है जिससे अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है ( Source )

6) कब्ज को ठीक करे

गर्म पानी आपके पाचन तंत्र को पूरी तरह से फ्री कर देता है और आपके इंटेस्टाइन के अंदर मूवमेंट बढ़ा देता है जिसके कारण आपका पेट अच्छे से साफ होता है और कब्ज भी ठीक हो जाता है ।  सुबह गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से कब्ज़ की समस्या से आराम मिलता है ।

ये भी पढ़ें – कब्ज के लक्षण, कारण और इलाज

8) भूख बढ़ाने में गर्म पानी पीने के फायदे

गर्म पानी के सेवन से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ और साफ़ रहता है और आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ा देता है जिसके कारण आपको भूख भी जमकर लगती है और आपका खाना भी अच्छी तरह से पचता है और आप जो खाते हैं वो पूरी तरह से आपके शरीर को लगता है ।

8) कोलेस्ट्रोल को कम करे

गर्म पानी आपके खून में बैड cholesterol की मात्रा को कम करने में सहायता करता है जिसके कारण आपको हाई बीपी, हार्ट अटैक जैसी समस्याएं नहीं होती ।

ये भी पढ़ें – हाई ब्लड प्रेशर का उपचार

9) सिर दर्द में गर्म पानी पीने के फायदे

ऐसा कहा जाता है कि यदि आप के सर में दर्द हो रहा है तो आप तुरंत गर्म पानी पीलें, 40% सिरदर्द आपका 10 मिनट में ही खत्म हो जाएगा और यह बात सही भी है । गर्म पानी पीने से गर्म पानी की उष्मा आपके दिमाग तक पहुंचती है जिसके कारण आपके सिर दर्द में काफी आराम मिलता है ।

10) ब्लड clot होने से रोके

Garam pani ke fayde शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है । गर्म पानी के सेवन से आपका खून थोड़ा पतला होने लगता है और खून में जमे थक्के भी घुलने लग जाते हैं जिसके कारण ब्लड clotting नहीं होती । Blood clotting एक बहुत बड़ी बीमारी है जो हार्ट अटैक जैसी समस्या दे सकती है इसे भी गर्म पानी ठीक करता है ।

11) कील मुहांसे कम करे

गर्म पानी से हमारे शरीर के सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और त्वचा भी hydrated रहती है जिसके कारण हमारे कील मुंहासे भी ठीक होने लग जाते हैं । गर्म पानी के सेवन से रोम छिद्रों को पोषण मिलता है साथ ही गुनगुने पानी से चेहरा धोने से गंदगी अच्छे से साफ़ हो जाती है और कील मुहासे भी दूर होते हैं ( Source )

ये भी पढ़ें – कील मुहांसे खत्म करने के तरीके

12) एंटी एजिंग

गर्म पानी का लंबे समय तक सेवन करने से आप देखेंगे कि आपकी त्वचा ज्यादा लचीली और जवान दिखने लग जाएगी और बढ़ती उम्र भी आपके चेहरे पर नहीं दिखेगी । गर्म पानी एक एंटी एजिंग की तरह आपके लिए काम कर सकता है ।

13) बालों के लिए गर्म पानी पीने के फायदे

यदि आपके बाल झड़ रहे हैं या आपके बाल रूखे हैं तो आपको आज से ही गर्म पानी का सेवन शुरू कर देना चाहिए । यह आपके पेट को साफ रखता है जिसके कारण आपके पेट में गैस नहीं होती और आपके बाल चमकदार और स्वस्थ बनते हैं ( Source )

14) हार्ट अटैक से बचाए

गर्म पानी शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है । Bad cholesterol को कम करता है और ब्लड क्लोटिंग नहीं होने देता जिसके कारण हार्ट अटैक होने की संभावना बहुत कम हो जाती है ।

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

15) पेट के गैस से राहत दिलाए

गर्म पानी आपकी पाचनतंत्र को अच्छी तरह से साफ कर देता है और आपकी आंतों के अंदर मूवमेंट बढ़ा देता है जिसके कारण आपके पेट में गैस ज्यादा देर नहीं टिकती और यह आपके पेट के गैस से तुरंत राहत दिलाता है ।

ये भी पढ़ें – गैस बनने के कारण और इलाज

16) टेंशन के लिए गर्म पानी पीने के फायदे

गर्म पानी से निकलने वाली ऊष्मा अथवा ऊर्जा आपके दिमाग तक पहुंचती है जिसके कारण आपको काफी रिलैक्स फील होता है । इससे आपका टेंशन भी कम होता है, इसलिए जब भी आपको सिर दर्द या टेंशन हो तो आप एक गिलास गर्म पानी पिए आपको बहुत ही आराम और relax फील होगा ।

ये भी पढ़ें – तनाव कैसे दूर करें

17) जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

जिन लोगों को घुटने का दर्द या जोड़ों के दर्द की समस्या है उन लोगों को गर्म पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए । गर्म पानी के सेवन से कई प्रकार के दर्द कम हो जाते हैं । गर्म पानी पीने के फायदे जोड़ों के दर्द को काबू में रखते है ।

18) गले की खराश में राहत

यदि आपके गले में खिचखिच है या आपके गले में खराश हो रही है तो आप एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा लॉन्ग उबालकर उसे पिए 1 से 2 दिन में आपके गले की खराश चली जाएगी ।

19) बुखार में garam pani ke fayde

यदि किसी को बुखार है तो उसे गर्म पानी में तुलसी पत्ता और शहद उबालकर पिलाएं आप देखेंगे कि कुछ ही घंटों में उस गर्म पानी की वजह से मरीज को पसीना आने लगेगा और उसका बुखार भी छूट जाएगा ।

ये भी पढ़ें – बुखार के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक इलाज

20) त्वचा की चमक बढ़ाये

यदि आप अपनी त्वचा का लचीलापन चमक और निखार बढ़ाना चाहते हैं तो रोज सुबह उठकर दो गिलास गर्म पानी पीने की आदत डालें कुछ ही दिनों में आपको कमाल के फायदे नजर आएंगे और आपका चेहरा चमक उठेगा ।

ये भी पढ़ें – चेहरे को गोरा बनाने के तरीके

गर्म पानी पीने के फायदे यानी कि garam pani pine ke labh तो अब आप जान ही चुके है, पर इससे भी जरूरी है ये बात जानना कि गर्म पानी कब पीना चाहिए क्योंकि सही समय पर गर्म पानी पीने से ज्यादा फायदे मिलेंगे ।

गर्म पानी कब पीना चाहिए

गर्म पानी कब पीना चाहिए ?

सबसे बेहतर है कि आप सुबह उठकर सबसे पहले बिना कुल्ला किए दो गिलास गर्म पानी पी ले और उसके बाद दिन भर के लिए एक बोतल में गर्म पानी भर ले और उसी पानी का सेवन दिन भर करें । ठंड के दिनों में कम से 3 से 4 लीटर पानी का सेवन अवश्य करें । इससे आपको garam pani ke fayde जरूर मिलेंगे ।

कौन सा पानी पीना है बेहतर ठंडा या गर्म ?

गर्म पानी के कितने फायदे होते हैं इस बारे में हम ऊपर बात कर ही चुके हैं पर अब आपको बताते हैं कि आखिर गर्म पानी पीना ठंडे पानी की तुलना में बेहतर क्यों होता है । एक शोध के अनुसार ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद रक्त वाहिकाएं सिकुड़ती है । यहां पर ठंडे पानी का अर्थ है बर्फ वाला पानी या फिर फ्रिज में रखा पानी । यही नहीं ज्यादा ठंडा पानी पीने से हमारी ऊर्जा भी बर्बाद होती है और हमारा body temperature काफी तेजी से नीचे चला जाता है ।

वहीं बात करें अगर गर्म पानी की तो आपको बेहद गर्म और उबला हुआ पानी नहीं पीना है इतने आपका मुंह भी जलता है आपको गुनगुना पानी पीना है जो ना ही बहुत ज्यादा ठंडा होता है और ना ही बहुत ज्यादा गर्म, जिसे पीने से यह आपके body temperature को नियंत्रण में रखता है साथ ही आपके शरीर में मौजूद रक्त वाहिकाएं इसके प्रभाव से सिकुड़ती भी नहीं है । इसी कारणवश गरम पानी ठंडे पानी से ज्यादा बेहतर माना जाता है ।

गर्म पानी पीने के नुकसान

गर्म पानी पीने के नुकसान

Garam pani pine ke labh ढेरों सारे है पर गर्म पानी पीने से आपको नुकसान भी हो सकता है, ऐसा तब होगा जब आप बेहद गर्म पानी पीते है । बेहद गर्म पानी का मतलब है कि उस पानी का टेंपरेचर 80 डिग्री सेल्सियस से लेकर 100 डिग्री सेल्सियस के बीच होना । आइए अब जानते है गर्म पानी पीने के नुकसान ।

  • ज्यादा गर्म पानी पीने से आपकी जीभ अथवा आपका मुंह जलता है जो आपकी जीभ में छाले भी दे सकता है और लंबे समय तक आपको यह काफी तकलीफ देगा ।
  • ज्यादा गर्म पानी पीने से आपकी श्वास नली को भी नुकसान हो सकता है ।
  • ज्यादा गर्म पानी पीने से आपकी आंखों को भी नुकसान हो सकता है । साथ ही आपके पाचन क्रिया को भी इससे फर्क पड़ सकता है । इसलिए गुनगुना पानी पिए गुनगुना पानी पीने से आपको ऊपर बताए गए सारे फायदे मिलेंगे ।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आप ” गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान “ जान चुके होंगे अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछे हमारी टीम सिर्फ 24 घंटे के अंदर आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप चाहते है कि हमारे अगले पोस्ट की notification आप तक पहुंचे तो हमारी website healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

Leave a Comment