अखरोट के फायदे, Akhrot ke 21 fayde – benefits of walnuts in hindi

हमारे शरीर के लिए ड्राई फ्रूट्स बहुत सारे तत्वों से भरे पड़े होते हैं और यदि हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है । ड्राई फ्रूट्स में काजू, किशमिश, खजूर एवं अखरोट शामिल होते हैं जिनका सेवन मुख्यतः किया जाता है पर आज हम बात करने वाले हैं अखरोट के बारे में जो तत्वों का खजाना है और हमारे शरीर को अनगिनत फायदे पहुंचाता है, हालांकि Healthkenuskhe के इस लेख में हम जानेंगे अखरोट के फायदे ( akhrot ke fayde ), जिसके बारे में जानकर आप भी अखरोट खाना शुरु कर देंगे ।

अखरोट के फायदे

अखरोट के फायदे – Akhrot ke 21 fayde

1) दिमाग के लिए है टॉनिक – अखरोट दिमाग के लिए टॉनिक की तरह माना जा सकता है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो दिमाग की क्षमता को बढ़ा देता है और आपकी सोचने की क्षमता, याद रखने की क्षमता को बढ़ा देता है ।

2) इम्युनिटी को करे मज़बूत – यदि शरीर की इम्युनिटी मजबूत हो तो शरीर बीमारियों से बचा रहता है यदि आप रोज 2 से 3 अखरोट खाते हैं तो यह आपकी इम्यूनिटी को बरकरार रखने में मदद करता है।

3) हड्डियों को बनाए मज़बूत – अखरोट कैल्शियम एवं फास्फोरस से समृद्ध होता है जिसके कारण यह हड्डियों को मजबूत एवं स्वस्थ रखने में मदद करता है ( अखरोट के फायदे ) । यदि कोई व्यक्ति रोज 2 से 3 अखरोट का सेवन करे तो उसे हड्डियों से संबंधित समस्याएं कम ही होती है ।

4) डायबिटीज भारत में आज के समय में डायबिटीज एक बहुत बड़ी जानलेवा बीमारी बन चुकी है इसका कोई इलाज अभी तक विज्ञान के पास नहीं है बस इसे नियंत्रण में रखकर ही इससे बचा जा सकता है । यदि आप रोज अखरोट का सेवन करते हैं तो यह डायबिटीज में भी आपको फायदा पहुंचाता है ।

5) वज़न घटाए – बहुत से लोगों को वजन बढ़ने की शिकायत होती है पर यदि आप रोज 2 से 3 अखरोट का सेवन करें तो यह आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और अत्यधिक चर्बी को कम करने में आपकी सहायता करता है जिसके कारण आप सिर्फ अखरोट के सेवन से ही महीने में 1 किलो वजन घटा सकते हैं । हालांकि आपको इसके साथ एक्सरसाइज भी करनी पड़ेगी । ये भी पढ़ें – wajan ghatane ke upay |

6) कैंसर कैंसर से लड़ने के लिए अखरोट बहुत ही फायदेमंद माना जाता है ( अखरोट के फायदे ) । दरअसल शरीर में पैदा होने वाले फ्री रेडिकल्स को अखरोट कम करता है जिसके कारण यह कैंसर से लड़ने में आपकी सहायता कर सकता है । यदि आप कैंसर से बचना चाहते हैं तो आपको 2 से 3 अखरोट रोज अवश्य खाने चाहिए । ये है कैंसर के लक्षण |

7) दिल को रखे स्वस्थ – अखरोट खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है । यह मोटापे को कम करने में भी आपकी सहायता करता है जिसके कारण आपका दिल स्वस्थ रहता है और आप हार्ट अटैक जैसी बड़ी बीमारी से भी बचे रहते हैं ।

8) गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी गर्भवती महिलाओं के लिए भी अखरोट फायदेमंद होता है ( अखरोट के फायदे ) । जब कोई गर्भवती महिला रोज अखरोट का सेवन करना शुरु करती है तो गर्भ में उनके बच्चे का मानसिक का विकास बहुत ही अच्छी तरीके से होता है और उनका बच्चा भी तेज दिमाग वाला पैदा होता है इसलिए भी डॉक्टरों के द्वारा गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान 2 से 3 अखरोट रोज़ खाने की सलाह दी जाती है ताकि उनके घर भी एक जीनियस बच्चा पैदा हो ।

9) तनाव करे कम – आज के समय में लोग अपने काम में इतना व्यस्त हो चुके हैं कि उनके जीवन में खुशियां कम और तनाव ज्यादा है । अखरोट शरीर में पैदा होने वाले कॉर्टिसोल को कम करता है जिसे स्ट्रेस हार्मोन भी कहा जाता है । यह स्ट्रेस हार्मोन जब आपके शरीर में ज्यादा पैदा होने लगता है तो आपको तनाव महसूस होता है । इसके कारण आप के सर में भी दर्द होने लगता है और यदि 2 से 3 अखरोट आप रोज खाते हैं तो आपके तनाव से लड़ने में भी अखरोट आपकी सहायता करता है ।

10) पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी बढ़ाए पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी एवं योन शक्ति को बढ़ाने में अखरोट सहायता करता है । इसमें फॉस्फोरस कैल्शियम पोटेशियम और प्रोटीन की समृद्ध मात्रा पाई जाती है जो पुरुषों की सेक्स लाइफ को बढ़ाती है और उनकी यौन शक्ति को पोषण प्रदान करती है । यदि किसी पुरुष को स्वप्नदोष, शीघ्रपतन आदि जैसी समस्याएं हैं तो उन्हें रोज 2 से 3 अखरोट का सेवन अवश्य करना चाहिए उन्हें अवश्य फायदा मिलेगा ।

11) पाचनतंत्र के लिए फ़ायदेमंद ( अखरोट के फायदे ) – अखरोट में फाइबर की संतुलित मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को ठीक करने में और उसे मजबूत बनाए रखने में सहायता करता है । अखरोट के सेवन से पेट की भी अच्छी सफाई होती है और आंतों की भी सफाई हो जाती है जिसके कारण आपको भूख भी खुलकर लगती है और आप जो भी खाते हैं आपके शरीर को अंग लगता है । ये है पेट साफ करने के तरीके |

akhrot ke fayde

त्वचा के लिए अखरोट के फायदे

12) एन्टी एजिंग – अखरोट में एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को जवान बनाए रखने में सहायता करते हैं । यदि आपको लगता है कि आप बूढ़े हो रहे हैं और आपकी त्वचा भी बूढ़ी हो रही है तो आप आज से ही 2 से 3 अखरोट रोज खाना शुरू करें । आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपकी त्वचा की उम्र आपकी उम्र से कम दिखेगी । अगर आप अखरोट के तेल से अपनी त्वचा की मालिश रात में सोने से पहले करते हैं तो यह आपकी त्वचा को जवान बनाता है और एक एंटी-एजिंग के रूप में काम करता है ।

13) झुर्रियाँ घटाये अखरोट के सेवन से आपकी झुर्रियां भी कम होने लग जाती है । दरअसल जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपकी त्वचा की कसावट कम होने लग जाती है और जैसे-जैसे कसावट कम होती है त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लग जाती है जो यह दर्शाता है कि आप बूढ़े हो रहे हैं और आपकी उम्र बढ़ रही है पर यदि आप रोज 2 से 3 अखरोट खाना शुरू करें तो यह आपकी झुर्रियों को भी कम कर देता है साथ ही यदि आप अखरोट के तेल से अपनी त्वचा की मालिश करते हैं तो इससे झुरियां तेजी से कम होने लगती हैं और आपके त्वचा की कसावट भी बढ़ती है ।

14) डार्क सर्कल्स करे कम – आज के समय में मोबाइल एवं कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ चुका है एक स्टडी के मुताबिक आज एक सामान्य व्यक्ति एक दिन में 7 से 8 घंटे कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर बिता देता है जिसके कारण उसकी आंखें तो कमजोर हो ही रही है साथ ही उनकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स भी बढ़ रहे हैं पर यदि आप अखरोट खाना शुरू करें तो यह आपके डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करते हैं साथ ही आपको अखरोट के तेल को अपनी डार्क सर्कल्स पर लगाकर मसाज करना चाहिए इससे तेजी से डार्क सर्कल्स कम हो जाते हैं ।

15) मॉइस्चराइजर – अखरोट का तेल एक मॉइश्चराइजर के तौर पर भी आपके काम आ सकता है ठंड के दिनों में आप अपनी त्वचा पर अखरोट के तेल से मालिश करके अपनी त्वचा को मुलायम बनाए रख सकते हैं ।

16) चमक बढ़ाए – अखरोट का तेल यदि आप अपने चेहरे पर रात में सोने से पहले लगाते हैं और सुबह उठकर ठंडे पानी से धो लेते हैं तो यह आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करता है एवं उसकी चमक को बढ़ाता है । ये है चेहरे की चमक बढ़ाने के तरीके |

akhrot ke fayde

बालों के लिए अखरोट के फायदे

17) झड़ते बालों को रोके झड़ते बालों के लिए भी अखरोट का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है ( अखरोट के फायदे ) । यदि आपके बाल झड़ रहे हैं तो सप्ताह में 3 दिन अपने बाल धोने से 1 घंटे पहले अपने बालों को अखरोट के तेल से मसाज करें आपको बहुत फायदा मिलेगा आपके बाल झड़ने कम हो जाएंगे ।

18) सफ़ेद बाल कई बार लोगों में उम्र से पहले ही सफेद बाल आने शुरू हो जाते हैं यह तत्वों की कमी से होता है इसके लिए आप अखरोट खाना जारी रखें साथ ही अपने बालों पर रात में अखरोट के तेल से मालिश करें यह आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करेगा ।

19) बालों को बनाए लंबा और घना अगर आप अपने बालों को लंबा एवं घना बनाए रखना चाहते हैं या बनाना चाहते हैं तो आप रोज रात में अखरोट के तेल से अपने बालों की चंपी करें । यह आपके बालों को घना एवं लंबा बना देगा क्योंकि इसमें विटामिन-C और कॉपर की प्रचुर मात्रा होती है जो आपके बालों को पोषण प्रदान करता है ।

20) डैंड्रफ – अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो नहाने से एक घंटा पहले अखरोट के तेल से अपने बालों की मालिश करें और फिर  बालों को शैंपू से धो कर उसमें कंडीशनर लगा ले आपके डैंड्रफ 2 से 3 धुलाई में गायब हो जाएंगे ।

21) स्कैल्प को करे मॉइस्चराइज़ यदि आपका स्कैल्प काफी रुखा है तो आपको अखरोट के तेल से इसकी मालिश करनी चाहिए । स्कैल्प के रूखे पन की वजह से भी डैंड्रफ होते हैं यह आपके डैंड्रफ को भी ठीक करता है साथ ही आपके स्कैल्प को भी स्वस्थ बनाए रखता है एवं मॉइस्चर बनाये रखता है जिसके कारण आपके बाल भी स्वस्थ बने रहते हैं ।

अखरोट के फायदे

अखरोट खाने से पहले कुछ ज़रूरी बातें

1) अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तो आपको अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपको सांस लेने में दिक्कत, गले में जकड़न आदि समस्याएं हो सकती है और यह आपकी एलर्जी को और भी बढ़ा सकता है ।

2) कुदरत का एक नियम है कि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन करने से उसका नुकसान ही होता है और यदि आप भी अखरोट का ज्यादा सेवन करना शुरू करेंगे तो आपको दस्त, उल्टी और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती है इसलिए 1 दिन में 2 से 3 अखरोट काफी है ।

3) अगर आपको पथरी की समस्या है तो आपको अखरोट भूल कर भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें कैल्शियम एवं पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और यह पथरी को बढ़ावा देती है ।

4) यदि आपको खांसी एवं सर्दी की समस्या हुई है तो भी आपको अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह खांसी को और भी बढ़ा देता है इसलिए खांसी ठीक होने के बाद इसका सेवन करें ।

5) काली अखरोट के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि काले अखरोट के सेवन से नुकसान ज्यादा होते हैं और फायदे कम । आप कोशिश करें कि उजले रंग के अखरोट खाएं एवं वह अखरोट अच्छे क्वालिटी के हों और पहले से टूटे हुए ना हो ।

Leave a Comment

close