कमर कम करने के तरीके – 14 ways to reduce extra fat of waist in hindi

क्या आप भी अपने कमर की चर्बी कम करना चाहते हैं ? क्या आप भी पतली कमर चाहते हैं ? क्या आप भी थक चुके हैं कि लोग आपको मोटा मोटा कहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं । आज healthkenuskhe के इस लेख में हम जानेंगे कमर कम करने के तरीके ( कमर की चर्बी कैसे कम करें ) |

इसमें जो भी तरीके बताए गए हैं वह बिल्कुल आजमाए हुए हैं और 100% काम करते हैं । यदि आप ईमानदारी से और परिश्रम के साथ इन नुस्खों का पालन करेंगे तो आपको मनचाहा परिणाम अवश्य मिलेगा तो यह जानते हैं कि आखिर कमर की चर्बी क्या होती है और कैसी होती है ? तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि कमर की चर्बी होती है क्या है ।

कमर की चर्बी क्या है ?

जब आप पैदा होते हैं तो आपके पेट और कमर में ज्यादा चर्बी नहीं होती । जब आप 18 साल के होते हैं तब भी ज्यादातर लोगों की कमर सही होती है पर जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपका खान-पान और आपकी जीवनशैली बिगड़ती है और आप कंफर्ट जोन में चले जाते हैं । तब आपके कमर की चर्बी यानी कि आपका कमर कमरा बनने लग जाता है ।

कमर की चर्बी एक प्रकार का सैचुरेटेड फैट होता है जो हमारे कमर के इर्द-गिर्द जम जाता है और यह मोटापे के रूप में सामने आता है । यदि इसे ठीक ना किया जाए और शरीर से दूर ना किया जाए तो यह कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक, ओबेसिटी जैसी खतरनाक बीमारियों में भी बदल सकता है इसलिए आपको अपने कमर की चर्बी को हटाने की कोशिश अवश्य करनी चाहिए तो आइए जानते हैं कि आखिर कमर की चर्बी होने के कारण ।

कमर में चर्बी होने के कारण

कमर में चर्बी होने के कारण

1) लंबे समय तक बैठकर काम करना – जो लोग ऑफिशियल वर्क करते हैं और ज्यादातर समय कुर्सी पर बिताते हैं उन लोगों का वजन तेजी से बढ़ता है । साथ ही कमर के इर्द-गिर्द चर्बी तेजी से बढ़ने लग जाती है और पेट भी बढ़ने लग जाता है ।

2) ज्यादा तेल और मसालेदार खाना खाना – ज्यादा तेल मसाले में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है । जब कोई व्यक्ति पर्याप्त शारीरिक श्रम नहीं करता और ज्यादा तेल और मसालेदार खाना खाता है तो उसके शरीर में फैट जमने लग जाता है और उसका पेट भी निकलने लग जाता है ।

3) जरूरत से ज्यादा खाना खाना – जरूरत से ज्यादा खाना एक बहुत ही बुरी आदत होती है । कुछ लोग पेट भर के खाना पसंद करते हैं जिसके कारण आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा ज्यादा हो जाती है और आप कम कैलोरीज खर्च करते हैं और यह एक्स्ट्रा कैलरी मोटापे के रुप में आपके शरीर में जमा होनी शुरू हो जाती है ।

4) थायराइड के कारण – थायराइड एक प्रकार की ऐसी बीमारी है जिसमें थायराइड ग्लैंड से थायरोक्सिन नाम का हार्मोन ज्यादा पैदा होने लगता है जिसके कारण वजन तेजी से बढ़ सकता है यह समस्या महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है । जानिए – थायराइड के लक्षण और उपाय |

5) दवाई का साइड इफेक्ट – कई मामलों में ऐसा देखा जाता है कि किसी अन्य बीमारी को दूर करने के लिए जब कोई व्यक्ति लंबे समय तक अंग्रेजी दवाओं का सेवन करता है तो उसके साइड इफेक्ट के रूप में कमर के इर्द-गिर्द चर्बी जमा होनी शुरू हो जाती है और वजन अचानक से बढ़ जाता है ।

कमर की चर्बी कैसे कम करें ?

कमर की चर्बी कम करना मतलब दिल्ली पैदल जाना है । ऐसा बहुत से लोग मानते हैं और उन्हें लगता है कि कमर की चर्बी कम करना एक बहुत ही मुश्किल काम है पर आप जितना इसे मुश्किल समझते हैं उतना भी मुश्किल यह नहीं है अगर आप सिर्फ रोज मेहनत करने के लिए तैयार है तो आइए जानते हैं कि कौन से घरेलू नुस्खे और कौन सी कसरत और व्यायाम से आप कमर की चर्बी को बिल्कुल कम कर सकते हैं ( कमर कम करने के तरीके )

कमर कम करने के तरीके

कमर कम करने के तरीके

1) निम्बू पानी – नींबू में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन-C की प्रचुर मात्रा होती है जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है और यह बात कई स्टडीज में भी साबित हो चुकी है । यदि आप रोज सुबह उठकर खाली पेट में एक लाश नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आप 1 महीने में 1 किलो तक वजन बिना किसी मेहनत के घटा सकते हैं ( कमर कम करने के तरीके ) । पढ़ें – नींबू के फायदे |

2) त्रिफला – त्रिफला को आयुर्वेद की सबसे ताकतवर औषधि भी कहा जाता है ऐसा कहा जाता है कि यदि कोई डॉक्टर त्रिफला का सही से इस्तेमाल करना सीख जाए तो वह किसी भी बीमारी का इलाज सिर्फ त्रिफला से ही कर सकता है । आपको बता दें कि त्रिफला आपके पाचनतंत्र को मजबूत करता है साथ ही आपके खून में कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड को भी कम करता है । यदि आप निरंतर त्रिफला का सेवन करते हैं तो यह आपके पेट में मौजूद चर्बी को कम करने में आपकी मदद करता है ( कमर कम करने के तरीके )

3) ग्रीन टी – ग्रीन टी एंटी ऑक्सीडेंट से भरा होता है और आपने कई बार कई विज्ञापनों में भी ग्रीन टी के बारे में सुना होगा या देखा होगा कि ग्रीन टी से वजन कम होता है यह बिल्कुल सही बात है । यदि आप निरंतर यानी कि रोज़ ग्रीन टी का सेवन सुबह खाली पेट में या शाम खाली पेट में करना शुरू करते हैं तो यह आपके वजन को काफी हद तक कम कर देता है ( कमर कम करने के तरीके )

4) दालचीनी – दालचीनी का इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक नुस्खों में वजन को कम करने के लिए या पेट की चर्बी को कम करने में किया जाता है इसके लिए आपको रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच दालचीनी का पाउडर डालें और उसे एक उबाल तक गर्म करें । अब उसे रात भर ठंडा होने के लिए छोड़ दें और सुबह उसे छानकर उस पानी को पी जाएं ( कमर कम करने के तरीके ) । इस नुस्खे से आप 1 महीने में 3 से 4 किलो वजन कम कर सकते हैं यदि आप थोड़ी बहुत कसरत भी करना शुरू कर दे तो ।

5) अदरक – अदरक एक बहुत ही बेहतरीन औषधि मानी जाती है । इसका इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है पर शायद आपको भी पता नहीं होगा कि वजन घटाने में भी अदरक का उपयोग किया जा सकता है । इसके लिए बस आपको 50 ग्राम अदरक के टुकड़े को लेना है और उसे अच्छी तरह पीस लेना है अब इसे एक ग्लास पानी में गर्म कर लेना है और इस पानी को सुबह खाली पेट में पीना है ( कमर कम करने के तरीके ) । इससे भी काफी हद तक पेट की चर्बी कम होती है यदि आप इस नुस्खे को अपनाते हैं तो 1 महीने में 2 किलो तक कमर कम सकते हैं । ये वजन कम करने का तरीका भी है |

कमर कम करने के लिए कसरत – kamar kam karne ke liye workout

1) पैदल चलना अब बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि सिर्फ पैदल चलने से थोड़ी ना वजन कम हो सकता है पर आपकी सोच बिल्कुल गलत है । एक रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि यदि आप रोज 4 से 5 किलोमीटर पैदल चलते हैं तो यह आपके असली वज़न तक आपको पहुंचाने में आपकी बेहद मदद करता है । पैदल चलने के साथ-साथ सही डाइट लेना शुरू करें और 6 महीने बाद आप देखेंगे कि आपका वजन जितना होना चाहिए उतना हो जाएगा ( kamar kam karne ki exercise ) । यानी कि अगर आप मोटे होंगे तो आप पतले होने लग जाएंगे और यदि आप पतले होंगे तो आपका वजन बढ़ने लग जाएगा ।

2) दौड़ना – दौड़ना, वजन को कम करने और पेट की चर्बी को कम करने में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है । यदि आप सिर्फ 3 महीने भी रोज दौड़ते हैं तो यह तेजी से आपका वजन घटा देता है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा ऊर्जा लगती है और ऊर्जा के रूप में सबसे पहले चर्बी ही खर्च होती है यदि आप तेज़ी से वजन घटाना चाहते हैं तो ज्यादा नहीं 2 से 3 किलोमीटर रोज दौड़ना शुरू कर दें ( कमर कम करने के तरीके )

3) साइक्लिंग – जबसे मोटरसाइकिल और कार आई है तब से ज्यादातर लोग साइकिलिंग करना ही भूल चुके हैं पर आज भी वजन को कम करने के लिए और एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए विकसित देशों में लोग साइकिलिंग करते हैं और अपने ऑफिस भी साइकिल से जाते हैं ( kamar kam karne ki exercise ) । साइकिलिंग वजन को नियंत्रण में रखने के लिए या बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए बहुत ही अच्छा तरीका हो सकता है । आप उस 4 से 5 किलोमीटर साइकिलिंग करें आपके वजन में काफी तेजी से कमी आएगी ।

4) स्विमिंग स्विमिंग यानी की तैराकी जिसमें बहुत ज्यादा एनर्जी लगती है जिसके कारण शरीर की बहुत ज्यादा कैलोरी भी खर्च होती है । यदि आप रोज आधा घंटा स्विमिंग भी करते हैं तो यह आपके पेट की चर्बी को कम करने में काफी मदद करता है ( कमर कम करने के तरीके ) । यदि आप चाहते हैं कि आपको मजा भी आए और तेजी से आपका वजन भी घटे तो आप बस स्विमिंग करना शुरू कर दें ।

5) वेट ट्रेनिंग – वेट ट्रेनिंग एक प्रकार का वजन उठाना होता है जिसमें आप जिम में जाकर भारी वजन उठाते हैं जिसके कारण आपके शरीर की एनर्जी खर्च होती है और एनर्जी के रूप में कैलोरी भी खर्च होनी शुरू हो जाती है वेट ट्रेनिंग से शरीर में चर्बी कम होने लगती है और मांस बढ़ने लग जाता है ( कमर कम करने के तरीके )

6) क्रंचिंग – यदि आप जिम जाते होंगे तो आपको क्रंचिंग के बारे में जरूर पता होगा । क्रंचिंग पेट की चर्बी को कम करने का एक बहुत ही बेहतरीन तरीका माना जाता है । इसके लिए आपको सबसे पहले पीठ के बल लेट जाना है और अपने पैरों को किसी चीज में फंसा लेना है । अब अपने दोनों हाथ को अपने सर के पीछे रखना है और उठकर अपने घुटने को टच करना है । ऐसा रोज़ कम से कम 20 बार करना है यह आपके पेट की चर्बी को तेज़ी से घटाने में आपकी मदद करता है ( kamar kam karne ki exercise )

कमर कम करने के लिए व्यायाम – kamar kam karne ki exercise

1) भस्त्रिका – भस्त्रिका एक प्रकार का व्यायाम है जो आपको अनेकों बीमारियों से दूर रखता है पर साथ ही यह आप के बढ़ते वजन को या कमर में मौजूद चर्बी को तेज़ी से घटाने में आपकी मदद कर सकता है । यदि आप रोज 15 से 20 मिनट भस्त्रिका करते हैं तो आपके शरीर में मौजूद कैलोरी को खर्च करने लगता है जिसके कारण तेजी से आपका वजन कम होता है  ।

भस्त्रिका कैसे करते है

भस्त्रिका करना बेहद आसान है । इसके लिए आप जमीन पर कमर सीधी करके बैठ जाएं । अपने हाथों को ऊपर करें और जोर से पेट के द्वारा सांस छोड़ने की कोशिश करें । आपको ध्यान रखना है कि जब भी आप सांस छोड़ेंगे तो एक झटके में छोड़ने की कोशिश करेंगे और सांस के साथ अपने हाथों को भी नीचे लेकर आएंगे और ऐसा आपको तेजी से और बार-बार करना है । भस्त्रिका को आप रुक रुक कर करें और 15 से 20 मिनट करें वजन घटाने में ( vajan ghatane ke gharelu upay ) और बीमारियों से दूर रहने में यह आपकी मदद करेगा ।

2) कपालभाती – ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति कपालभाती करता है उसे ना तो दिमाग से संबंधित बीमारियां होती है और ना हि फेफड़े से संबंधित बीमारियां होती है और ना ही पेट से संबंधित बीमारियां होती है और उसका वजन भी नियंत्रण में रहता है । यह बात बिल्कुल 100% सही है यदि आप कपालभाति करते हैं तो आपको अनेकों फायदे मिलते हैं और तेजी से आपका वजन भी कम होने लगता है । जानिए – कपालभाती के फायदे और करने का तरीका |

कपालभाति कैसे करते है

कपालभाति करने के लिए आप जमीन पर सुखासन में बैठ जाए पर अपनी कमर को सीधा करें । अब अपने पेट से जोर-जोर से सांस छोड़ने की कोशिश करें जैसे कि आपने भस्त्रिका में किया था । आपको बस सांस छोड़ने पर ध्यान देना है ।बआपकी सांस अपने आप अंदर आ जाएगी और आपको इस योग को 15 से 20 मिनट तक करना है । बस शुरू में आपको थोड़ी समस्या होगी इसलिए इसे रुक रुक कर करें और हार ना माने यह तेज़ी से आपके वजन को घटाने में आपकी मदद करेगा ( vajan ghatane ke gharelu upay )

3) अनुलोम-विलोम – अनुलोम-विलोम व्यायाम के सबसे ताकतवर योगों में शामिल है । अनुलोम विलोम करने से आपके दिमाग, आपके फेफड़े सब कुछ स्वस्थ रहते हैं और आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं । जो व्यक्ति अनुलोम विलोम करता है उसका काम में भी अधिक मन लगता है और उसका दिमाग भी काफी तेज हो जाता है ।

अनुलोम विलोम कैसे करते है

अनुलोम विलोम करने के लिए आप सुखासन में बैठ जाएं । अब इस व्यायाम में अपनी नाक से स्वास छोड़ने और लेने की विधि होती है । इसके लिए सबसे पहले आप अपने दाहिने हाथ के अंगूठे से अपने दाएं नाक को बंद करेंगे । अब आप बाईं नाक से जोर से और लंबी सांस लेंगे । अब अपने मध्यमा उंगली से अपनी बाईं नाक को बंद करेंगे और दाहिनी नाक से जोर से और लंबी सांस छोड़ेंगे । अब आपको इसी का उल्टा करना है और 10 से 15 मिनट इस योग को करना है । ये वजन कम करने का तरीका काफी अच्छा है |

छोटे-छोटे टिप्स – कमर कम करने के तरीके

  • रोज़ 8 गिलास पानी पीएं । पढ़ें – गर्म पानी पीने के फायदे |
  • ज़्यादा ऑयली खाना खाने से बचें ।
  • हमेशा बैठे मत रहें और शारीरिक श्रम बढ़ाएं ।
  • जंक फूड ना खाएं या सप्ताह में सिर्फ़ 1 दिन खाएं ।
  • रोज रात में त्रिफला का सेवन करके सोए यह आपके वजन को घटाने में काफी सहायता करेगा ।
  • सुबह सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक और शाम को इवनिंग वॉक जरूर करें ।
  • खाना खाने के बाद 5 मिनट के लिए वज्रासन में बैठ जाएं और तुरंत ना लेटे ।

मोटापा कम करने के लिए आप ये आर्टिकल पढ़ सकते है – Motapa kam karne ke upay |

Leave a Comment